रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे

कच्चा दूध स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल दाग- धब्बों और टैनिंग जैसी समस्याएं दूर करने के लिए किया जा सकता है।  

सम्‍पादकीय विभाग
त्‍वचा की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं कच्चा दूध, स्किन को मिलेंगे ये 7 फायदे

दूध हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व देता है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम और फास्फोरस जैसे जरूरी न्यट्रिएंट्स पाए जाते हैं। दूध हमारे शरीर के लिए, तो फायदेमंद होता ही है, साथ में हमारी स्किन की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। यदि आप कच्चे दूध को रोजाना अपनी स्किन पर लगाएंगे, तो आपको किसी क्रीम या लोशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपनी स्किन केयर  रूटीन में कच्चे दूध को शामिल कर सकते  हैं। ये स्किन की कई परेशानियों को आसानी से दूर करेगा। कच्चे दूध का इस्तेमाल आप किसी भी स्किन टाइप के लिए कर सकते  हैं। इससे आपको निखरी और चमकदार त्वचा मिलेगी। आइए जानते हैं स्किन पर कच्चे दूध लगाने के फायदे।

1. कच्चा दूध ड्राई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। कच्चा दूध स्किन पर लगाने से ये चेहरे की ड्राईनेस को दूर करेगा, साथ ही स्किन  के लिए क्लींजर के रूप में काम भी करेगा। 

2. कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जिससे कच्चे दूध की मदद से आप स्किन को एक्सफोलिएट भी कर सकते है। स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए रात को त्वचा पर कच्चा दूध लगाकर सो जाएं। सुबह में स्किन पर ग्लो नजर आएगा।

3. रोज कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियां खत्म होती हैं। साथ ही स्किन पर लगातार मसाज करने से एजिंग की समस्या को भी दूर किया जा सकता  है।

4. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से पिंपल की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। कच्चे दूध में नमक मिलाकर लगाने से स्किन पर पिंपल की समस्या कम होती है।

5. कई बार लगातार बाहर घूमने से  हमारे शरीर पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। इसके लिए आप कॉटन की मदद से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं। स्किन पर इसे 15 मिनट के लिए छोड़  दें और फिर नॉर्मल पानी से चेहरे को धोएं। लगातार ऐसा करने से आपको फर्क साफ दिखेगा।

इसे भी पढ़ें- चेहरे की त्वचा की गहरी सफाई के लिए कच्चे दूध से बनाएं ये 2 बेहतरीन फेसपैक, स्किन पर आएगा नैचुरल निखार

6. इंस्टेंट ग्लो के लिए भी आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते  हैं। इसके लिए आप चेहरे पर 10 मिनट के लिए कच्चा दूध लगाकर छोड़  दें और बाद में नॉर्मल पानी से चेहरे को धो  लें।

7. डार्क सर्कल स्किन पर काफी खराब दिखाई देते  हैं। ऐसे में कॉटन पैड पर कच्चे दूध के लें और आंखों के आसपास  लगाएं। 10 मिनट के बाद चेहरे को धो  लें। लगातार ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होने लगेंगे। 

स्किन पर कच्चा दूध लगाने के कई फायदे होते  हैं, लेकिन अगर आपको कोई विशेष स्किन समस्या या किसी प्रकार की स्किन एलर्जी  है, तो डॉक्टरी सलाह के बिना इसका इस्तेमाल न करें। साथ ही कच्चे दूध का इस्तेमाल सीधे चेहरे पर न करें। बेहतर होगा कि आप पहले हाथ पर पैच टेस्ट करने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें, ताकि कोई स्किन प्रॉब्लम न हो। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer