बैलेंस डाइट (संतुलित आहार) क्या होता है और डाइट को बैलेंस बनाने के लिए आपको क्या-कैसे खाना चाहिए?

आपने  सुना होगा कि एक संतुलित भोजन शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन कौन सी चीजें एक डाइट को संतुलित करती हैं, आइए जानते हैं विस्तार से।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 03, 2021Updated at: Jul 03, 2021
 बैलेंस डाइट (संतुलित आहार) क्या होता है और डाइट को बैलेंस बनाने के लिए आपको क्या-कैसे खाना चाहिए?

हमारी सेहत के लिए एक हेल्दी और संतुलित मील (Balance Diet) का होना बहुत जरूरी होता है। आपने आज तक बैलेंस डाइट (Balance Diet) के बारे में बहुत सुना भी होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक संतुलित मील यानी बैलेंस डाइट (Balance Diet) का अर्थ असल में क्या है? ऐसी कौन कौन सी चीजें होती हैं जो एक मील को संतुलित करती हैं? असल में संतुलित आहार यानी बैलेंस डाइट (Balance Diet) वह खाद्य है जो पांच ग्रुप्स से मिलकर बने होते हैं और व्यक्ति की सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। संतुलित आहार खाने से सभी का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। यही नहीं बीमारी का जोखिम भी कम होता है। 

insidefruits

आप सोच रहे होंगे कि ये पांच समूह कौन से हैं। तो बता दें कि ये खाद्य पदार्थ हैं:

  • -सब्जियां
  • -फल
  • -अनाज
  • -प्रोटीन
  • -डेरी 

संतुलित आहार कैसे खाएं-How to maintain a balanced diet 

अगर आप सच में ही अपनी डाइट को बैलेंस करना चाहते हैं तो आपको निम्न चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए 

1. अपनी आधी प्लेट को फल और सब्जियों के साथ भर लें (Plate Full Of Fruits And Vegetables)

आपकी अपने भोजन में आधे से ज्यादा मात्रा फल और सब्जियों की रखनी चाहिए। ध्यान रखें कि आप नॉन स्टार्च वाली सब्जियां जैसे अस्परागुस, मूली, मशरूम, ब्रोकली, हरी और पत्तेदार सब्जियों को अपनी प्लेट में जगह दें। जिन सब्जियों में अधिक स्टार्च होता है जैसे कि आलू उन्हें अधिक मात्रा में न खाएं।

इसे भी पढ़ें : ये चीजें एक-साथ खाने से शरीर को मिलेगा ज्यादा फायदा, डायटीशियन से जानें पोषक तत्वों की शक्ति बढ़ाने के तरीके

2. प्लेट के एक चौथाई हिस्से में होल ग्रेन रखें (Place whole grain in one-fourth of the plate)

अपनी डाइट में फाइबर, विटामिन्स की मात्रा शामिल करने के लिए आप होल ग्रेन एड करना न भूलें और इनसे आपकी ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहती है। इसलिए आप कार्ब्स की जगह कुछ होल ग्रेन जैसे गेहूं, ब्रेड और पास्ता, क्वीनोआ, ओट्स आदि शामिल कर सकते हैं।

3. एक चौथाई भाग में लीन प्रोटीन शामिल करें (Add Lean Protein to a Quart)

इसके लिए आप अपनी प्लेट में स्किन लेस चिकन, सी फूड, टर्की, अंडे, बीन्स और सोए जैसे खाद्य पदार्थ एड कर सकते हैं। प्रोसेस मीट की मात्रा कम और सीमित करें।

insidevegies

4. सैचुरेटेड फैट, कोलेस्ट्रॉल और शुगर की मात्रा कम करें (Reduce saturated fat, cholesterol and sugar)

सबसे पहले यह जान लें कि आपको पूरी तरह फैट अवॉइड करने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि आप हेल्दी फैट जैसे ऑलिव ऑयल, नट और एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एडेड शुगर के लिए यह ध्यान रखें कि 95 कैलोरीज़ से अधिक मात्रा से परहेज़ करें।

5. अपनी डेली कैलोरी इंटेक को पूरा करें (Meet Your Daily Calorie Intake)

आम तौर पर आप एक दिन में 2000 कैलरीज ग्रहण कर सकते हैं। अगर आपकी पूरी प्लेट के पोर्शन साइज से आपका यह गोल पूरा नहीं होता है तो आप किसी साइज को अधिक भी कर सकते है।। अपने डेली कैलोरी के माध्यम से ही अपनी सारी मील प्लान करें। इस बैलेंस डाइट (Balance Diet) का अर्थ यह नहीं होता है कि अब आपको स्नैक्स खाने बिल्कुल ही छोड़ देने हैं। आप बीच बीच में दही, बेल पेपर स्लाइस आदि भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेग्नेंसी में सत्तू खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

बैलेंस डाइट क्यों जरूरी है (Why is a Balance Diet Important for You)

बैलेंस डाइट में जो खाद्य पदार्थ शामिल हैं हो सकता है वह आपको बोरिंग लगे। क्योंकि सभी लोग अपने खाने को स्वादिष्ट और मजेदार बनाना चाहते हैं। अगर ऐसा है तो आप शुरुआत में हफ्ते में 4 दिन बैलेंस डाइट (Balance Diet) और 3 दिन चीट डाइट का प्लान बना सकते हैं। इससे आपका एक हेल्दी रूटीन भी तैयार होने लग जायेगा। एक संतुलित आहार आपको वह सारे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल देता है जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं और जिनसे आपको एनर्जी मिलती है। इनसे आप बीमारियों से बचे रहते हैं और आपकी स्किन भी ग्लो करती है।

अगर आप बैलेंस डाइट (Balance Diet) लेना शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को यह बार बार याद दिलाएं कि आपको आज दिन में क्या क्या खाना है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें। हर रोज अपनी प्लेट में सब्जियों की वैरायटी शामिल करें ताकि वह हेल्दी भी हों और स्वादिष्ट भी। हाई फाइबर से युक्त खाने से आपकी भूख भी मरेगी। इसलिए यह वजन कम करने में भी लाभदायक है।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer