त्वचा के दाग-धब्बे और पिंपल्स दूर करने के लिए लगाएं करी पत्ता और नींबू का फेस पैक

करी पत्ता और नींबू चेहरे की कई समस्याओं को दूर करके चेहरे को ग्लोइंग बनाता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 05, 2022Updated at: Sep 05, 2022
त्वचा के दाग-धब्बे और पिंपल्स दूर करने के लिए लगाएं करी पत्ता और नींबू का फेस पैक

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन उनसे आपको शायद ही कभी अच्छा रिजल्ट मिला हो। दरअसल बाजार में मौजूद स्किन केयर प्रोडक्ट्स केमिकल्स से भरे होते हैं, इसलिए त्वचा को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचाते हैं। इनके बजाय अगर आप घर की ही नैचुरल चीजों का इस्तेमाल करें, तो आपको बिना केमिकल्स के बहुत अच्छे रिजल्ट्स मिल सकते हैं। करी पत्ता और नींबू भी ऐसी ही दो चीजें हैं, जो घर में आसानी से मिल जाती हैं। इन दोनों के उपयोग से स्किन से जुड़ी आपकी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।स्किन पर इनका फेस पैक लगाने से दाग धब्बे कम होते हैं, पिंपल्स और झाइयां कम होने में मदद मिलती हैं। करी पत्ता एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। आइये जानते हैं करी पत्ता और नींबू का फेस पैक बनाने के तरीके और फायदों के बारें में।

1. करी पत्ता नींबू फेस पैक (पहला)

सामग्री

15-20 - करी पत्ता

1 चम्मच- शहद

2 चम्मच- नींबू का रस

पैक बनाने की विधि

करी पत्ता और नींबू फेस पैक  बनाने के लिए करी पत्तों को पीस लें। अब इस पेस्ट में शहद और नींबू के रस को मिलाएं। तीनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। हटाने से पहले इस पैक को चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। 

2.  करी पत्ता नींबू फेस पैक (दूसरा)

सामग्री

10-15- करी पत्ते

हल्दी- आधी चम्मच

नींबू का रस- 2 चम्मच

पैक बनाने की विधि

इस पैक को बनाने के लिए करी पत्ता को पीस लें। अब इस में हल्दी और नींबू के रस को मिलाएं। आप इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं। इन सब चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। पैक हटाने के लिए नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें। ये पैक दाग धब्बे हटाने के साथ पिंपल्स को दूर करने में भी मदद करता है।

curry leaves face pack

3.   करी पत्ता नींबू फेस पैक (तीसरा)

सामग्री

2 चम्मच- मुल्तानी मिट्टी

10 से 15 - करी पत्ता

1 चम्मच- नींबू का रस

 पैक बनाने की विधि

ये पैक बनाने के लिए करी पत्तों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और नींबू के रस को मिलाएं। अगर मिश्रण गाढ़ा लगे तो इसमें गुलाब जल भी मिला लें। अब इस पेस्ट को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। चेहरे पर से पैक हटाने के लिए नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करें। मुल्तानी मिट्टी चेहरे की झाइयां और दाग- धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें-चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करता हैं टी ट्री ऑयल

करी पत्ता और नींबू से बना फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की कई समस्याएं दूर होती है। लेकिन ये पैक चेहरे पर लगाने से पहले ध्यान दें कि अगर चेहरे पर कोई घाव या निशान है तो इसे लगाने से बचें क्योंकि इस पैक में नींबू होने की वजह से चेहरे पर जलन हो सकती है। पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer