ऑयली स्किन के लिए नाइट केयर रूटीन के 5 जरूरी स्टेप्स

ऑयली स्किन पर कई समस्याएं होती रहती हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए फॉलो करें 5 स्टेप्स नाइट स्किन केयर रूटीन।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
ऑयली स्किन के लिए नाइट केयर रूटीन के 5 जरूरी स्टेप्स

ऑयली स्किन हमेशा तैलीय लगती है, जिस कारण इस पर कई परेशानियां जैसे पिंपल्स, ब्लैक हेड्स और एक्ने आदि समस्याएं होती रहती हैं। ऑयली स्किन को एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता होती है। त्वचा की देखभाल दिन में करने के साथ-साथ रात में करना भी जरूरी होता है क्योंकि रात को हमारी स्किन रिपेयर होती है इसलिए रात को भी कुछ स्किन केयर रूटीन फॉलो करना जरूरी होता है। आज हम आपको बता रहे हैं ऑयली स्किन वालों के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन के 5 स्टेप्स। जो रात में आपकी स्किन को चमकदार और ग्लोइंग बनाएंगे। आइए जानते हैं ऑयली स्किन के लिए नाइट स्किन केयर रूटीन। 

क्लींजर से करें चेहरे को साफ

स्किन की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले चेहरे को क्लींजर से साफ करना आवश्यक है। क्लींजर स्किन के पोर्स को अंदर से साफ करता है और ऑयल प्रोडक्शन को रोकने में मदद करता है। अगर आपके पास क्लींजर मौजूद नहीं है तो एलोवेरा जेल की मदद से भी स्किन को साफ कर सकती हैं।

टोनर का इस्तेमाल करें

क्लींजर से चेहरे को साफ करने के बाद स्किन के पोर्स को टाइट करने के लिए टोनर से चेहरे को साफ करना बेहद आवश्यक होता है। ऑयली स्किन वालों को सैलिसिलिक एसिड वाला टोनर ट्राई करना चाहिए। ये स्किन के पोर्स को अच्छे से साफ करके त्वचा को टाइट करने में भी मदद करता है।

स्क्रब करें

स्किन पर मौजूद दिन भर की धूल मिट्टी को स्क्रब से साफ करना बेहद अच्छा तरीका है। चेहरे पर स्क्रब करने से ब्लैक हेड्स और एक्ने की समस्या भी आसानी से दूर होती है। अगर फेस पर पिंपल्स मौजूद हैं, तो स्क्रब को हल्के हाथों से करें। चेहरे पर नैचुरल स्क्रब करने के लिए चावल के आटे में गुलाबजल को मिलाकर चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। चावल का आटा स्किन को चमकदार बनाने में भी मदद करेगा।

फेस पैक

स्क्रब करने के बाद चेहरे के पोर्स ओपन हो जाते हैं और हो सकता है कि स्किन ड्राई भी हो जाए। ऐसे में स्किन को पोषण देने के लिए चेहरे पर फेस पैक लगाएं। चेहरे पर नेचुरल पैक लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल को मिक्स करके भी लगाया सकता है। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के पिंपल्स को दूर करने में मदद करेगी, साथ ही स्किन के पोर्स को बंद भी करेगी।

Skin Care Routine

नाइट क्रीम

रात के स्किन केयर रूटीन के लिए फेस पर नाइट क्रीम लगाना बेहद आवश्यक होता है। नाइट क्रीम लगाने से त्वचा मॉइश्चराइज होने के साथ स्किन को रिपेयर करने में मदद मिलेगी। नाइट क्रीम चेहरे पर लगाने के लिए ऐसी क्रीम का चुनाव करें, जो कि स्किन को ऑयल फ्री रखने में मदद करें।

इसे भी पढ़ें- गर्दन के छोटे बाल हटाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू उपाय

अगर आप ऑयली स्किन के कारण समस्याओं से परेशान हैं, तो रात में ये स्किन केयर रूटीन फॉलो करके ऑयली स्किन की परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer