बच्चों को टमाटर खिलाने के फायदे और नुकसान, डायटीशियन से जानें टमाटर खिलाने की सही उम्र और तरीका

बच्चों को टमाटर खिलाने के कुछ फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान होते हैं। डायटीशियन से जानें बच्चों को टमाटर खिलाते समय जरूरी सावधानियों के बारे में।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Oct 10, 2021
बच्चों को टमाटर खिलाने के फायदे और नुकसान, डायटीशियन से जानें टमाटर खिलाने की सही उम्र और तरीका

 छोटे बच्चों को क्या खिलाया जाए और क्या नहीं, ये परेशानी लगभग हर मां की होती है। हालंकि जानकार और डॉक्टर आपको इससे जुड़ी अच्छी राय देंगे। लेकिन जब आप अपने बच्चे को घर पर कुछ भी बनाकर खिलाती हैं, तो उसमें सब्जियां भी डालती होंगी। जब बात टेस्ट की हो तो टमाटर का उपयोग भी आप अपने बच्चे के खाने में करती ही होंगी। टमाटर बच्चे के लिए तैयार किये जा रहे व्यंजन के लिए कितना अच्छा है, ये बड़ा सवाल है। टमाटर में विटामिन सी के साथ काफी महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। जिससे अच्छी हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि टमाटर एसिडिक होते हैं। इनका अधिक सेवन बच्चों में एसिड रिफ्लक्स और मुंह या नितंब के आसपास डायपर रैशेज का कारण बन सकता है।

tomato and child health

(image source:firstcry)

टमाटर में हजारों किस्में होती हैं। कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल सीनियर कंसल्टेंट डाइटिशियन डॉक्टर अनिका बग्गा के अनुसार टमाटर की जितनी तरह की किस्में, उतने तरह के फायदे भी देखने को मिलते हैं। जैसे एक किस्म का टमाटर सलाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वहीं लाल बीफ़स्टीक टमाटर सॉस बनाने में इस्तेमाल किये जाते हैं। यदि हम बच्चे को लगभग 1 मध्यम का पका हुआ टमाटर का जूस या रस देते हैं तो बच्चे को लगभग 220 ग्राम पानी, 1.60 ग्राम फाइबर, उतना ही आयरन और 21 मिलीग्राम मैग्नीशियम, 67 मिलीग्राम फास्फोरस, 523 मिलीग्राम पोटैशियम, 26 ग्राम सोडियम, साथ ही 50 मिलीग्राम विटामिन सी और लगभग इतना ही विटामिन ए मिलता है।

इसे भी पढ़ें- टोमाटो केचअप ज्यादा खाने से सेहत को होते हैं ये 10 नुकसान, डायटीशियन से जानें कैसे बनता है केचअप

1.  क्या बच्चे खा सकते हैं टमाटर (Can Babies Eat Tomatoes)

टमाटर पूरी दुनिया भर में काफी पसंद किया जाता है। टमाटर में विटामिन सी और लाइकोपीन अच्छी मात्रा में होता है। कहते हैं कि, टमाटर की मदद से आप बच्चे की दूध की आदत को भी छुड़ा सकती हैं। लेकिन टमाटर में लैक्टिक एसिड की मात्रा भी होती है, जिससे बच्चे के मुंह में कट भी लग सकते हैं। बच्चों को किस उम्र में कितना टमाटर खिलाना है, इसकी जानकारी आपको होनी चाहिए।

2.  बच्चे को कब दें टमाटर When (To Give Tomatoes To Babies)

शोध के मुताबिक ज्यादातर बच्चे कम से कम छह महीने की उम्र में ठीक तरह से पके टमाटर को खा सकते हैं। आप चाहे तो बच्चे को उबले हुए टमाटर खिलाएं। इससे बच्चे उसे अच्छे से निगल पाएंगे और पचने में भी आसानी होगी। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा हो, आप टमाटर को ग्रिल या भूनकर बच्चे को खिलाएं। टमाटर की सब्जी, सूप या चटनी बढ़िया विकल्प है। इससे बच्चे को टेस्ट भी मिलेगा।

टमाटर के सेवन से मिलने वाले फायदे (Health Benefits of Eating Tomato)

  • टमाटर खाने से शारीरिक कार्यों में आसानी होती है
  • टमाटर से डाइजेशन सही रहता है
  • टमाटर से हेल्थ भी सही रहती है
  • टमाटर के सेवन से बच्चों की हड्डी मजबूत होती है

कैसे चुनें सही टमाटर? (How To Choose Tomatoes)

tomato benefits

(image source:netmums)

  • टमाटर का चुनाव कैसे करें, इस बात का भी आपको पता होना चाहिए। क्योंकि बात जब बच्चे की होती है, तो उसके लिए हर चीज का चुनाव करते वक्त आपको सतर्कता बरतने की जरूरत है। ये सतर्कता कैसे बरतनी है चलिए जान लेते हैं।
  • टमाटर लेने से पहले उसे सूंघें। अगर उसमें से कोई भी महक नहीं आ रही इसका मतलब वो पुराना या बासी है।
  • जब भी टमाटर खरीदें, उसमें दाग धब्बे ना हों।
  • टमाटर छूने में सख्त होने चाहिए, अगर सख्त नहीं तो उसे बिलकुल ना खरीदें।
  • टमाटर में अगर कट है तो उसे ना खरीदें।
  • अगर सील पैक टमाटर खरीद रहे हैं तो कम सोडियम वाले टमाटर को खरीदें।

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी सलाद में एक साथ खाते हैं खीरा और टमाटर? जानें ये कॉम्बिनेशन कितना सही और कितना गलत

बच्चों को उम्र के हिसाब से खिलाएं टमाटर (When To Give Tomatoes To Feed)

बच्चे को किस उम्र में कितना टमाटर खिलाना चाहिए, इसकी जानकारी आपको इंटरनेट या किसी जानकार से भी मिल जाएगी। लेकिन हमें लगता है कि इस मामले में आपकी मदद हमारा ये लेख भी अच्छे से करेगा।

अगर बच्चा है छः महीने का है (Tomatoes For Six Months)

टमाटर का छिलके को बच्चे नहीं पचा पाते। इसलिए जब भी उन्हें टमाटर खिलाएं तो उसका छिलका हटा दें। ध्यान रखें कि टमाटर में छिलका न हो। बच्चों को रसीले टमाटर खिलाएं, क्योंकि ये उनके पेट के लिए काफी अच्छा होता है।

अगर बच्चा है नौ महिना का है (Tomatoes For Nine Months)

बच्चे की उम्र जैसे-जैसे बढ़ती है, आप उसके खान-पान में भी बदलाव कर सकती हैं। आप इतने बड़े बच्चे को टमाटर का टुकड़ा खाने के लिए दे सकती हैं। क्योंकि नौ माह के बच्चे अमूमन चबाने लगते हैं। लेकिन आप उन्हें टमाटर का छिलका हटाकर ही उन्हें टमाटर खाने को दें।

अगर बच्चा है बारह महीने का है (Tomatoes For Twelve Months)

इस उम्र में आप बच्चे को खुद से टमाटर के टुकड़े खाने को दें। आप उन्हें खाने के लिए थोड़े मोटे टमाटर के टुकड़े दे सकती हैं। क्योंकि बारह महीने के बच्चे के दांत होने लगते हैं और वो इन्हें आसानी से खा सकते हैं।

टमाटर देने से पहले रखें इन बातों का ध्यान (Precautions While Feeding Tomatoes)

  • जब आप बच्चे को पहली बार टमाटर देने जा रहे हो तो उसे अच्छी तरीके से मैश करें।
  • किसी सब्जी या डिश में मिला कर दें।
  • जब भी पहली बार कोई खाद्य दें तो दो से 3 दिन रुक कर इंतजार करें। देखें कि क्या बच्चे में किसी प्रकार की परेशानी या लक्षण दिखाई दे रहे हैं।
  • यदि टमाटर देने के बाद बच्चे को एसिड रिफ्लक्स या और किसी प्रकार की एलर्जी या कोई परेशानी होती है तो, टमाटर देना बंद कर दें।
  • वैसे पका हुआ टमाटर बच्चा ठीक प्रकार से पचा सकता है।

बच्चे को टमाटर कैसे दें? (Tomatoes Recipes For Babies)

यदि 6 महीने के बच्चे को टमाटर देना है

  • दो टमाटर लेकर उन्हें उबालें और छिलका उतार लें।
  • फिर इसमें कटी हुई पुदीने की पत्तियां और चुटकी भर काली मिर्च पाउडर डालें।
  • इनको अच्छी तरह से मिलाएं।
  • छानकर बच्चे को दे।

8 महीने बच्चे के लिए टमाटर सूप

  • एक टमाटर, एक गाजर, एक कप पानी, एक बड़ा चम्मच कटा हुआ प्याज और बिना नमक वाला मक्खन, साथ में थोड़ी सा जीरा, चुटकी भर काली मिर्च और बहुत महीन कटा हुआ लहसुन लें।
  • मध्यम आंच पर मक्खन में जीरे को चटकाएं।
  • फिर उसमें काली मिर्च और लहसुन को थोड़ा सा भुनें।
  • बाद में बाकी सारी सामग्री मिलाकर कूकर में उबाल लें।
  • बाद में मिक्सी में अच्छी प्रकार से चलाएं और छानकर बच्चे को दें।

तो ये थे बच्चों को टमाटर देने के बारे में ऐसी कुछ बातें, जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए। हालांकि टमाटर से किसी किसी को एलर्जी होना भी आम बात है। अगर बच्चे को भी टमाटर खाने के बाद खांसी, खुजली या त्वचा में लालपन है तो डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करें।

(main images source:firstcry)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer