पेट साफ नहीं होता तो रोज खाएं 1 चम्मच आंवला चूर्ण, जानें खाने का सही तरीका और फायदे

Benefits of Amla Powder: आंवले का चूर्ण पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  इसके सेवन से पेट की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
पेट साफ नहीं होता तो रोज खाएं 1 चम्मच आंवला चूर्ण, जानें खाने का सही तरीका और फायदे

कुछ लोग हर सुबह घंटों टॉयलेट में बिताते हैं, इसके बाद भी उनका पेट साफ नहीं होता है। अगर पेट ठीक से साफ न हो तो शरीर में कई बीमारियां होने का डर रहता है। पेट साफ नहीं रहने के कारण पेट में भारीपन, अपच और बदहजमी की समस्याएं भी होने लगती है। पेट की परेशानियां न  सिर्फ शारीरिक बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर ड़ालती हैं। पेट साफ नहीं होने से आपके मन में बैचेनी, चिड़चिड़ापन और स्ट्रेस होने का डर भी बना रहता है। पेट साफ करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं एक बेहद आसान और नैचुरल तरीका, जिससे हर सुबह आपका पेट बिना किसी परेशानी के अच्छी तरह साफ होगा। पेट साफ करने के लिए आप हर रोज आंवले के चूर्ण का सेवन कर सकते हैं। आंवले के चूर्ण का अगर ठीक से सेवन किया जाए, तो ये पेट तो साफ रखता ही है, साथ ही पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम भी करता है।

आंवला चूर्ण खाने का सही तरीका

आंवला चूर्ण को खाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच चूर्ण को लेकर इसे रात भर के लिए गिलास में भिगो कर रखें। 

सुबह उठने के बाद इस पानी को छलनी की सहायता से छान लें।

अब इस पानी को सुबह खाली पेट पिंए।

ये पानी पीने के 15 से 20 मिनट के बाद ही आपका पेट साफ हो जाएगा।

अगर इस पानी का स्वाद आपको खराब लग रहा है, तो आप खाली पेट एक चम्मच आंवले का चूर्ण में थोड़ा काला नमक मिलाकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पी लें।

अगर आपको कोई ऐसी बीमारी या एलर्जी है, जिसकी दवा चल रही है, तो इस पानी और चूर्ण का सेवन न करें। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। सेवन करने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करें।

आंवला चूर्ण खाने के फायदे

वजन घटाने में मददगार

आंवला शरीर के मेटाबोलिक रेट को सुधारने में मदद करता है, जिस कारण शरीर पर फैट जमा नहीं होता और वजन घटाने में मदद मिलती है। वजन घटाने के लिए आंवले का चूर्ण खाना खाने से पहले खाएं।

त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है

आंवला पानी का नियमित सेवन करने से पिंपल्स, झाइयां और डल त्वचा की समस्या दूर होती है। स्किन के लिए आंवले के चूर्ण का नियमित सेवन करें। आंवले का चूर्ण त्वचा पर ग्लो भी लाता है। इस चूर्ण  को लेने से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है।

पाचन में करें मदद

आंवले का चूर्ण पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। इसको नियमित खाने से कब्ज, एसिडिटी और जी मिचलाने जैसीसमस्याओं से निजात मिलता है। आंवले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट तो साफ रखने में मदद करता है।  इसको नियमित सेवन करने से भूख भी बढ़ती है। आंवले का चूर्ण शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करता है।

Benefits of Amla Powder

डायबिटीज और ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

आंवले का चूर्ण नियमित सेवन करने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। आंवले में मौजूद क्रोमियम कंटेंट शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

फर्टिलिटी में सुधार करता है

आंवले का चूर्ण  पुरुष और महिलाओं में फर्टिलिटी बढ़ाने का काम करता है। नियमित इसके सेवन से गर्भाधारण की  संभावना बढ़ती है। आंवले का चूर्ण पुरुषों में स्पर्म की क्वालिटी को बढ़ाता है।

इसे भी पढ़ें- पेट को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो करें इन 5 मसालों का इस्तेमाल

आंवले का चूर्ण सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या इंफेक्शन की समस्या है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer