मॉनसून में बाल हो गए हैं रूखे? इस तरह रखें हाइड्रेट, बालों में आएगी नई जान

मॉनसून में अधिकतर लोगों को रूखे और ड्राई बालों से परेशान होना पड़ता है। । ऐसे में आप बालों को हाइड्रेट रखने के लिए कुछ टिप्स आजमा सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Aug 16, 2022
मॉनसून में बाल हो गए हैं रूखे? इस तरह रखें हाइड्रेट, बालों में आएगी नई जान

वैसे तो मानसून में अधिकतर लोगों को चिपचिपे या ऑयली बालों का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ लोगों को रूखे, बेजान और ड्राय बाल भी परेशान करते हैं। रूखे बाल, हेयर फॉल का कारण बनते हैं। इसलिए ऐसे में मानसून में बालों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत पड़ती है। अगर मानसून में आपके बाल ड्राई हो गए हैं, तो उन्हें हाइड्रेट करना जरूरी होता है। इसके लिए आप बालों पर हाइड्रेटिंग हेयर मास्क, ऑयल अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, बालों पर कौन-कौन से हाइड्रेटिंग मास्क और ऑयल अप्लाई किए जा सकते हैं। 

बालों पर लगाएं तेल

बालों को मुलायम और नरम रखने के लिए हफ्ते में दो बार सिर की मसाज जरूर करें। ऑयलिंग से बालों को पोषण मिलेगा, इससे बालों में नमी आएगी और जल्दी से ड्राई नहीं होंगे। इसके अलावा हेयर ऑयलिंग से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बाल मजबूत बनते हैं। इसके लिए आप जैतून, नारियल और बादाम का तेल उपयोग में ला सकते हैं। आप तेल को हल्का गर्म करें, इसे अपने बालों को हल्के हाथों से मालिश करते हुए लगाएं। दो घंटे बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

अंडा हेयर मास्क

अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, बालों को पोषण मिलता है। बालों को हाइड्रेट रखने के लिए आप अंडा हेयर मास्क अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए एक अंडा लें, इसमें 2 बडे़ चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। अब इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और  आधा घंटे बाद नॉर्मल पानी से सिर धो लें।

Dry Hair

एलोवेरा हेयर मास्क

एलोवेरा जितना स्किन के लिए फायदेमंद होता है, उतना ही बालों के लिए भी होता है। यह बालों और स्कैल्प को गहराई से हाइड्रेट करने में मदद करता है। एलोवेरा से ड्राई बालों को अच्छे से पोषण मिलता है। इसको बालों पर लगाने के लिए पत्ते से काटकर जेलनिकाल लें। अब इस जेल को अपने स्कैल्प  और बालों परलगाएं। 15 मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। एलोवेरा बालों को हाइड्रेट करेगा, साथ ही बालों को शाइनी और सिल्की भी बनाएगा। आप हफ्ते में एक बार एलोवेरा हेयर मास्क अप्लाई  कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आसान एक्‍सपर्ट ट‍िप्‍स

एवोकाडो हेयर मास्क

एवोकाडो सिर्फ सेहत के लिए नहीं, बल्कि बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यह ड्राई बालों को मॉइस्चराइज और कंडीशन करने में मदद करता है। इसको लगाने के लिए एवोकाडो को ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में ऑयल मिलाएं और बालों पर लगा लें। इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद पानी से धो लें। 

All Images Credit- Freepik

Disclaimer