बढ़ती उम्र का स्किन पर नहीं दिखेगा असर, लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

अगर आप भी अपनी उम्र से ज्यादा बड़ी नजर आती हैं, तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोका जा सकता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 27, 2022Updated at: Aug 27, 2022
बढ़ती उम्र का स्किन पर नहीं दिखेगा असर, लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव

उम्र बढ़ने के साथ त्वचा की क्लाविटी पर असर दिखाई देने लगता है। आमतौर पर चेहरे पर झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स, लटकती त्वचा आदि उम्र बढ़ने के लक्षण होते हैं। कई बार केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने, नींद कम लेने, गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण लोग अपनी उम्र से भी ज्यादा बड़े लगने लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए और उम्र को लंबे समय तक जवान रखने के लिए आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने चाहिए। यै बदलाव आपकी त्वचो पर एजिंग के लक्षण नहीं आने देंगे और त्वचा को स्मूद और सॉफ्ट बनाए रखेंगे, जिससे आप अपनी उम्र से ज्यादा जवान नजर आएंगे। 

भरपूर नींद लें

नींद का सीधा असर हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ता है।  नियमित तौर पर 7 से 8 घंटे की नींद लें। इससे त्वचा बहुत हेल्दी रहती है। भरपूर नींद लेने से आप हर रोज तरोताजा महसूस करेंगे और ये आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने का काम करेगा। नींद पूरी करने से त्वचा हमेशा फ्रेश नजर आएगी।

तनाव से बचें

तनाव लेने से स्किन और मानसिक स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचता है। तनाव लेने से स्किन काफी डल लगने लगती लगती है और शरीर में कुछ ऐेसे हार्मोन्‍स रिलीज होते हैं, जो स्किन पर एजिंग के लक्षणों को बढ़ा देते हैं। इससे आप उम्र से ज्यादा दिखने लगते हैं। तनाव से बचने के लिए मनपसंद म्यूजिक सुनें, दोस्तों से मिलें और अपनी हॉबीज को पूरा करने की कोशिश करें। अत्याधिक तनाव स्किन पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या को बढ़ा सकता है। 

स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें

त्वचा को जवां रखने के लिए प्रॉपर स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी है। स्किन केयर रूटीन में महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाए घर में रखी चीजों को भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।  दिन में दो बार फेस वॉश करें, मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें और सप्ताह में एक बार चेहरे को स्क्रब करके नैचुरल फेस पैक लगाएं। ये बेसिक स्किन केयर रूटीन है। इसके अलावा पानी खूब पिएं, ताकि आपकी त्वचा हाइड्रेट रहे। डिहाइड्रेशन के कारण झुर्रियां जल्दी नजर आने लगती हैं।

वॉक करें

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित वॉक करें। ये आपको स्वस्थ रखने के साथ हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। रोज वॉक करने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है, जिस कारण आप कम बीमार पड़ते है और आपकी स्किन भी हेल्दी  रहती है। वॉक करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है, जिससे पोषक तत्व त्वचा को मिलते हैं।

Healthy Foods

हेल्दी फूड्स को खाने की आदत डालें

हेल्दी फूड्स खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है। हेल्दी फूड खाने का असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है। हेल्दी फूड खाने से आपको बीमारी लगने का डर नहीं रहता और आप की स्किन लंबे समय तक जवां बनी रहती है। हेल्दी फूड्स में आप नियमित दाल, साबुत अनाज, फ्रूट्स, हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करें। ये सभी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री-रेडिकल्स को रोकने के लिए बहुत जरूरी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें- पेट साफ नहीं होता तो रोज खाएं 1 चम्मच आंवला चूर्ण, जानें खाने का सही तरीका और फायदे 

इन सभी टिप्स की मदद से आप अपनी स्किन को लंबे समय तक जवां रख सकते है। साथ ही ये टिप्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करेंगी और पाचन तंत्र को स्ट्रॉग बनाने में मदद करेंगी।

All Images Credit- Freepik

Disclaimer