शरीर में अच्छे ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए खाएं ये 5 सब्‍जियां, दूर होगी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी

ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रखने के लिए इन सब्‍जियों का सेवन करना चाहिए, विस्तार से जानिए इनके बारे में। 

Shilpy Arya
Written by: Shilpy AryaPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
शरीर में अच्छे ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए खाएं ये 5 सब्‍जियां, दूर होगी विटामिन्स और मिनरल्स की कमी

 खराब जीवनशैली और खानपान का असर हमारे ब्‍लड सर्कुलेशन पर भी पड़ता है। लंबे समय से एक ही जगह पर बैठे रहने से रक्त का प्रवाह पूरे शरीर में ठीक तरह से नहीं होता। धमनी रोग, मधुमेह और मोटापे की वजह से भी ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं होता। जिसके कारण आपकी मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। इसके साथ ही आपको सुन्नपन की दिक्कत और पाचन से जुड़े विकारों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से नहीं होता तो आपके हाथ व पैर ठंडे हो सकते हैं। ऐसे में आपको बाल झड़ना व कमजोर नाखूनों की समस्या भी हो सकती है। आपके शरीर में रक्त प्रवाह ठीक तरह से हो सके इसके लिए आपको कुछ सब्‍जियों का सेवन करना चाहिए। (how to improve blood circulation naturally in hindi)

तो चलिए क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) से विस्तार से जानते हैं ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक रखने के लिए किन सब्‍जियों का सेवन करें? (foods to improve blood circulation in hindi)

1. टमाटर का सेवन करें 

टमाटर का सेवन करने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ती नहीं हैं। जिसके कारण आपके शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होता है। दरअसल यह एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम की गतिविधि को घटाने में सहायक होता है। जो शरीर की रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने का प्रमुख कारण होता है। एक शोध में पाया गया कि टमाटर रक्त वाहिकाओं को खोलने का काम करता है और रक्त प्रवाह में सुधार लाता है। इसका अर्क एसीई-अवरोधक दवाओं के तौर पर काम करता है। 

2. लहसुन खाएं

लहसुन में एलिसन पाया जाता है यह सल्फर का यौगिक है। इसका सेवन करने से हृदय स्वास्थ्य को फायदा पहुंचता है। साथ ही लहसुन खाने से ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। यह आपके शरीर की ब्‍लड वेसल्स को आराम पहुंचाता है। आप इसे सब्जी में डालकर खा सकते हैं। अगर आप चाहें तो इसे सीमित मात्रा में सीधे भी खा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों को टमाटर खिलाने के फायदे और नुकसान, डायटीशियन से जानें टमाटर खिलाने की सही उम्र और तरीका

3. हल्दी का सेवन 

हल्दी आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करने में गुणकारी होता है। हल्दी का सेवन करने से सूजन को कम करने में भी सहायता मिलती है। इसके लिए आप हल्दी का सेवन सब्जी में डालकर कर सकते हैं या आप हल्दी वाला दूध भी पी सकते हैं। 

4. हरी पत्तेदार सब्जियां हैं फायदेमंद

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपके शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद मिलती है। इनमें नाइट्रेट पाया जाता है जो आपके शरीर में जाकर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां रक्त वाहिकाओं को चौड़ा बनाने में मदद करती हैं। इस प्रकार यह ब्‍लड सर्कुलेशन में सुधार लाती हैं। इनका सेवन रोजाना करें।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में फायदेमंद हो सकता है शहतूत का सेवन, जानें कैसे खाएं

5. प्याज खाएं

फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर प्याज का सेवन करने से ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और दिल भी सेहतमंद रहता है। प्याज खाने से रक्त वाहिकाओं को चौड़ा बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह रक्त धमनियों की सूजन को भी घटाता है क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं।

इन सब्‍जियां का रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन सुचारू रूप से होता है। साथ ही इनका सेवन करने से शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी भी नहीं होती। इसके साथ ही आप नियमित रूप से योग करें। नशे व तनाव से दूरी बनाएं। अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। (blood circulation improving foods in hindi)

(Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

 

Disclaimer