फेस वॉश के बाद भी चेहरा दिखता है चिपचिपा, तो लगाएं ये 3 फेस पैक

Face Packs for Oily Skin: कई बार चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल की वजह से चेहरा काफी चिपचिपा लगता है। इस समस्या से निपटने के लिए लगाएं ये फेस पैक।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
 फेस वॉश के बाद भी चेहरा दिखता है चिपचिपा, तो लगाएं ये 3 फेस पैक

हर किसी को खूबसूरत चेहरा पसंद होता है। चेहरे की समस्याओं के लिए बाजार में कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। ये प्रोडक्ट्स चेहरे के पिंपल्स, झाइयां और डार्क सर्कल्स आदि समस्याओं को दूर करने में सक्षम होते हैं। लेकिन कई बार अत्याधिक उमस, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के ज्यादा इस्तेमाल और ऑयली स्किन की वजह से चेहरे पर हमेशा ऑयल दिखता रहता है। चेहरे पर ऑयल दिखने की वजह से चेहरा का रंग गहरा दिखता है और चेहरे पर ग्लो नजर नहीं आता है। स्किन से एक्सट्रा ऑयल को हटाने के लिए आप कुछ होममेड फेस पैक की मदद ले सकते हैं। ये फेस पैक स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुचाएंगे और स्किन को हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

1. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

4-5 चम्मच गुलाब जल

विधि

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को फेस पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे से एक्सट्रा ऑयल हटाने में मदद करेगी, जिससे चेहरा चमकदार नजर आएगा।

2. मसूर दाल फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच मसूर दाल

1 चम्मच दही

1-2 चम्मच गुलाब जल

विधि

दो चम्मच मसूर की दाल को लेकर मिक्सी में उसका पाउडर बना लें। अब एक कटोरी में ये पाउडर लेकर उसमें दही और गुलाब जल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट लगाने के बाद इस पैक को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक चेहरे से एक्सट्रा ऑयल को हटाकर चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करेगा।

Face Packs for Oily Skin

3. ओट्स फेस पैक

सामग्री

2-3 चम्मच ओट्स

2-3 चम्मच कच्चा दूध

1 चम्मद शहद

विधि

ओट्स से फेस पैक बनाने के लिए ओट्स को मिक्सी में दरदरा पीस लें। अब इस पीसे हुए ओट्स को कटोरी में लें। इसमें दूध और शहद को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। चेहरे पर ब्लैक हेड्स को निकालने के लिए इस पैक को हल्के हाथ से रगड़ें। इस पैक को 10 से 15 मिनट के बाद धो लें। ओट्स से बना ये पैक स्किन को पोषण देने के साथ स्किन में जमा एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं गुलकंद के ये 3 फेस पैक

ये सभी पैक वैसे तो पूरी तरह नैचुरल हैं लेकिन ये सभी पैक स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। ये सभी पैक स्किन की रंगत में सुधार करके त्वचा में जमा एक्सट्रा ऑयल को हटाने में मदद करेंगे।

 
Disclaimer