होने वाली है शादी तो ग्लोइंग स्किन के लिए आज से करें इन 5 फूड्स को डाइट में शामिल

Best Food for Glowing Skin: शादी से पहले डाइट में इन फूड्स को शामिल करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलेगी। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 27, 2022 14:55 IST
होने वाली है शादी तो ग्लोइंग स्किन के लिए आज से करें इन 5 फूड्स को डाइट में शामिल

Best Food for Glowing Skin: हर महिला ग्लोइंग स्किन चाहती है और जब बात शादी की होती है, तो महिलाएं ग्लोइंग स्किन की चाहत में घंटो पार्लर में जाकर ट्रीटमेंट करवाती है। जिससे चमकदार स्किन मिल सकें। लेकिन आपको बताते दें ग्लोइंग स्किन पाने के लिए स्किन की बाहर से केयर करने के साथ अंदरूनी केयर करना भी जरूरी होता है। स्किन पर ग्लो बनाने के लिए केवल फेशियल और क्रीम की आवश्यकता नहीं होती। सही डाइट ग्लोइंग स्किन बनाने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में, जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

टमाटर 

टमाटर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके पाया जाने वाला लाइकोपीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन के आदि पाए जाते हैं। टमाटर खाने से एंटी एजिंग साइन को कम करने में मदद मिलती है और त्वचा ग्लोइंग भी बनती है। टमाटर के सेवन से त्वचा पर झाइयों की समस्या नहीं होती है। 

बादाम

बादाम खाने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है। बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन और फास्फोरस आदि पाया जाता है, जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता हैं। बादाम में पाया जाने वाला विटामिन ई त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन को रिपेयर करने में भी मदद करता है। बादाम का सेवन बालों को भी हेल्दी रखता है।

संतरे का जूस

संतरे का जूस शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए और फाइबर आदि पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ आंखों की रोशनी को ठीक रखने में मदद करता है। संतरे का जूस स्किन को चमकदार बनाने के साथ डेड स्किन को हटाने में भी मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- टैन रिमूवल के लिए आजमाएं ये 3 होममेड फ्रूट फेस मास्क

orange juice

ओटमील

ओटमील शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ओटमील खाने से वजन कम होने के साथ पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। इसमें पाए जाने वाला प्रोबायोटिक्स स्किन को चमकदार बनाता है। दूल्हन अगर शादी से कुछ महीने पहले ओटमील को खाना शुरू कर दें, तो स्किन पर देखने वाले एजिंग के लक्षण कम होने में मदद मलेगी।

हल्दी

हल्दी शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है। इसके सेवन से चेहरे के दाग धब्बे कम होने के साथ स्किन ग्लोइंग भी बनती है। नियमित हल्दी के इस्तेमाल से स्किन की रंगत में भी सुधार होता है। हल्दी में पाए जाने वाला एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। स्किन को चमकदार बनाने के लिए हल्दी का दूध नियमित पिएं।

इसे भी पढ़ें- दिवाली के बाद बढ़ गया Blood Sugar लेवल? इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

ऊपर बताई गई सभी चीजों स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

 

 

Disclaimer