प्याज से गंजापन कैसे दूर करें? जानें 5 तरीके

How To Use Onion For Baldness: गंजेपन से छुटकारा दिलाने में प्याज बहुत लाभकारी है, जानें बालों का झड़ना रोकने और नए बाल उगाने के लिए लगाने के तरीके 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
प्याज से गंजापन कैसे दूर करें? जानें 5 तरीके

How To Use Onion For Baldness In Hindi: प्याज हम में से ज्यादातर लोगों के किचन का अहम हिस्सा है। हम सभी भोजन में मसाले के तौर पर, सलाद के रूप में प्याज का सेवन करते हैं। साथ ही कई अन्य व्यंजनों को गार्निश करने के लिए प्याज का कई तरह से प्रयोग करते हैं। प्याज सिर्फ भोजन को एक बेहतरीन स्वाद प्रदान करने में ही मदद नहीं करती है, बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होती है। प्याज फ्लेवोनॉयड और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। साथ ही कैटालेस नामक एंजाइम्म भी होते हैं। फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, जिंक और विटामिन सी,बी आदि जैसे विटामिन और मिनरल्स का भी यह एक बेहतरीन स्रोत है। जिससे यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी प्याज बहुत लाभकारी है। सिर्फ प्याज खाने से ही नहीं, बालों में लगाने से भी बालों का झड़ना रोकने और गंजेपन को रोकने में मदद मिलती है। सिर्फ इतना ही नहीं यह नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मददगार है। बस आपको बालों में प्याज लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए। बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि प्याज से गंजापन कैसे दूर करें (pyaj se ganjapan kaise dur kare) या बालों का झड़ना कैसे रोकें? इस लेख में हम आपको गंजापन दूर करने के लिए बालों में प्याज लगाने के 5 तरीके (balo me pyaj lagane ka tarika) बता रहे हैं।

How To Use Onion For Baldness In Hindi

गंजापन दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें प्याज-  How To Use Onion For Baldness In Hindi

1. बालों में प्याज का रस लगाएं

बालों में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लैवोनोइड्स होते हैं, जिससे यह स्कैल्प जमा बैक्टीरिया को साफ करने और डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में बहुत लाभकारी है। डैंड्रफ बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण है। यह बालों के रोम को भी मजबूत बनाता है। जिससे बाल झड़ना कम होते हैं और नए बाल उगते हैं।

इसे भी पढें: शैंपू में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

2. नारियल तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाएं

नारियल तेल और प्याज का रस दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। बालों के विकास को बेहतर बनाने के लिए नारियल तेल और प्याज के रस का कॉम्बिनेशन बहुत लाभकारी है। यह बालों मजबूत, घना और शाइनी बनाने में भी मदद करता है।

3. प्याज और एलोवेरा हेयर मास्क

प्याज की तरह एलोवेरा भी एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह बालों झड़ना रोकने और नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में बहुत फायदेमंद है। आपको प्याज के रस में एलोवेरा जेल मिलाकर इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करनी है। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हर्बल या हल्के शैंपू से बालों को धो लें।

4. प्याज का रस और सरसों का तेल

सरसों का तेल बालों में लगाने से लगभग सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाते हैं, तो यह बालों के झड़ने की समस्या से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद करता है। बालों को मजबूती प्रदान करने और गंजापन दूर करने के लिए यह बहुत लाभकारी है।

5. प्याज का रस और अंडा हेयर मास्क

अंडा प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत में से एक है, जो बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप अंडे और प्याज के रस को मिलाकर बालों में लगाते हैं, तो इससे जल्द बालों का झड़ना कम होगा। आपको बस एक एक अंडे का सफेद भाग लेना है और उसमें प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाना है। इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। आधे घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद कीस हल्के शैंपू से धो लें।

इसे भी पढें: सिर में लगाएं देसी घी, मिलेंगे ये जबरदस्त 5 फायदे

अगर आप उपरोक्त तरीकों से बालों में प्याज का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे गंजेपन को दूर करने में मदद मिलेगी। कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों में किसी भी एक तरीके से प्याज का बालों में प्रयोग जरूर करें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer