चेहरे की टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं गुलकंद के ये 3 फेस पैक

Gulkand Face Packs For Tanned Skin: चेहरे की टैनिंग को हटाने के लिए इस्तेमाल करें गुलकंद के ये 3 फेस पैक। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 27, 2022Updated at: Aug 27, 2022
चेहरे की टैनिंग से छुटकारा दिला सकते हैं गुलकंद के ये 3 फेस पैक

गुलकंद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे खाने से शरीर में ठंडक रहती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गुलकंद स्किन की कई परेशानियों को ठीक करने में भी मदद कर सकती है? जी हां! गुलकंद का स्किन पर उपयोग करने से टैनिंग, दाग-धब्बों और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है, साथ ही इसके रेगुलर इस्तेमाल से त्वचा में निखार भी आ सकता है। कई बार धूप में देर तक रहने से चेहरे की त्वचा झुलस जाती है, जिसे टैनिंग कहते हैं। नॉर्मल तरीके से फेस वॉश करने या मॉइश्चराइजर लगाने से फेस की टैनिंग आसानी से नहीं हटती है। ऐसे में गुलकंद फेस पैक का इस्तेमाल करके टैनिंग को आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं गुलकंद फेस पैक के बारे में।

गुलकंद और एलोवेरा जेल फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच गुलकंद

1 चम्मच एलोवेरा जेल

लगाने का तरीका

गुलकंद और एलोवेरा जेल को कटोरी में लें कर अच्छे से मिक्स कर लें। दोनों को अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। इस पैक को 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगा रहने देने के बाद नॉर्मल पानी से धोएं। ये पैक चेहरे की टैनिंग दूर करने के साथ आंखों के नीचे आई सूजन को भी कम करने में मदद करेगा।

गुलकंद और कच्चा दूध फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच गुलकंद

2 चम्मद कच्चा दूध

1 चम्मच बेसन

लगाने का तरीका

कच्चा दूध टैनिंग को सबसे जल्दी दूर करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए कटोरी में गुलकंद, बेसन और दूध को अच्छे से मिलाएं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को वॉश कर लें। ये पैक डेड स्किन को निकालने में मदद करता है। इस पैक के नियमित उपयोग से टैनिंग हटने के साथ त्वचा में निखार भी आता है।

Gulkand Face Packs For Tanned Skin

संतरे के छिलके और गुलकंद का फेस पैक

सामग्री

1 चम्मच गुलकंद

1 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर

1 चम्मच शहद

लगाने का तरीका

इस पैक को लगाने के लिए एक कटोरी में गुलकंद, संतरे के छिलके का पाउडर और शहद लें। अब तीनों को मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक को हाथ की मदद से चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा रहने देने के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक पुरानी टैनिंग को भी आसानी से हटाने में मदद करेगा। ये पैक स्किन को पोषण देता है, साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है।

इसे भी पढ़ें- पेट को स्वस्थ कैसे रखें? इन टिप्स को फॉलो करने से पेट रहेगा हमेशा हेल्दी

गुलकंद टैनिंग को आसानी से हटाता है। लेकिन चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer