आंतों की सूजन दूर करने के लिए आजमाएं ये 8 आसान घरेलू उपाय

आंतों में सूजन या अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या अधिक दिन तक बनी रहे तो कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जानें इसके निदान के लिए घरेलू नुस्खे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 29, 2021Updated at: Jun 29, 2021
आंतों की सूजन दूर करने के लिए आजमाएं ये 8 आसान घरेलू उपाय

अल्सरेटिव कोलाइटिस (Ulcerative Colitis) आंत में होने वाली सूजन की समस्या को कहा जाता है और यह सूजन बड़ी आंत (कोलन) में होती है। इसकी वजह से मरीज को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अल्सरेटिव कोलाइटिस दुनियाभर में आंत की सूजन का सबसे आम रोग है। इस समस्या में अक्सर व्यक्ति को पाचन संबंधी दिक्कतें और बुखार, भूख न लगना और उल्टी आदि की समस्या होती है। हालांकि आंत में सूजन की समस्या के लक्षण बेहद सामान्य होते हैं और इसकी वजह से लोग इसे समझ नहीं पाते हैं लेकिन अधिक समय तक बनी रहने की वजह से यह समस्या बेहद गंभीर हो सकती है। तमाम शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि अधिक समय तक इस समस्या के बने रहने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। अल्सरेटिव कोलाइटिस का कोई निश्चित इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है लेकिन इस समस्या में कुछ घरेलू उपचार बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं अल्सरेटिव कोलाइटिस के प्रमुख और असरदार घरेलू उपचार के बारे में।

आंत में सूजन यानि अल्सरेटिव कोलाइटिस के कारण (Ulcerative Colitis Causes)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

अल्सरेटिव कोलाइटिस की बीमारी का कोई निश्चित कारण कारण नहीं है। यह बीमारी खानपान और जीवनशैली की वजह से हो सकती है। अगर किसी भी व्यक्ति को अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या है तो इसका कारण उसका संतुलित खानपान, शरीर की खराब प्रतिरक्षा प्रणाली और स्ट्रेस, वायु प्रदूषण या धूम्रपान आदि हो सकता है। आनुवंशिक कारणों से भी यह समस्या कई लोगों में देखी जाती है। इस समस्या का समय पर उचित इलाज न किए जाने पर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। 

अल्सरेटिव कोलाइटिस के लक्षण (Symptoms of Ulcerative Colitis)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या के लक्षण वैसे तो सामान्य होते हैं। यही वजह है कि इस समस्या से ग्रसित होने के बावजूद ज्यादातर लोग इससे अनजान रहते हैं। आंत में सूजन या अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या के प्रमुख लक्षण इस प्रकार से हैं।

  • दस्त (मवाद या खून के साथ)
  • पेट दर्द और ऐंठन 
  • पाचन संबंधी समस्याएं 
  • गुदा में दर्द और कभी-कभी रक्तस्राव होना 
  • बार-बार शौच लगना
  • भूख न लगने की समस्या
  • वजन घटना 
  • थकान और बुखार 
  • दिल की धड़कन तेज होना 

आंत की सूजन या अल्सरेटिव कोलाइटिस के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies to Treat Ulcerative Colitis)

अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या का कोई सटीक और निश्चित इलाज अभी तक नही मिला है। इस समस्या में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। आइए जानते हैं उन घरेलू उपचार के बारे में।

1. अल्सरेटिव कोलाइटिस में अलसी के तेल का इस्तेमाल (Linseed Oil for Ulcerative Colitis)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

आंत के सूजन की समस्या या अल्सरेटिव कोलाइटिस में अलसी के तेल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। अलसी के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है और इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।  इसलिए आंतों की सूजन में इस तेल का इस्तेमाल उपयोगी होता है। आप आंत की सूजन की समस्या में रोजाना दो चम्मच अलसी के तेल का सेवन करें, इससे सूजन कम होगी और दर्द आदि में भी फायदा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें:  आंखों के दर्द को दूर करने में बेहद कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

2. आंत की सूजन के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल (Aloe Vera Gel for Ulcerative Colitis)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल आंतों की सूजन को कम करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप इसके इस्तेमाल घाव भरने और दर्द को कम करने के लिए भी कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटीइंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाले) गुण पाए जाते हैं और आंतों की सूजन में इसका इस्तेमाल बेहद प्रभावी माना जाता है। एलोवेरा जेल का सेवन या इसका जूस पीने से आंतों की सूजन में फायदा मिलता है। हालांकि दस्त आदि की स्थिति में इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसलिए आंतों में सूजन होने पर इसका इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: जौ का पानी पीने से निकल जाती है शरीर की गंदगी, जानें बॉडी डिटॉक्स करने के लिए कैसे करें इस्तेमाल

3. अल्सरेटिव कोलाइटिस में प्रोबायोटिक्‍स (Probiotics for Ulcerative Colitis)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

प्रोबायोटिक्स अच्छे बैक्टीरिया से बने होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ और अच्छी तरह से काम करने में मदद करते हैं। शरीर के लिए फायदेमंद ये अच्छे बैक्टीरिया, खराब बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं और शरीर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। आंत की सूजन या अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या में प्रोबायोटिक्‍स बहुत फायदेमंद माने जाते हैं और इनका सेवन शरीर में सूजन को कम करता है।

इसे भी पढ़ें: देसी घी के 5 असरदार घरेलू नुस्खे, जिनको बहुत पुराने समय से लोग कर रहे हैं इस्तेमाल

4. अल्सरेटिव कोलाइटिस में ग्रीन टी का सेवन (Green Tea for Ulcerative Colitis)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

आंतों में सूजन की समस्या में ग्रीन टी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस यानि आंत में सूजन की समस्या हो रही है तो चाय या कॉफी की जगह आपको ग्रीन टी का इसेवन करना चाहिए। ग्रीन टी में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो आंतों की कई समस्याओं में फायदेमंद माने जाते हैं। आंतों की सूजन होने पर आप नियमित रूप से चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन करें, इससे आपको आंतों की सूजन में फायदा मिलेगा।

5. आंतों की सूजन में नारियल के तेल का इस्तेमाल (Coconut Oil for Ulcerative Colitis)

UlcerativeColitis-Home-Remedies

आंतों में सूजन की समस्या होने पर नारियल के तेल का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इस बात की पुष्टि कई तरह के शोध और अध्ययन में भी की गयी है कि जिन भोजनों में नारियल के तेल की मात्रा अधिक होती है वे फायदेमंद होते हैं। आंत की सूजन होने पर नियमित रूप से नारियल के तेल का सेवन जरूर करना चाहिए। नारियल के तेल का सेवन करने से आपको अल्सरेटिव कोलाइटिस की वजह से होने वाली दिक्कतें जैसे सूजन, पेट में दर्द और ऐंठन और दस्त आदि में फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: अपेंडिक्स के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 9 घरेलू नुस्खे

6. आंतों की सूजन में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन (Protein Diet for Ulcerative Colitis)

Ulcerative-Colitis-Home-Remedies

आंतों में सूजन यानि अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या में प्रोटीन की उच्च मात्रा वाले आहार का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। प्रोटीन का सेवन करने से हमारी आंत के डैमेज्ड टीशूज जल्दी ठीक होते हैं। इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त प्रोटीन का सेवन फायदेमंद होता है। जो लोग आंत में सूजन की समस्या से पीड़ित हैं उन्हें अंडा, मछली, अखरोट और चिकन आदि का सेवन करना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रहे कि इस दौरान अधिक मसालेदार और तली भुनी चीजों का सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ें: दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 6 घरेलू नुस्खे, जो पुराने समय से किए जा रहे हैं प्रयोग

7. पर्याप्त मात्रा में पाने पीना (Drink Enough Water in Ulcerative Colitis)

Ulcerative-Colitis-Home-Remedies

आंतों में सूजन की समस्या हो या नहीं हमारे शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा जरूर होनी चाहिए। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पेट से लेकर स्किन तक की तमाम समस्याएं खत्म हो जाती हैं। आंत की सूजन में पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी माना गया है। शरीर को हाइड्रेट रखने से आंत की सूजन में फायदा मिलता है। इसलिए नियमित रूप से पर्याप्त पानी जरूर पीना चाहिए।

8. आंत की सूजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड का इस्तेमाल (Omega 3 fatty Acid for Ulcerative Colitis)

Ulcerative-Colitis-Home-Remedies

ओमेगा -3 फैटी एसिड, जो अक्सर मछली के तेल में पाया जाता है में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसलिए आंतों की सूजन में इनका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्रोहन रोग और अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या में आप ओमेगा 3 फैटी एसिड का सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। इसके लिए सबसे अफ्ले अपने चिकित्सक से सलाह लें और उसके बाद इसका सेवन करें।

इसे भी पढ़ें: दांतों में इंफेक्शन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा जल्द आराम

आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आंतों की सूजन यानि अल्सरेटिव कोलाइटिस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा, अगर आपके पास अल्सरेटिव कोलाइटिस या आंतों में सूजन से जुड़े मुद्दे पर कोई सवाल हैं तो उसे आप कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें भेज सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer