नारियल के तेल से करें स्तनों की मालिश, मिलेंगे ये 4 फायदे

Effects of Applying Coconut Oil on Breast: स्तनों की नारियल तेल से मसाज करने से कई लाभ मिल सकते हैं। जानें नारियल के तेल से स्तनों की मालिश

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 31, 2022 13:41 IST
नारियल के तेल से करें स्तनों की मालिश, मिलेंगे ये 4 फायदे

Effects of Applying Coconut oil on breast in Hindi: नारियल का तेल त्वचा, सेहत और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसका सेहत को अनगिनत लाभ मिलते हैं। नारियल के तेल का उपयोग खाना पकाने, बालों की मालिश करने या त्वचा पर लगाने के लिए किया जाता है। सभी लोग अपनी-अपनी जरूरतानुसार नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नारियल का तेल स्तनों के लिए भी काफी लाभकारी होता है। नारियल के तेल से स्तनों की मालिश की जाए, तो इससे ब्रेस्ट टिश्यू और सेल्स मजबूत बनते हैं। आप अपने स्तनों का विकास करने, स्तनों में कसाव लाने और स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आइए, नारियल के तेल से स्तनों की मालिश करने के फायदों (Effects of Applying Coconut oil on breast in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते हैं-

1. ब्रेस्ट स्ट्रेच मार्क्स रिमूव करे

स्तनों के बढ़ने, गर्भावस्था या फिर प्रसव के बाद स्तनों में स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं। स्ट्रेस मार्क्स स्तनों पर खिंचाव के कारण हो सकता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से स्तनों की नारियल के तेल से मालिश करेंगे, तो इससे स्तनों की त्वचा पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा मिल सकता है। इससे स्तनों पर खिंचाव के निशानों को दूर किया जा सकता है।

2. स्तनों का मसल्स विकास करे

नारियल के तेल से स्तनों की मालिश करने पर ब्रेस्ट टिश्यू को मजबूती मिलती है। जब ब्रेस्ट टिश्यू मजबूत बनते हैं, तो खिंचाव के निशानों से भी छुटकारा मिल सकता है। कई बार वजन बढ़ने की वजह से स्तनों में खिंचाव आ जाता है। नारियल का तेल इसमें मददगार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Olive Oil for Breast : ऑलिव ऑयल से ब्रेस्ट कैसे बढ़ाएं? जानें तरीका

coconut oil for breast massage

3. लटके स्तनों में कसाव लाए

बढ़ती उम्र में या फिर स्तनों के बढ़े होने के कारण स्तन लटकने लगते हैं। लटके हुए स्तन महिलाओं के लुक को खराब कर देते हैं। ऐसे में अगर आपके भी स्तन ढीले और लटते हुए हैं, तो आप नियमित रूप से नारियल के तेल से इनकी मालिश कर सकते हैं। नारियल के तेल से स्तनों की मालिस करने से स्तनों के ऊतकों यानी टिश्यू को टोन करने में मदद मिलती है। स्तन मजबूत बनते हैं और लटके हुए स्तनों में कसाव आता है।

4. स्तनों को सुडौल बनाए

सुडौल, बड़े और अट्रैक्टिव स्तनों की चाहत हर किसी की होती है। लेकिन कुछ महिलाओं के स्तन उम्र बढ़ने पर भी छोटे रह जाते हैं। इस स्थिति में नारियल के तेल से मालिश करना फायदेमंद हो सकता है। रोजाना नारियल के तेल से स्तनों की मालिश करने से स्तनों के विकास में मदद मिल सकती है। नारियल का तेल स्तनों में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्तनों को सुडौल बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- ऑलिव ऑयल से करें स्तनों की मालिश, ढीले स्तनों में आएगी कसावट

स्तनों पर नारियल तेल से मालिश कैसे करें?- How to Apply Coconut Oil on Breast in Hindi 

  • नारियल के तेल से स्तनों की मालिश करना बेहद फायदेमंद होता है।
  • इसके लिए आप नारियल का तेल लें और हल्का गुनगुना करें।
  • अब इस तेल को अपने हाथों पर रखें और स्तनों पर लगाएं।
  • इसके बाद हल्के हाथों से स्तनों की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 
  • आप प्रत्येक स्तन की 5-10 मिनट तक मसाज कर सकते हैं।

Coconut Oil for Breast Massage in Hindi: आप भी स्तनों में कसाव लाने, स्तनों का विकास करने और लटके स्तनों को टाइट करने के लिए नारियल के तेल से स्तनों की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए आप सर्कुलर मोशन में रोजाना मसाज कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपको फर्क दिखने लगेगा।

Disclaimer