Desi Ghee Benefits: सिर में लगाएं देसी घी, मिलेंगे ये जबरदस्त 5 फायदे

Applying Desi Ghee On Head Benefits: देसी घी का सेवन ही नहीं, बल्कि इसका शरीर और बालों पर प्रयोग भी बहुत फायदेमंद है, जानें घी सिर में लगाने के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 01, 2022Updated at: Aug 01, 2022
Desi Ghee Benefits: सिर में लगाएं देसी घी, मिलेंगे ये जबरदस्त 5 फायदे

Benefits Of Applying Desi Ghee On Head: देसी घी का सिर्फ सेवन ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि देसी घी से शरीर और सिर की मालिश करने भी अनेक लाभ मिलते हैं। यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है, साथ ही त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर ग्लोइंग स्किन पाने में भी मदद करता है। देसी घी से शरीर की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर और हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सिर में देसी घी लगाने से भी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। जी हां, अगर आप सिर में घी को गुनगुना या हल्का गर्म करके इससे सिर की मालिश करते हैं, तो यह बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने के साथ ही आपको अनेक लाभ प्रदान कर सकता है। इस लेख में हम आपको सिर में देसी घी लगाने के 5 फायदे (Sir Me Desi Ghee Lagane Ke Fayde) बता रहे हैं।

सिर में देसी घी लगाने के फायदे- Applying Desi Ghee On Head Benefits In Hindi

1. सिरदर्द का रामबाण उपाय है

सिर में गर्म तेल की मालिश करने से सिरदर्द से जल्द छुटकारा पाने में मदद मिलती है। इससे मस्तिष्क को शांत और तनाव, चिंता को कम करने में मदद मिलती है।  यह माइग्रेन सिरदर्द के लिए भी एक प्रभावी उपचार है।

Sir Me Desi Ghee Lagane Ke Fayde

इसे भी पढें: शैंपू में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

2. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

अगर आप देसी घी से स्कैल्प की मालिश करते हैं, तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। बालों को पोषण मिलता है और बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलता है। दोमुंहे बालों से की समस्या को दूर करता है और बालों को मजबूत बनाता है।

3. स्कैल्प की एलर्जी दूर करता है

डैंड्रफ, पपड़ीदार स्कैल्प, खुजली, स्कैल्प में एलर्जी या सोरायसिस जैसी समस्याओं के उपचार में भी देसी घी बहुत प्रभावी है। यह डैंड्रफ को साफ करता है और एलर्जी के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

4. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

देसी घी से सिर की मालिश करने से शरीर में टेंशन और चिंता कम होती है। साथ ही यह कार्टिसोल हार्मोन के पर्याप्त उत्पादन और बेहतर कार्य में मदद करता है, जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में बहुत प्रभावी है।

यह भी देखें: 

5. मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है

देसी घी से सिर की मालिश करने से ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इससे फोकस को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और याददाश्त भी बेहतर होती है। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर और मजबूत बनाने में भी मददगार है।

इसे भी पढें: बालों में रतनजोत लगाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें बालों में कैसे लगाएं

अगर आप सिर की हफ्ते में 2-3 बार देसी घी से मालिश करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बस सिर की मालिश के लिए देसी घी को थोड़ा गर्म कर लेना है और इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करनी है।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer