Expert

गंजापन किन पोषक तत्वों की कमी से होता है? जानें इनके फूड सोर्स

Nutrients Deficiency Causes Baldness: गंजेपन के लिए कई पोषक तत्व जिम्मेदार हो सकते हैं, जानें किन विटामिन और मिनरल्स की कमी से गंजापन होता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
गंजापन किन पोषक तत्वों की कमी से होता है? जानें इनके फूड सोर्स

Nutrients Deficiency Causes Baldness: शरीर में पोषण की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों गंजेपन की समस्या के लिए भी शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी जिम्मेदार हो सकती है। हालांकि, गंजेपन की समस्या जेनेटिक भी होती है। लेकिन बालों का झड़ना और उनकी जगह नए बाल न उगना शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी का संकेत हो सकती है। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि गंजापन किस विटामिन से होता है?

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो बालों के झड़ने या गंजेपन के लिए कोई एक विटामिन जिम्मेदार नहीं होता है। बालों के झड़ने की समस्या शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकती है। इस लेख में हम आपको गंजेपन के लिए जिम्मेदार पोषक तत्वों के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

किन पोषक तत्वों की कमी से गंजापन होता है- Nutrients Deficiency Causes Baldness

डायटीशियन गरिमा के अनुसार ऐसे 10 विटामिन और मिनरल्स हैं, जो बालों के विकास और स्वास्थ्य को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। जब शरीर में इनकी कम होत होती है तो बाल झड़ने की समस्या होती है और नए बाल उगना बंद हो जाते हैं। हालांकि कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करने से आप आसानी इनकी कमी को पूरा कर सकते हैं। यहां नीचे बालों गंजेपन के लिए जिम्मेदार विटामिन और मिनरल्स के साथ ही उनके स्रोत बताए गए हैं।

Nutrients Deficiency Causes Baldness

किन विटामिन की कमी से गंजापन होता है- Vitamin Deficiency Causes Hair Loss

1. विटामिन बी7 या बायोटिन

शरीर में बायोटिन की कमी से भी बाल झड़ते हैं। यह विटामिन नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए भी जरूरी है। बायोटिन की कमी को संतुलित आहार की मदद से आसानी से पूरा किया जा सकता है। हालांकि कुछ लोगों में बायोटिन की कमी का कारण अनुवांशिक भी हो सकती है।

इसे भी पढें: गंजेपन से बचने के लिए खाएं ये 5 फल, कम झड़ेंगे बाल

2. विटामिन सी

विटामिन सी शरीर को कोलेजन प्रोटीन के उत्पादन के लिए जरूरी है। कोलेजन प्रोटीन त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है, जिससे यह शरीर में जिंक के अवशोषण को बेहतर बनाता है। जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए जरूरी है। आंवला, नींबू, मौसमी, अमरूद, कीवी, केल, संतरा, स्ट्रॉबेरी और अमरूद आदि भरपूर विटामिन सी होता है।

3. विटामिन डी कमी

डायटीशियन गरिमा के अनुसार शोध में यह पाया गया है कि विटामिन डी की कम बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है। यह नए बाल उगाने में भी अहम भूमिका निभाता है। धूप में 10-15 मिनट जरूर बिताएं, यह विटामिन डी का प्राकृतिक और बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए आप दूध, साबुत अनाज, संतरे का रस, अंडे आदि को डाइट में शामिल करें।

Nutrients Deficiency Causes Baldness

4. विटामिन ई

विटामिन ई शरीर के सेल्स को डैमेज से बचाने में मदद करता है, क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह बालों और स्कैल्प में हाइड्रेशन को बढ़ावा देने में मदद करता है। साथ ही ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी लड़ता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, बीज और नट्स में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है।

किन मिनरल्स की कमी से गंजापन होता है- Minerals Deficiency Causes Hair Loss

1. आयरन

आयरन कोशिकाओं तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जरूरी है। साथ ही यह शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी भूमिका निभाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, साग, पालक, चुकंदर, ब्रोकली, जामुन का सेवन करने से शरीर में आयरन और खून की कमी को दूर करने में मदद मिलती है।

2. फोलिक एसिड

फोलिक एसिड कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है, जो बालों के विकास में मदद करती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियां, शलजम, पालक, सलाद के पत्ते, शतावरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ब्रोकली आदि में फोलिक एसिड की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा बीन्स, मूंगफली, फल और फलों के जूस में भी फोलिक एसिड मौजूद होता है।

3. सेलेनियम

सेलेनियम भी बालों के विकास बढ़ावा देने में मदद करता है और नए बाल उगाने में मदद करता है। ब्राजील नट्स, चावल, साबुत अनाज, गेहूं की ब्रेड और फलियां सेलेनियम से भरपूर होते हैं।

4. जिंक

टिश्यू के विकास और डैमेज को ठीक करने के लिए जिंक बहुत जरूरी है। यह नए सेल्स के उत्पादन, हार्मोन्स और प्रोटीन संश्लेषण में मदद करता है। गेहूं के भूसी, कद्दू के बीज और सोया प्रोडक्ट्स आदि में जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

5. फैटी एसिड

हेल्थी फैट्स जैसे ओमेगा -3 और 6 फैटी एसिड बालों के विकास के लिए जरूरी हैं। नट्स और बीज और ड्राई फ्रूट्स फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। आप मछला जैसे सैल्मन का भी सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: प्याज से गंजापन कैसे दूर करें? जानें 5 तरीके

6. अमीनो एसिड

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण प्रोटीन और अमीनो एसिड की कमी भी है। इनकी कमी से बाल पतले होने लगते हैं। दाल, बीज, गोभी, पालक, एवोकैडो, शतावरी और सोयाबीन आदि फूड्स में अमिनो एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer