चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें लैवेंडर ऑयल के 3 फेस पैक

Lavender Oil Face Pack For Glowing Skin: चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल करें 3 होममेड फेस पैक।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 10, 2022 08:50 IST
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें लैवेंडर ऑयल के 3 फेस पैक

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए हम पार्लर पर जाकर कई तरह के ट्रीटमेंट कराते है। ये ट्रीटमेंट महंगे होने के साथ इन्हें कराने में काफी समय भी लगता है। कई बार इतना समय नहीं होता कि पार्लर पर जाया जा सकें। ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए नैचुरल लैवेंडर ऑयल के फेस को चेहरे पर लगाएं। लैवेंडर ऑयल के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से स्किन की कई परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। आइए जानते है कैसे बनाए लैवेंडर ऑयल के 3 फेस पैक, जो चेहरे को देंगे नेचुरल ग्लो।

1. एवोकाडो और लैवेंडर ऑयल फेस पैक

सामग्री 

1  चम्‍मच एवोकाडो मैश किया हुआ 

1 चम्‍मच शहद 

1  चम्‍मच बेकिंग सोडा 

4-5 ड्रॉप्‍स लैवेंडर ऑयल 

फेस पैक बनाने का तरीका

एवोकाडो  लैवेंडर ऑयल फेस पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक चेहरे पर ग्लो बढ़ाने के साथ चेहरे पर झाइयों को दूर करने में भी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- चने के साथ खजूर खाने के 5 फायदे

Lavender oil face pack

2. दालचीनी, लैवेंडर ऑयल फेस पैक

सामग्री

2 चम्‍मच शहद 

1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर 

4-5 ड्रॉप्‍स लैवेंडर ऑयल 

फेस पैक बनाने का तरीका

दालचीनी, लैवेंडर ऑयल फेस पैक को बनाने के लिए सभी चीजों को कटोरी में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट तक लगा के रखें। पैक सूख जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से वॉश करें। ये पैक चेहरे को चमकदार बनाने के साथ स्किन को टाइट करने में भी मदद करेगा।

3. दही और लैवेंडर ऑयल फेस पैक

सामग्री

1 चम्‍मच दही 

3-4 ड्रॉप्‍स लैवेंडर ऑयल

फेस पैक बनाने के तरीका

इस पैक को बनाने के लिए दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। इस पैक को नियमित लगाने से स्किन के दाग धब्बे भी दूर होते हैं।

इसे भी पढ़ें- मजबूत बालों के लिए लगाएं पालक के ये 3 हेयर मास्क, रुकेगा बालों का झड़ना

ये सभी पैक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। लेकिन इन इन्हें लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर पैक लगाते समय खुजली या जलन का अनुभव हो, तो तुरंत पानी से चेहरे को वॉश करें।

All Image Credit- Freepik

 

Disclaimer