स्किन से टैनिंग की समस्या दूर करता है पपीता, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

स्‍क‍िन से टैन‍िंग की समस्‍या दूर करने के ल‍िए जानते हैं पपीते को इस्‍तेमाल करने का तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Mar 29, 2022Updated at: Mar 29, 2022
स्किन से टैनिंग की समस्या दूर करता है पपीता, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप पपीते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पपीता से टैन‍िंग दूर होती है पर इसे सही तरीके से इस्‍तेमाल करने से बेहतर र‍िजल्‍ट म‍िलते हैं। आपको टैन‍िंग दूर करने के ल‍िए पपीते का भरपूर इस्‍तेमाल कर सकते हैं पर अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो डॉक्‍टर की सलाह पर ही इसमें कोई अन्‍य इंग्रीड‍िएंट म‍िक्‍स करें। जानते हैं टैन‍िंग दूर करने के ल‍िए पपीते को इस्‍तेमाल करने का तरीका। 

 papaya for skin tips

image source: yummytummyaarthi

पपीते के गुण (Qualities of papaya for skin)

पपीते में भरपूर व‍िटाम‍िन और म‍िनरल की अच्‍छी मात्रा होती है, आप इसकी मदद से स्क‍िन को व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन सी के गुण दे सकते हैं। पपीते में पापेन इंजाइम होता है ज‍िससे डैड स्‍क‍िन सैल्‍स की समस्‍या दूर होती है। आप पपीते का इस्‍तेमाल हर द‍िन कर सकते हैं। स्‍क‍िन को ब्राइट करने के ल‍िए या टैन‍िंग दूर करने के ल‍िए इसका इस्‍तेमाल क‍िया जाता है।   

इसे भी पढ़ें- स्किन व्हाइटनिंग के लिए चेहरे पर लगाएं कॉफी से बने ये 2 फेस पैक, निखरने लगेगी आपकी रंगत

पपीता से कैसे हटाएं टैन‍िंग? (How to remove tanning with papaya) 

1. पपीता को टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप पपीते में व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल म‍िलाएं और उसमें गुलाब जल म‍िलाएं। सब चीजों को अच्‍छी तरह से म‍िला लें अब इस म‍िश्रण को चेहरे पर लगा लें और इसे सूखने दें। ताजा पानी से चेहरे को धो लें और और अच्‍छा मॉश्‍चराइजर लगा लें।

2. पपीते को आप मैश करें, शहद और दूध म‍िलाएं और चेहरे पर लगा लें। इसमें हल्‍दी और अंडे का सफेद भाग म‍िला लें। इस पैक को आप टैन‍िंंग दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। टैन‍िंंग की समस्‍या को दूर करने में हल्‍दी मदद करता है और इससे स्‍क‍िन की रंगत भी ब्राइट होती है।  

3. पपीते में एक्‍सफोलि‍एट‍िंग गुण होते हैं। त्‍वचा के रोमछ‍िद्रों को आसानी से साफ करने के ल‍िए आप पपीते से क्‍लींजर भी बना सकते हैं। क्‍लींजर बनाने के ल‍िए आप पपीते को मैश करें और इसमें एलोवेरा म‍िला दें और इसे चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं, आप इसे एप्‍लाई करने के ल‍िए एलोवेरा के पत्‍ते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा के पल्‍प में म‍िला पपीता आपके चेहरे को डीप क्‍लीन करने में मदद करेगा।        

4. पपीते में आप ओट्स और ब्राउन शुगर म‍िलाएं और इसे बराबर मात्रा में म‍िलाएं अब आप इससे त्‍वचा को स्‍क्रब करें, पपीते से टैन‍िंग की समस्‍या तो दूर होती ही है साथ ही त्‍वचा की ड्रायनेस खत्‍म होती है। पपीते से तैयार होने वाले स्‍क्रब को लगाने से पहले आप हाथ या स्‍क‍िन को अच्‍छी तरह से साफ कर लें। ये तरह का बॉडी स्‍क्रब है ज‍िसे आप हाथ, पैर, फेस या जहां भी टैन‍िंंग है वहां एप्‍लाई कर सकते हैं।     

5. टैन‍िंग की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कॉफी के साथ पपीते को इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कॉफी भी टैन‍िंग म‍िटाने का अच्‍छा व‍िकल्‍प है। आप पपीते में कॉफी पाउडर म‍िलाएंं और व‍िटाम‍िन ई की एक कैप्‍सूल म‍िलाएं अब इसे चेहरे पर लगा लें। फ‍िर 20 म‍िनट बाद चेहरे को साफ कर लें।     

इसे भी पढ़ें- हेल्दी वजाइना (योन‍ि) का पीएच लेवल क‍ितना होना चाह‍िए? जानते हैं एक्‍सपर्ट से

स्‍क‍िन के ल‍िए पपीते के फायदे (Benefits of papaya for skin)

 papaya benefits

image source: fashionlady

  • पपीते में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है, ज‍िससे स्‍क‍िन से टैन‍िंग की समस्‍या दूर होती है। 
  • पपीते में व‍िटाम‍िन ए होता है ज‍िससे सूजन की समस्‍या दूर होती है। 
  • पपीते में पापेन मौजूद होता है ज‍िससे मुंहासे की समस्‍या दूर होती है। 
  • त्‍वचा से रूखेपन की समस्‍या होती है, पपीते से आप चेहरे की ड्रायनेस कम कर सकते हैं। 

अगर आपको पपीते से एलर्जी है तो आप डॉक्‍टर की सलाह पर इसका प्रयोग करें, अगर आपकी स्‍क‍िन सेंस‍िट‍िव है तो आपको पपीते में ब‍िना कुछ म‍िलाए इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।    

main image source: momjunction, tatahealth

Disclaimer