चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करता हैं टी ट्री ऑयल

Benefits of Tea Tree Oil For Face: चेहरे पर टी ट्री ऑयल लगाने से चेहरे की कई समस्याएं खत्म होती हैं। आइए जानते हैं कैसे लगाना है इसे फेस पर। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 04, 2022Updated at: Sep 04, 2022
चेहरे की इन 5 समस्याओं को दूर करता हैं टी ट्री ऑयल

है। टी ट्री ऑयल नेचुरल होने के साथ त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। टी ट्री ऑयल में एंटीमाइक्रोबायल गुण होने से ये स्किन के इंफेक्शन को भी दूर करने में मददगार होता है। टी ट्री तेल का उपयोग कई कॉस्टमेटिक प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है। आइए जानते हैं स्किन पर टी ट्री ऑयल लगाने के फायदों के बारें में।

मुहांसो को करे कम

टी ट्री ऑयल पिंपल्स को दूर करने में मददगार होता है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को फंगल इंफेक्शन से बचाते हैं। पिंपल्स पर इसका इस्तेमाल करने के लिए किसी भी ऑयल में टी ट्री ऑयल को मिला लें और इस तेल से फेस की मसाज करें। ये तेल पिंपल्स को दूर करने के साथ उनके दाग-धब्बों को हटाने में भी मदद करेगा।

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए

टी ट्री ऑयल ब्लैकहेड्स को भी आसानी से हटाने में मदद करता है। ब्लैकहेड्स चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं। चेहरे पर इसका इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाएं और थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को वॉश करें।

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए

चेहरे को चमकदार बनाने के लिए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। चेहरे पर लगाने के लिए एक टमाटर को पीसकर इसमें टी ट्री ऑयल को मिलाएं और जोजोबा तेल को डाल कर पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें।

काले धब्बों को दूर करने के लिए

टी ट्री ऑयल चेहरे से दाग धब्बे भी मिटाता है। चेहरे पर इसे लगाने के लिए एक चम्मच शहद में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

Benefits of Tea Tree Oil For Face

मेकअप रिमूवर

मेकअप हटाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाए टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। ये ऑयल मेकअप को हटाने के साथ स्किन को पोषण भी देगा। मेकअप हटाने के लिए रुई पर ग्रीन टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को डालें। अब इस रुई की सहायता से मेकअप को साफ करें। रुई से मेकअप को साफ करने के बाद चेहरे को किसी अच्छे फेसवॉश से वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- फेस वॉश के बाद भी चेहरा दिखता है चिपचिपा, तो लगाएं ये 3 फेस पैक

टी ट्री ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर फेस पर कोई एलर्जी है, तो इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer