ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 3 शीट मास्क, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप घर पर ही शीट मास्क बना सकते हैं। इसे आपका चेहरा खूबसूरत और ऑयल फ्री नजर आता है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 3 शीट मास्क, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान के तरीकों के कारण स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखना काफी मुश्किल हो जाता है। समय पर स्किन को क्लीन न करने या स्किन केयर रूटीन न फॉलो कर पाने के कारण भी समस्याएं आ सकती है। इन सभी कारणों से स्किन रूखी, बेजान और दाग-धब्बों से भरी नजर आ सकती है। डिहाइड्रेशन के कारण चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप अपने स्किन केयर में शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आती है। साथ ही शीट मास्क के इस्तेमाल स्किन में मौजूद एक्सेस ऑयल कम हो सकते हैं और आप एक निखरी त्वचा पा सकती हैं। इसके लिए आप घर पर कई चीजों की मदद से शीट मासक् बना सकते हैं। ताकि आपको इसका अधिक लाभ मिल सके। आइए घर पर ही आसान तरीकों से शीट मास्क बनाने के बारे में जानते हैं। 

घर पर इन तरीकों से बनाएं शीट मास्क

1. खीरे से बना शीट मास्क 

कई लोग एक्ने और ऑयली स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों के लिए खीरे से बना शीट मास्क काफी लाभकारी हो सकता है। दरअसल खीरे में एंटी एजिंग और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो संवेदनशील त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। खीरे के हाइड्रेटिंग गुण आपकी स्किन को हाइड्रेट और ऑयल फ्री बनाता है। साथ ही आंखों के नीचे होने वाली सूजन और जलन को भी कम कर सकता है। खीरे के उपयोग से पिंपल्स और मुहांसों की समस्या दूर हो सकती है। 

खीरा शीट मास्क बनाने का तरीका

खीरे से शीट मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले खीरा को कद्दूकस करें। कद्दूकस करने के बाद इसके जूस को एक बाउल में निकाल लें। फिर इसमें कॉटन शीट मास्क को डालकर 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखकर छोड़ दें। इसे बाहर निकालने के बाद शीट मास्क को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। मास्क हटाकर चेहरे को धो लें। फिर सीरम लगाएं, इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

homemade-sheet-mask-for-glowing-skin

2. ग्रीन टी शीट मास्क

ग्रीन टी मास्क आपकी स्किन को डिटॉक्सीफाई करने में सहायता करता है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद पोषक तत्व स्किन को सूदिंग और खूबसूरत बनाते हैं। ये दाग-धब्बों को दूर करने और स्किन में मौजूद गंदगी को साफ कर सकते हैं। 

ग्रीन टी मास्क तैयार करने का तरीका 

ग्रीन टी मास्क तैयार करने के लिए आप 4-5 ग्रीन टी बैग्स, 3-4 बूंदें नींबू का रस और कॉटन शीट ले लें। इसके बाद एक बाउल में उबले हुए पानी में टी बैग्स डालकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी ठंडा होने के बाद आप इसमें नींबू का रस डाल दें। अब इसमें कॉटन शीट डालकर इसे 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर इसे निकालकर 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। मास्क हटाने के लिए चेहरे पर मॉइश्चराइज़र लगाएं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं चावल के पानी से बना sheet mask, जानें घर पर बनाने का तरीका और फायदे

how-to-make-homemade-sheet-mask

3. एलोवेरा और गुलाब जल शीट मास्क 

एलोवेरा स्किन को प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। यह स्किन को हाइड्रेट और ग्लोइंग बनाने में सहायता करता है। एलोवेरा और गुलाब जल का इस्तेमाल सनबर्न, काले दाग-धब्बों को दूर करने और एक्ने के लिए भी किया जाता है। इससे एजिंग साइन भी दूर हो सकते हैं। इसे आप हफ्ते में एक बार ट्राई कर सकते हैं। 

एलोवेरा और गुलाब जल शीट मास्क 

इसके लिए एक प्लेट में 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 छोटे चम्मच गुलाब जल डाल दें। फिर इस प्लेट पर गीला शीट मास्क फैलाएं। इसे थोड़ी देर फ्रिज में रखकर छोड़ दें। उसके बाद चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर रखें। जब मास्क अच्छी तरह से सूख जाए, तो इसे हटाकर फेस वॉश करके मॉइश्चराइज़र लगाएं। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer