ये 3 चाय बना सकती हैं त्वचा को खूबसूरत और जवां, जानें इनके ब्यूटी बेनेफिट्स

कुछ चाय में पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को जवान और खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Sep 18, 2022Updated at: Sep 18, 2022
ये 3 चाय बना सकती हैं त्वचा को खूबसूरत और जवां, जानें इनके ब्यूटी बेनेफिट्स

क्या आप अपनी त्वचा को निखारने और खूबसूरत चेहरा पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स ट्राई करते रहते हैं? ज्यादातर लोगों को इन चीजों से कोई रिजल्ट नहीं मिलता क्योंकि खूबसूरती सिर्फ स्किन के ऊपर से क्रीम, पाउडर, सीरम आदि लगाने से नहीं आ सकती है। असल खूबसूरती के लिए आपको अंदर से फिट और फाइन बनना पड़ेगा, जिसमें सबसे ज्यादा मदद करते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ खास चाय, जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं और इनका सेवन आपकी स्किन केयर में चार चांद लगा सकता है। दरअसल इन चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण चाय शरीर को डिटॉक्स करके स्किन को ग्लोइंग बनाती है। आप ब्लैक टी, ग्रीन टी और फ्लोरल टी से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स को तो जानते ही होंगे, लेकिन शायद चाय से मिलने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स से आप अनजान हों। तो हम लेकर आए हैं यहां कुछ खास चाय, जिससे आप स्किन को हेल्दी, नेचुरली ग्लोइंग बना सकते हैं। आइए जानते हैं-

मैरीगोल्ड ब्लैक टी

मैरीगोल्ड यानी गेंदा के फूल और काली चाय पत्ती को मिलाकर बनी मैरीगोल्ड इनफ्यूज्ड ब्लैक टी आपके शरीर में सूजन को कम कर सकती है।  मेरीगोल्ड आपकी स्किन को ठीक करने में मदद करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है इसलिए यह झुर्रियां, दाग, धब्बे और एजिंग को कम कर सकता है। इसे कॉस्मेटिक में भी इस्तेमाल किया जाता है। ब्लैक टी में पॉलीफेनॉल्स और टैनिन होते हैं, जो एजिंग को कम कर स्किन को जवां बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मिट्टी के कुल्हड़ में चाय पीने से सेहत को मिलते हैं ये 4 फायदे

tea for beauty benefits

कश्मीरी कहवा

कश्मीरी कहवा कश्मीर की बेहद पुरानी और प्रसिद्ध चाय की रेसिपी है। यह ग्रीन टी, कश्मीरी केसर और कुछ भारतीय मसालों के मिश्रण से बनती है। कश्मीरी कहवा की सारी सामग्री स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती हैं। इसलिए यह सबकी पसंदीदा चाय है। कश्मीरी कहवा में केसर, स्किन को ठीक करने में मदद करता है और सेल्स प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इस चाय का सेवन करने से आपकी स्किन खूबसूरत और ग्लोइंग बनती है।

इसे भी पढ़ें- खून साफ करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

हिबिस्कस ग्रीन टी 

हिबिस्कस यानी गुड़हल का फूल, जिसकी पंखुड़ियों में एंटी एजिंग गुण होते हैं और कोलेजन प्रोडक्शन में सहायक है। हिबिस्कस और ग्रीन टी दोनों का मिक्सचर आपकी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन के कारण आपकी त्वचा में कसावट आती है, जिससे आप जवानों जैसी त्वचा पा सकते हैं।  

आपकी स्किन क्वालिटी आपकी गट हेल्थ पर भी निर्भर करती है। अगर आप अपने पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे, तो आपकी स्किन पर भी अच्छा असर होगा। इसके लिए सही चाय का सेवन करें। सही चाय आपकी स्किन की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को स्लो करने में आपकी मदद कर सकती है और साथ ही आपकी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती है।

Disclaimer