Expert

वेट लॉस के बाद फिर से बढ़ने लगा है आपका वजन? वजन मेनटेन रखने के लिए फॉलो करें

How To Maintain Weight After Weight: वेट लॉस के बाद वजन को बनाए रखना कोई आसान काम नहीं है, आपको इससे बचने के लिए बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 19, 2022Updated at: May 19, 2022
वेट लॉस के बाद फिर से बढ़ने लगा है आपका वजन? वजन मेनटेन रखने के लिए फॉलो करें

वजन घटाना जितना मुश्किल है, उससे कहीं ज्यादा मुश्किल है जो वजन आपने घटाया  है उसे बनाए रखना। वजन घटाने के लिए लोग बहुत मेहनत करते हैं। लेकिन अक्सर यह देखा जाता है कुछ लोगों का वजन वेट लॉस के कुछ दिन बाद फिर से बढ़ना शुरू हो जाता है। लोगों के साथ एक बड़ी समस्या यह है कि जब लोग अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त कर लेते हैं तो उन्हें लगता है कि यह हमेशा के लिए है, और वे लापरवाही बरतने लगते हैं। जिससे उनका वजन फिर से बढ़ने लगता है। आप यह बखूबी जानते हैं कि पहले आपका वजन किन कारणों से बढ़ा था। ऐसे में अगर वजन घटाने के बाद आप फिर से वही सब करना शुरू कर देते हैं तो आपका वजन निश्चित ही बढ़ेगा।

अब सवाल यह है कि आप वेट लॉस के बाद वजन बढ़ने से कैसे रोक सकते हैं (How To Maintain Weight After Weight Loss In Hindi)? वजन घटाने हम में से ज्यादातर लोग कई गलितियां करते हैं जिसके कारण उनका वजन फिर से बढ़ने लगता है। वजन को मेंटेन रखने के लिए आपको उन गलतियों से बचने की जरूरत है। इस लेख में हम इस लेख में हम फिटनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रीशनिस्ट अक्षय एस. शेट्टी से जानेंगे वेट लॉस के बाद वजन बढ़ने से बढ़ने से बचने के उपाय (Tips To Maintain Weight After Weight Loss In Hindi)।

वेट लॉस के बाद वजन बढ़ने से रोकने के लिए फॉलो करें से 4 टिप्स (Tips To Maintain Weight After Weight Loss In Hindi)

1. वापस पुरानी आदतों पर न जाएं

लोगों के साथ एक दिक्कत यह है कि वह जैसी ही अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, वे वापस से अपने पुरानी आदतों पर स्विच करने लगते हैं। चूंकि आपने अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी पुरानी आदतों पर वापस न जाएं। आपके वजन बढ़ने के कारण ही यही था कि आप एक गतिहीन जीवन शैली को फॉलो कर रहे थे या आपका खानपान गलत था। वजन घटाने के बाद अगर आप फिर से वही चीजें करने लगेंगे तो निश्चित ही आ पका वजन बढ़ेगा। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप वेट लॉस  के बाद अपने वजन को बनाए रखने के लिए आप अपनी पुरानी आदतों वापस फॉलो नहीं कर रहे हैं।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 7 आसान वेट लॉस टिप्स, बिना जिम जाए दिखने लगेगा फर्क

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aksshaye S Shetty (@aksshayesshetty)

2. अपनी डाइट पर ध्यान दें

जब आप अपना वजन कम करते हैं तो लंबे समय तक डाइटिंग करने के कारण आपकी भूख बढ़ सकती है।  इसलिए अपने भोजन की योजना बेहतर तरीके से बनाएं। अपने कैलोरी के सेवन पर नजर बनाए रखें करें और सुनिश्चित करें कि आप कैलोरी की जरूरी सीमा से अधिक ऊपर न जाएं। आपने वजन कम कर लिया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी और जितना मर्जी खा सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो जल्दी ही आपका वजन फिर से बढ़ने लगेगा। इसलिए संतुलित आहार लेना ही सही है।

3. एक्सरसाइज करना ना छोड़े

वजन मेंटेन रखने के लिए शारीरिक गतिविधियां करना अनिवार्य है। ऐसा नहीं है कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने तक ही व्यायाम को सीमित रखें। गतिहीन जीवनशैली वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार एक बड़ा कारण है। वजन कम करने के बाद किसी भी तरह की लापरवाही सिर्फ आपका वजन बढ़ाएगी। इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप अधिक एक्टिव रहें। हाई N.E.A.T के साथ रेजिस्टेंस ट्रेनिंग का अभ्यास महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको अपने आहार में अधिक कैलोरी जोड़ने  से बचाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 तरह के सीड्स (बीज), जानें कैसे करें सेवन

4. नए-नए एक्सपेरिमेंट करने से बचें

अपनी फैट लॉस या वेट लॉस जर्नी के बाद कभी भी चीजों के साथ प्रयोग न करें। अपने बेसिक्स सही रखें।  किसी ऐसी चीज का पीछा न करें जिसे आप कायम नहीं रख सकते। स्थिरता बहुत महत्वपूर्ण है। अपने आहार को अपने दैनिक खाने की आदतों के आसपास रखने की कोशिश करें और उसी तरह अपनी सक्रिय जीवन शैली को बनाए रखें।  जब आप बहुत सी चीजों को करने की कोशिश करते हैं तो यह आपको भ्रमित करता है और आप अपनी पुरानी आदतों को बनाए रखने के लिए संघर्ष करते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer