पेट को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो करें इन 5 मसालों का इस्तेमाल

Spices For Healthy Digestive System: अगर आप अपने पेट को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको इन 5 मसालों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
पेट को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो करें इन 5 मसालों का इस्तेमाल

स्वस्थ शरीर के लिए ये बेहद जरूरी है कि पेट को स्वस्थ रखा जाए। अगर पेट जल्दी खराब होता है या फिर अपच और बदहजमी की समस्या जल्दी-जल्दी होती है, तो इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। ऐसे में अपनी गट हेल्थ को हेल्दी रखना काफी आवश्यक हो जाता है। अगर पेट को हेल्दी नहीं रखा जाता है, तो उसमें इंफेक्शन और बैक्टीरिया का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए पेट को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी डाइट में ऐसे मसालों का उपयोग बढ़ाना चाहिए, जो पेट के लिए फायदेमंद हों। ये मसाले शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बैक्टीरिया और वायरस से बचाने में मदद करते हैं। 

लौंग

लौंग पेट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। लौंग में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। डाइट में लौंग का इस्तेमाल करने के लिए इस की चाय बनाई जा सकती है। सब्जी में भी लौंग का उपयोग किया जा सकता है। लौंग शरीर को डिटॉक्सिफाई करके हमारी गट हेल्थ को भी मजबूत बनाने का काम करती हैं। लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होने के कारण ये शरीर को स्वस्थ रखने के साथ पेट को स्वस्थ रखता है।

इलायची

इलायची दिल को हेल्दी रखने में मदद करती है। इलायची को डाइट में शामिल करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इलायची को डाइट में शामिल करने के लिए इसे सब्जी में डाला जा सकता है, काढ़ा बनाया जा सकता है, स्वीट डिश में इसके दाने डाल सकते हैं या माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इसे चबाया जा सकता है। इलायची को नियमित खाने से हमारी भूख भी बढ़ती है, जो हमारे हेल्दी पेट की निशानी है। इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के दर्द और जोड़ों के दर्द से आराम देता है। 

केसर

केसर शरीर को हेल्दी रखने के साथ पेट के लिए भी बहुत अच्छा होता है। केसर में कैरोटीन पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ थकान को दूर करने में भी मदद करता है। इम्यूनिटी बढ़ने से आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते, जिस कारण आपका पेट हेल्दी रहता है। डाइट में केसर को शामिल करने के लिए केसर को स्वीट डिश में डालकर खाया जा सकता है और इसे दूध में डालकर पीने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा कम होता है।

जावित्री

जावित्री पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। जावित्री भूख बढ़ाने के साथ याददाश्त को सही रखने में भी मदद करती है। जावित्री में भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। जावित्री को डाइट में शामिल करने के लिए काढ़ा बनाया जा सकता और स्वीट डिश में भी इसका उपयोग किया जा सकता है। 

Spices For Healthy Digestive System

तुलसी

तुलसी लगभग हर भारतीय घर में पाई जाती है। ये पेट को हेल्दी रखने के साथ शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ाती है जिस कारण आप जल्दी बीमार नहीं पड़ते और गट हेल्थ मजबूत रहती है। तुलसी का काढ़ा बनाया जा सकता है और इसकी पत्तियों को ऐसे ही चबाकर भी खाया जा सकता है। तुलसी का नियमित सेवन लिवर को साफ करने में मदद करता है और स्ट्रेस को दूर भगाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- तेजी से बाल बढ़ाने के लिए आजमाएं ये खास हेयर ग्रोथ टिप्स

ये मसाले पाचन तंत्र को मजबूत रखने के साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इनका नियमित सेवन गट हेल्थ को मजबूत बनाता है। इन मसालों का प्रयोग विभिन्न तरीकों सो किया जा सकता है। अगर आपको आंतों और पेट से जुड़ी कोई गंभीर समस्या है, तो डॉक्टर से पूछे बिना इन मसालों का सेवन न करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer