गर्मियों के मौसम में टैनिंग से बचना है तो खाएं ये 6 फूड्स, धूप से त्वचा को कम होगा नुकसान

धूप से होने वाले स्किन डैमेज से बचने के लिए आप अपने नाश्ते में इन फूड्स को शामिल करें और जानें क्या कहना है रिसर्च का।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
गर्मियों के मौसम में टैनिंग से बचना है तो खाएं ये 6 फूड्स, धूप से त्वचा को कम होगा नुकसान

चिलचिलाती गर्मी के मौसम में धूप की हानिकारक किरणों के कारण आपकी स्किन में सनबर्न, टैनिंग, कैंसर, पिग्मेंटेशन और प्रीमेच्योर एजिंग की प्रॉब्लम होना शुरू हो जाती है। इसलिए त्वचा की देखभाल गर्मियों के मौसम में और भी जरूरी हो जाती है। सनबर्न और टैनिंग को हटाने के लिए बाजार में कई टैन रिमूवल स्क्रब या क्रीम मौजूद है, जो टैनिंग को हटाने में लाभकारी होते हैं। लेकिन सही खानपान के जरिए भी आप टैनिंग को दूर कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के एक अध्ययन के अनुसार, संतुलित आहार लेने से हमारी स्किन एक सीमित अवधि में धूप की किरणों से होने वाले डैमज को रिपेयर कर सकती है। लेकिन ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपनी दिनचर्या में कितना संतुलित भोजन लेते हैं। अपनी स्किन केयर आज से ही शुरू करें। मिडनाइट स्नैकिंग की आदत को छोड़ें और टैनिंग से बचने के लिए इन फूड्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें।

1. तरबूज (Watermelon)

तरबूज का नियमित सेवन करने से आपके शरीर को लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में मिलता है। ये एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपकी स्किन को यूवीए और यूवीबी से बचा सकता है। ये किरणें आपकी स्किन में सनबर्न, टैनिंग और प्रीमेच्योर एजिंग का कारण बन सकती हैं। लाइकोपीन आपकी स्किन में एक सनब्लॉक की तरह काम करता है, जिससे आपकी स्किन धूप की हानिकारक किरणों से बच सकती है। साथ ही तरबूज में भरपूर पानी होता है, जो आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है।

इसे भी पढ़ें- स्किन से टैनिंग की समस्या दूर करता है पपीता, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

2. ब्लूबेरी (Blueberry)

ब्लूबैरी, गर्मियों के मौसम में होने वाला फल है, जो धूप से आपकी स्किन की रक्षा करता है। ये एंटीऑक्सीडेंट्स में समृद्ध होता है, जो आपके डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है और नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है। स्किन से टैनिंग हटाने के लिए आप इसका नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं। आप इसका जैम, सलाद और फ्रूट चाट बनाकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही ये फल विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो आपके चेहरे में झुर्रियों को रोकने का काम करता है और आपको समय से पहले बुढ़ा होने नहीं देता है।

foods to avoid tanning

3. गाजर और पत्तेदार साग (Carrots And Leafy Greens)

गाजर और पत्तेदार साग का सेवन करने से हमारे शरीर को बीटा कैरोटीन मिलता है, जो बाद में विटामिन-ए में बदल जाता है। ये विटामिन धूप से आपकी स्किन की रक्षा कर सकता है। विटामिन-ए को अपने आहार में शामिल करने के लिए आप केल, पालक का सेवन कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी स्किन को झुर्रियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

4. बीज और नट्स (Seeds And Nuts)

अखरोट, अलसी के बीज और चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं। इनका सेवन करने से आपकी स्किन धूप से डैमेज नहीं होती है। हमारा शरीर ओमेगा-3 नहीं बना सकता है। इसलिए ओमेगा-3 के लिए आप इन सीड्स और नट का सेवन करें। इससे आपकी स्किन टैनिंग से बच सकती है। साथ ही स्किन से ड्राइनेस और एक्ने की समस्या दूर हो सकती है।

foods to avoid tanning 2

5. ग्रीन टी (Green Tea)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के 2010 के एक अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी का सेवन करने से आप अपनी स्किन को यूवीए की हानिकारक किरणों से बचा सकते हैं। इस चाय का नियमित सेवन करने पर आपके शरीर को कोलेजन मिलता है। ये तत्व हमारे शरीर के लिए एक आवश्यक प्रोटीन होता है, जो आपकी स्किन में लचीलापन (इलास्टिसिटी) बनाए रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए बनाएं ये 3 तरह की आयुर्वेदिक क्रीम, जानें प्रयोग और फायदे

6. फूलगोभी (Cauliflower)

इस सब्जी का सेवन करने से आपकी स्किन धूप से होने वाले डैमेज होने से बच सकती है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। इस सब्जी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से आपकी स्किन की रक्षा करते हैं। साथ ही इसमें मौजूद अल्फा-एमिनो एसिड, यूरोकैनिक एसिड के निर्माण में सहायक होता है। ये एसिड यूवी रेज से आपकी स्किन की रक्षा करता है।

धूप से अपनी त्वचा की रक्षा करने के लिए आप इन फूड्स का सेवन करें और सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें क्योंकि हर व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति अलग होती है। इन फूड्स से किसी व्यक्ति को एलर्जी भी हो सकती है।

Reference link-https://www.cell.com/cell-reports/fulltext/S2211-1247(17)30988-9

Disclaimer