बदलते मौसम में स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए पिएं तुलसी और सौंफ डिटॉक्स वॉटर

बदलते मौसम में स्किन और बालों की समस्याओं से बचने के लिए रोज पिएं तुलसी और सौंफ से बना ये डिटॉक्स वाटर।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 30, 2022 13:58 IST
बदलते मौसम में स्किन और बालों को हेल्दी रखने के लिए पिएं तुलसी और सौंफ डिटॉक्स वॉटर

दिवाली के बाद मौसम में बदलाव आने लगता है। इन दिनों हल्‍की ठंड के साथ शुष्‍क हवा शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। खासकर ऐसे मौसम में त्‍वचा अधिक ड्राई और पैची हो जाती है। शुष्‍क मौसम में त्‍वचा की नमी बनाए रखने के लिए बाहरी देखभाल के साथ अंदरूनी देखभाल भी जरूरी होती है। बदलते मौसम में स्‍वस्‍थ त्‍वचा के लिए कई तरह के हेल्‍थ ड्रिंक्‍स की मदद ली जा सकती है। ऐसी ही एक ड्रिंक है तुलसी और सौंफ से बनी डिटॉक्‍स ड्रिंक या चाय। ये त्‍वचा को क्‍लीन करने में अहम भूमिका निभा सकती है। इस हेल्‍थ ड्रिंक्‍स से कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। ये न केवल स्किन हेल्‍थ के लिए लाभकारी होते हैं, बल्कि डाइजेस्टिव सिस्‍टम को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं। चलिए जानते हैं कैसे करें तुलसी और सौंफ डिटॉक्‍स वॉटर का सेवन।

सौंफ के पानी के फायदे

सौंफ का पानी शरीर को स्‍वस्‍थ बनाने में मदद कर सकता है। सौंफ के पानी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम को बेहतर बनाने में मदद करता है और एसिडिटी जैसी समस्‍याओं से बचाता है। सौंफ के पानी का नियमित सेवन करने से ड्राई स्किन की समस्‍या से भी छुटकारा मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें- कई समस्‍याओं में मददगार है सौंफ की चाय, जानें फायदे और बनाने का तरीका

तुलसी के फायदे

तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है, जो कब्‍ज, एसिडिटी और हार्ट बर्न को दूर करने में मदद करती है। साथ ही ये तुलसी शरीर की गर्मी को दूर करने में भी सहायक होती है। तुलसी के बीज का पानी पीने से बाल और त्‍वचा के टेक्‍सचर में भी सुधार हो सकता है।

tulsi saunf tea

कैसे बनाएं तुलसी और सौंफ डिटॉक्‍स वॉटर?

  • तुलसी और सौंफ डिटॉक्‍स वॉटर बनाने के लिए सबसे पहले एक चम्‍मच सौंफ और तुलसी के बीज लें। 
  • इन्‍हें एक‍ गिलास पानी में मिलाएं और ढक कर रात भर पानी में भीगने दें। 
  • इस डिटॉक्‍स वॉटर को अगली सुबह उठने के ठीक बाद, खाली पेट पिएं। 
  • इसे छानने की आवश्‍यकता नहीं है सौंफ और तुलसी के बीज को चबाकर खा सकते हैं। 
  • इसका फ्लेवर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस या ऑर्गेनिक शहद का प्रयोग कर सकते हैं। 

तुलसी-सौंफ डिटॉक्स वाटर के फायदे

डिटॉक्‍स वॉटर पीने के आधे घंटे बाद तक किसी भी चीज का सेवन न करें। इस डिटॉक्‍स वॉटर को नियमित रूप से लेने से बालों और स्किन पर मैजिकल अ‍सर दिखने लगेगा। ये आपकी स्किन पर ग्लो लाएगा और बालों का झड़ना रोक सकता है। इसके साथ ही ये वाटर आपके स्किन और हेयर को स्मूद बनाएगा और उनकी क्वालिटी सुधारेगा। इसे पीने से आपका पाचन भी दुरुस्त रहेगा और इम्यूनिटी बढ़ेगी, जिससे कई अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

वैसे तो सुबह के समय खाली पेट पीने के लिए बहुत से फायदेमंद डिटॉक्स ड्रिंक हैं। लेकिन अगर आप तुलसी और सौंफ के डिटॉक्स वाटर का सेवन करते हैं तो,यह न केवल आपके बालों के लिए बल्कि ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer