चेहरे पर निखार लाने के लिए चीनी और नींबू से बनाएं फेस स्क्रब, जानें फायदे

Sugar and Lemon Scrub for Skin: चीनी और नींबू से बना फेस स्क्रब स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इसको बनाने का तरीका और फायदे।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 16, 2022Updated at: Aug 16, 2022
चेहरे पर निखार लाने के लिए  चीनी और नींबू से बनाएं फेस स्क्रब, जानें फायदे

त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने के लिए स्क्रबिंग करना बेहद जरूरी होता है। स्क्रब करने से त्वचा के डेड स्किन सेल्स साफ हो जाते हैं और टैनिंग भी दूर होती है। स्किन पर डेड स्किन जमा हो जाने से इसकी रंगत काली होने लगती है, साथ हीर स्किन पर मुहांसे, झाइयां आदि समस्याएं होने लगती हैं। कई बार महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी त्वचा में निखार नहीं पाता, जिस कारण स्किन पर धीरे-धीरे समस्याएं बढ़ने लगती हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए आप चीनी और नींबू का स्क्रब घर पर बना सकते हैं। ये त्वचा की गंदगी को साफ करके उसे चमकदार बनाने में मदद करेगा। आइए जानते हैं कैसे बनाएं चीनी और नींबू का स्क्रब और इसके फायदों के बारे में।

चीनी और नींबू का स्क्रब बनाने के लिए सामग्री

चीनी 2 चम्मच

नींबू का रस- 2 चम्मच

गुलाबजल- 1 चम्मच

ग्लिसरीन- आधा चम्मच

चीनी और नींबू का स्क्रब बनाने का तरीका

 एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी लें और दूसरी कटोरी में नींबू का रस, गुलाबजल और ग्लिसरीन को अच्छे से मिला लें। अब निचोड़े हुए नींबू के छिलके को पहले इस मिश्रण में डुबोएं और फिर चीनी वाले बाउल में डिप करके इस पर चीनी लगा लें। अब इसी नींबू को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ते हुए स्क्रब करें। अगर मिश्रण सूखा लग रहा है, तो चेहरे पर और गुलाबजल लगा सकते हैं। इस स्क्रब को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। सूखने के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें और मॉइश्चराइजर लगाएं

चेहरे पर चीनी और नींबू का स्क्रब लगाने के फायदे

टैनिंग को कम करे

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए हफ्ते में एक बार चीनी और नींबू का स्क्रब चेहरे पर लगा सकते हैं। ये स्क्रब पुरानी टैनिंग को भी दूर करने में मदद करता है। नींबू और चीनी मिलकर त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं।

झुर्रियां को कम करने में मदद करता है

त्वचा पर नियमित तौर पर स्क्रबिंग करने से त्वचा में झुर्रियां कम होती हैं। त्वचा पर चीनी और नींबू के इस्तेमाल से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। ये एक नैचुरल स्क्रब है, जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है।

त्वचा पर ग्लो लाने के लिए

चीनी त्वचा को साफ करने का काम करती है। वहीं नींबू की मदद से त्वचा चमकदार बनती है। नींबू और चीनी को स्किन पर लगाने से त्वचा की असमान रंगत में भी सुधार होता है। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार ही करें।

ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी

चीनी और नींबू के स्क्रब में ग्लिसरीन मिलाने से ड्राई स्किन की समस्या दूर करने में मदद मिल सकती है। इस स्क्रब की मदद से त्वचा की डीप क्लिनिंग होगी, साथ ही स्किन को पोषण भी मिलेगा। इस स्क्रब का इस्तेमाल किसी भी मौसम मे किया जा सकता है।

Sugar and Lemon Scrub for Skin

स्किन का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है

त्वचा पर चीनी और नींबू का स्क्रब का इस्तेमाल करने से स्किन की गंदगी साफ होने के साथ स्किन का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। स्क्रब त्वचा को साफ करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-सल्फेट फ्री शैंपू और पैराबीन फ्री शैंपू में क्या फर्क होता है? आपको कैसा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए?

चीनी और नींबू का स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। त्वचा पर कटने और जलने के निशान होने पर इस स्क्रब का इस्तेमाल न करें। स्क्रब का इस्तेमाल करने के दौरान खुजली और जलन होने पर स्क्रब को हटाकर डॉक्टर से अवश्य मिलें।

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer