बालों को बनाना है घना और मजबूत, तो करें सही कंघी का चुनाव

बालों के लिए जितना जरूरी सही हेयर केयर रूटीन, सही शैंपू और सही ऑयल का चुनाव है, उतना ही जरूरी है सही कंघी चुनना। जानें इसके बारे में।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 31, 2022Updated at: Jul 31, 2022
बालों को बनाना है घना और मजबूत, तो करें सही कंघी का चुनाव

बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए हम कई करह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।  कुछ लोग बालों की समस्याओं से परेशान होकर घरेलू उपाय से लेकर हेयर स्पा  तक न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं, लेकिन एक छोटी सी चीज को नजरअंदाज कर देते हैं और वो है कंघी। बालों के लिए कौन सी कंघी इस्तेमाल करनी चाहिए इस बात की न तो लोगों को ज्यादा जानकारी होती है और न ही उनका इस पर ध्यान जाता है। । जिस कारण अच्छे और महंगे प्रोडक्ट्स के इस्तेाल के बाद भी बालों की ग्रोथ ठीक से नहीं हो पाती। कंघी बालों को सुलझाने के साथ ही स्कैल्प को हेल्दी रखने का भी काम करती है। इसलिए आपको हमेशा अपने बालों के हिसाब से ही कंघी का चुनाव  करना चाहिए। इससे बाल लंबे और हेल्दी रहेंगे। जानें किस तरह के बालों में आपको कौन-सी कंघी इस्तेमाल करनी चाहिए।

पतले या हल्के बाल

ऐसे बाल पहले से हल्के रहने के कारण इन बालों पर ऐसी कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बालों को वैल्यूम दें। इसके लिए आप पतले, छोटे और घने ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये कंघी बालों को बाउंसी बनाने में मदद करेगी, जिससे बाल घने बनेंगे। घने ब्रिसल्स वाली कंघी से आप आसानी से बाल सुलझा भी सकते हैं।

कर्ली बालों के लिए

कर्ली बालों की केयर करना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इन्हें सुलझाने के लिए खासी मशक्कत करनी पडती है। कर्ली बाल ज्यादातर ड्राई ही होते हैं, जिस कारण ये उलझते काफी ज्यादा हैं। ऐसे बालों के लिए नायलॉन के चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चौड़े ब्रिसल्स की मदद से आपके बाल कम टूटेंगे, जिससे बालों को नुकसान कम होगा।

सीधे बालों के लिए

इस तरह के बालों की केयर करना काफी आसान होता है क्योंकि ये सीधे होते हैं, तो उलझते भी कम हैं।  फ्लैट पैडल ब्रश ऐसे बालों के लिए अच्छे होते हैं। बालों पर जोर देकर कंघी न करें। इससे बाल टूटने का खतरा बना रहता है।

घने बालों के लिए कंघी

घने बालों को ठीक करने के लिए चौड़े ब्रिसल्स वाली कंघी सही रहती है। इस कंघी से बाल आसानी से सुलझ भी जाते हैं और टूटने का डर भी नहीं रहता। सही कंघी के इस्तेमाल से हमारा स्कैल्प भी सही रहता है। स्कैल्प की हेल्थ ठीक रहने से इनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है।

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में बाल हो गए हैं रूखे? इस तरह रखें हाइड्रेट, बालों में आएगी नई जान

Comb

बालों में कंघी करने के फायदे

कंघी करने से बालों की सतह पर जमी गंदगी दूर होती है, जिससे डैंड्रफ और स्किन इंफेक्शन होने का खतरा कम होता है।

बालों में नियमित रूप से कंघी करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

रेगुलर कंघी करने से बाल जड़ों से मजबूत होते है।

 रेगुलर कंघी करने से बाल फ्रेश और घने नजर आते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से बालों को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer