टैनिंग के कारण पैर हो गए हैं काले? चावल के आटे से पाएं टैन स्किन से छुटकारा

How To Remove Tan With Rice Flour: पैरों की टैनिंग हटाने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं है। घर पर चावल के आटे से पैरों को साफ रखा जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 03, 2022Updated at: Sep 03, 2022
टैनिंग के कारण पैर हो गए हैं काले? चावल के आटे से पाएं टैन स्किन से छुटकारा

कई महिलाएं पैरों की टैनिंग हटवाने के लिए पार्लर में पैडिक्योर और दूसरे ट्रीटमेंट्स में बहुत पैसे खर्च कर देती हैं। वहीं कुछ महिलाएं, जो पार्लर नहीं जा पाती हैं, वोटैनिंग हटाने के लिए काफी सारे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, जो महंगे होने के साथ स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि घर में मौजूद चावल के आटे से भी आसानी से पैरों की टैनिंग को हटाया जा सकता है। इस नुस्खें से टैनिंग हटाने के साथ पैरों का रंग भी साफ होगा। चावल का आटा बनाने के लिए 2 से 3 चम्मच चावल को लेकर मिक्सी में पीस लें। तैयार हो जाएगा आपका चावल का आटा।

पैरों से टैनिंग हटाने के लिए सामग्री

3 चम्मच चावल का आटा

1 नहाने वाला साबुन

इस्तेमाल करने का तरीका

पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए सबसे पहले मिक्सी में साबुन को पीस लें। ये आसानी से पिस जाता है। अब इस साबुन को कटोरी या प्लेट में निकालने के बाद इसमें चावल के आटे को अच्छे से मिलाएं।  कटोरी में थोड़ा मिश्रण बचा कर बाकी को एक बाल्टी या टब में थोड़े गुनगुने पानी के साथ मिला लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट के लिए डुबा कर रखें। इसके बाद पैर बाहर निकालें और गुनगुने पानी और ब्रश की मदद से बचे हुए घोल से टैनिंग वाली जगह को साफ करें। थोड़ी सफाई के बाद  पैरों को साफ पानी से धो लें और फिर टॉवल से पैरों को पोछें। पैरों को सूखने के बाद लाइट मॉइस्चराइजर लगाएं।

इसे भी पढ़ें- जरूरत से ज्यादा कैल्शियम लेने से शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां

How To Remove Tan With Rice Flour

चावल के आटे के अन्य फायदे

  • चावल का आटा डेड स्किन सेल्स को भी आसानी से निकालता है। 
  • चावल में मौजूद अमीनो एसिड स्किन की रंगत को भी सुधारता है।
  • चावल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सनबर्न से बचाते है और टैनिंग को दूर करने में मदद करते हैं।
  • चावल का आटा झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग बनती है।
  • चावल का आटा स्किन को रिपेयर करने में भी मदद करता है। 

चावल का आटा पैरों पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। पैरों पर से टैनिंग हटाते समय चावल के आटे को ज्यादा न मलें। चावल के आटे को ज्यादा मलने से स्किन ड्राई भी हो सकती है। पैरों से टैनिंग हटाने के बाद पैरों को पोषण देने के लिए  मॉइस्चराइजर स्किन पर लगाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer