जरूरत से ज्यादा कैल्शियम लेने से शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां

Diseases Due To Excessive Calcium Intake: ज्यादा कैल्शियम का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। आइये जानते हैं कैसे।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 30, 2022
जरूरत से ज्यादा कैल्शियम लेने से शरीर में हो सकती हैं ये बीमारियां

कैल्शियम का सेवन शरीर की हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है। कैल्शियम शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका सेवन सही मात्रा में ही करना चाहिए।। कई बार लोग शरीर में कैल्शिययम की पूर्ति के लिए कई तरह के सप्लिमेंट्स का सेवन भी करते हैं। वैसे डॉक्टर की सलाह पर इन सप्लीमेंट्स को लेना ठीक है, लेकिन बिना सलाह के खुद से लेना कई बार खतरनाक हो सकता है। दरअसल शरीर में ज्यादा कैल्शियम होना भी कई परेशानियों का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं कैल्शियम ज्यादा लेने से शरीर में होने वाले नुकसान के बारें में।

किडनी आसानी से काम नहीं करती

ज्यादा कैल्शियम के सेवन से किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती क्योंकि ज्यादा कैल्शियम को किडनी आसानी से फिल्टर नहीं कर पाती। कैल्शियम की अधिकता से किडनी में पथरी भी हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए कैल्शियम का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस रोग कैल्शियम की कमी वजह से होता है। लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में कैल्शियम का सेवन किया जाए, तो भी ऑस्टियोपोरोसिस रोग होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऑस्पियोपोरोसिस एक ऐसा रोग है, जिसमें हड्डियां भुरभुरी और कमजोर हो जाती हैं। लेकिन खून में कैल्शियम की मात्रा बढ़ने से भी हड्डियां खोखली होने लगती हैं, जिस कारण ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

दिमाग पर असर

कैल्शियम का ज्यादा सेवन दिमाग के काम करने की क्षमता पर भी असर डालता है। डाइट में कैल्शियम के अधिक सेवन से  व्यक्ति को डिमेंशिया की बीमारी भी हो सकती है। अगर सही समय पर इस बीमारी का इलाज नहीं कराया गया, तो कुछ केस में व्यक्ति कोमा में भी जा सकता है। 

Diseases Due To Excessive Calcium Intake

हार्ट अटैक का खतरा

ज्यादा कैल्शियम के सेवन से दिल की धमनियां धीरे काम करने लगती हैं, जिस कारण हार्ट में ब्लॉकेज की संभावना काफी बढ़ जाती है और हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है। इस समस्या से निपटने के लिए डॉक्टर की देखरेख में ही कैल्शियम सप्लिमेंट्स का सेवन करें।

कैल्शियम का ज्यादा सेवन शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। कोशिश करें कैल्शियम के सप्लिमेंट्स लेने के बजाय डाइट में कैल्शियम वाले फूड्स को लें। कैल्शियम दूध, दही, चीज, पनीर आदि चीजों में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। नियमित डाइट में इन चीजों को शामिल करें। अगर कैल्शियम सप्लीमेंट्स लेने की आवश्यकता है भी, तो डॉक्टर से पूछ कर इसका सेवन शुरू करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer