सल्फेट फ्री शैंपू और पैराबीन फ्री शैंपू में क्या फर्क होता है? आपको कैसा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए?

आजकल बाजार में पैराबीन फ्री और सल्फेट फ्री शैंपू नजर आने लगे हैं। जानें इनमें से कौन सा शैंपू आपके बालों के लिए बेस्ट है। 

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
सल्फेट फ्री शैंपू और पैराबीन फ्री शैंपू में क्या फर्क होता है? आपको कैसा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए?

बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। कई बार हमें पता भी नहीं होता है कि जो प्रोडक्ट हम इस्तेमाल कर रहे हैं, उसमें क्या इंग्रीडिएंट्स शामिल हैं और वो इंग्रीडिएंट्स कहीं हमारे लिए नुकसानदायक तो नहीं हैं। बालों पर किसी तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से पहले हमें उसके बारें में पूरी जानकारी पढ़ लेनी चाहिए। आजकल मार्केट में सल्फेट शैंपू और पैराबीन शैंपू का बहुत चलन है। ये शब्द इतने पॉपुलर हो गए हैं कि कई ब्रांड्स अपनी पैकिंग में इसे अलग से हाईलाइट करते हैं कि उनका शैंपू पैराबीन फ्री है या सल्फेट फ्री है। इस लेख में हम जानेंगे की आखिर सल्फेट शैंपू और पैराबेन फ्री शैंपू में क्या फर्क है। साथ में हमारे बालों के लिए इन में से कौन सा शैंपू सही है।

पैराबीन फ्री शैंपू के क्या फायदे हैं  (Paraben Shampoo)

पैराबीन आजकल बहुत से ब्यूटी और हेयर प्रोडक्ट्स में धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है। पैराबीन के साथ समस्या ये है कि इसे आपकी त्वचा बहुत जल्दी एब्जॉर्ब कर लेती है। ऐसे में अगर आप पैराबीन वाले शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके स्कैल्प पर अवशोषित हो जाता है, जिससे आगे चलकर कई बीमारियां होने का खतरा बना रहता है।  इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि हमें पैराबीन फ्री शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए। अब सवाल उठता है कि अगर पैराबीन बालों के लिए नुकसानदायक है, तो कंपनियां इसे अपने प्रोडक्ट में क्यों इस्तेमाल करती हैं? दरअसल शैंपू में पैराबीन मिलाने से ये काफी लंबे समय तक चल सकता है यानी इसकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। ये बालों को चमकदार और सुंदर तो बनाता है लेकिन हमारे बालों से नैचुरल शाइन छीन लेता है। पैराबीन के लगातार इस्तेमाल से स्किन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़े- पाना चाहते हैं रेशमी और ख़ूबसूरत बाल? जानें कैसे करें शैंपू का चुनाव और क्या है इसके इस्तेमाल करने का तरीका

सल्फेट फ्री शैंपू के क्या फायदे हैं (Sulphate Shampoo)

सल्फेट वाले शैंपू हमारे बालों को अच्छे से साफ करते हैं। लोगों का मानना है कि जिन शैंपू में अधिक झाग बनते है हैं वही शैंपू हमारे बालों के लिए अच्छा है। सल्फेट बालों को साफ तो करता है लेकिन उनसे नैचुरल शाइन छीन लेता है। ये बालों को रूखा और बेजान बनाता है। लगातार इस शैंपू के इस्तेमाल से दो-मुंहे बालों की समस्या भी बढ़ती है। हमें ऐसे प्रोडक्ट का यूज करना चाहिए जो बालों के लिए ज्यादा कठोर ना हो, साथ में बालों की नैचुरल शाइन भी बनी रहे। सल्फेट शैंपू में सर्फेक्टेंट का इस्तेमाल  किया जाता। सर्फेक्टेंट में सोडियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम लॉरथ सल्फेट, अमोनियम लॉरिल सल्फेट और अमोनियम लॉरथ सल्फेट शामिल हैं। जो बालों के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। शैंपू ऐसा होना चाहिए जो  बालों को साफ करें और पोषण दें। इसलिए अगर आप अपने बालों की प्राकृतिक चमक को बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको सल्फेट फ्री शैंपू का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- रोजाना बालों को शैम्पू से धोना है कितना जरूरी? जानें आपके लिए है ये फायदेमंद या नुकसानदायक

पैराबीन फ्री या सल्फेट फ्री, आपको कैसा शैंपू इस्तेमाल करना चाहिए?

ऊपर बताई गई बातों को जानने के बाद आप भी समझ गए होंगे कि आपके बालों के लिए वो ही शैंपू बे बेस्ट हैं, जो पैराबीन फ्री भी हों और सल्फेट फ्री भी ऐसे शैंपू बालों को पोषण देंगे। साथ में उन्हें घना और चमकदार भी बनाएंगे। लगातार सल्फेट और पैराबीन वाले शैंपू के इस्तेमाल से स्कैल्प में सूखापन आ सकता है।  जिससे बालों के झड़ने और डैंड्रफ की समस्या हो सकती है।

Picture Credit- Freepik.com

Disclaimer