Aloe Vera For Hair: शैंपू में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Adding Aloe Vera In Shampoo: शैंपू में एलोवेरा जेल मिलाकर बालों में लगाना, एलोवेरा के लाभ पाने का सबसे आसान तरीका है, जानें इसके फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
Aloe Vera For Hair: शैंपू में एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं, बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Aloe Vera For Hair In Hindi: लंबे, घने और शाइनी बाल भला कौन नहीं चाहता है? हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल मजबूत बने और हमेशा चमकते रहें। इसके लिए हम तरह-तरह के तेल, शैंपू, हेयर मास्क तक लगभग सभी हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं, लेकिन कुछ फायदा देखने को नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में एलोवेरा का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? बालों में एलोवेरा लगाना बहुत फायदेमंद होता है। यही कारण है कि बहुत से लोग बालों में एलोवेरा लगाने के तरीके ढूंढते रहते हैं। क्या आपने कभी शैंपू में एलोवेरा लगाकर बालों में लगाया है? बालों में एलोवेरा लगाने का यह सबसे आसान तरीका है, साथ ही यह बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए एक रामबाण उपाय है। अब सवाल यह उठता है कि शैंपू में एलोवेरा मिलाकर बालों में कैसे लगाएं? इस लेख में हम आपको शैंपू में एलोवेरा मिलाकर लगाने के फायदे (shampoo mein aloe Vera milakar lagane ke fayde) और लगाने का तरीका बता रहे हैं।

shampoo mein aloe Vera milakar lagane ke fayde

आइए पहले जानते हैं बालों के लिए एलोवेरा के फायदे-  Benefits Of Aloe Vera For Hair In Hindi

शैंपू में एलोवेरा मिलाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसके लिए किसी भी शैंपू का प्रयोग कर सकते हैं। बाजार में एलोवेरा शैंपू की भरमार है, लेकिन उनमें से ज्यादातर केमिकल से भरे होते हैं। शैंपू और एलोवेरा मिलाकर आप घर ही एलोवेरा शैंपू के लाभ ले सकते हैं। एलोवेरा विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 और सी प्रचुर मात्रा में होते हैं। साथ ही यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। इसके अलावा एलोवेरा में मौजूद सिस्टीन और लाइसिन नामक यौगिक भी मौजूद होते हैं, जिन्हें बालों की समस्याओं को दूर करने घने, मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है।

इसे भी पढें: एलोवेरा और नींबू लगाने से दूर होती हैं बालों की ये 5 समस्याएं

शैंपू में एलोवेरा मिलाकर लगाने के फायदे- Benefits Of Adding Aloe Vera In Shampoo

  1. अगर आप बालों में शैंपू और एलोवेरा को मिक्स करके लगाते हैं, तो इससे बालों के रोम को पोषण मिलता है।
  2. स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है और बालों को मजबूत बनाता है।
  3. यह डैंड्रफ और स्कैल्प की अन्य समस्याओं जैसे पपड़ीदार स्कैल्प और एलर्जी आदि से भी छुटकारा दिलाता है।
  4. यह बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है, जिससे बालों को पोषण मिलता और उनमें नमी बरकरार रहती है।
  5. बालों का झड़ना कम होता है, डैमेज बालों से छुटकारा मिलता है और बालों में चमक आती है। साथ ही इससे बालों के बेहतर विकास में भी मदद मिलती है।
ये भी देखें:

शैंपू में एलोवेरा मिलाकर कैसे लगाएं- How To Use Aloe Vera Gel In Shampoo

बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने और मजबूत, चमकते बाल पाने के लिए आपको बस अपना पसंदीदा शैंपू लेना है और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाना है। आप इसमें 1 चम्मच गुलाब जल भी मिला सकते हैं, इससे बहुत फायदा मिलेगा। सामग्रियों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसे बालों में अप्लाई करें और अच्छी तरह झाग बनने दें, उसके बाद इससे स्कैल्प की धीरे-धीरे और अच्छी तरह मालिश करें। उसके बाद सिर धो लें। इसे आप सप्ताह में 2-3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer