वजन घटाने के लिए पिएं अनानास और कीवी का जूस, कुछ ही दिनों दिखेगा फर्क

Weight Loss tips: वजन घटाने के लिए अनानास और कीवी को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। इन फलों से ज्यादा इसके जूस वजन घटाने में मदद करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
वजन घटाने के लिए पिएं अनानास और कीवी का जूस, कुछ ही दिनों दिखेगा फर्क

Juice For Weight Loss: आज के दौर में ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की वजह से परेशानी झेल रहे हैं। कई घंटों तक लगातार बैठकर काम करने और फिजिकल एक्टिविटी न होने की वजह से वजन और मोटापे के बढ़ने की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। बढ़ते वजन से लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी हो रही हैं। स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग अब तेजी से वजन घटाना चाहते हैं। अगर आप भी वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो कीवी और अनानास का जूस ट्राई कर सकते हैं। अनानास और कीवी के जूस में कई ऐसे पोषक तत्व होते है, जो शरीर की चर्बी को घटाने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं कीवी और अनानास का जूस बनाने का तरीका और इसके पोषक तत्वों के बारे में...

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Motivation: साइकिल चलाकर 131 Kg से 99 Kg किया वजन, जानें अंकित की वेट लॉस जर्नी

Kiwi For Weight loss

कीवी के पोषक तत्व

कीवी विटामिन सी अच्छा सोर्स माना जाता है। कीवी में संतरे से दोगुना विटामिन सी पाया जाता है। कीवी पोटेशियम और फाइबर का भी अच्छा सोर्स माना जाता है। नियमित तौर पर कीवी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है। कीवी में मौजूद फाइबर पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।

Pine apple For Weight loss

अनानास के पोषक तत्व

अनानास विटामिन सी और मैंगनीज का प्रचूर सोर्स माना जाता है। अन्य फलों की तुलना में अनानास में कैलोरी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। अनानास में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी6, फोलेट, पोटेशियम और आयरन पाया जाता है। ये सभी चीजें शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं।

इसे भी पढ़ेंः वजाइना से ब्लैक डिस्चार्ज क्यों होता है? जानें कारण और उपाय

Pine apple For Weight loss

वजन घटाने के लिए अनानास और कीवी

  • वजन घटाने के लिए आप 2 कप अनानास और 1 कप कीवी को ब्लेंडर में डाल कर मिश्रण बना लें।
  • अगर आपको मिश्रण ज्यादा गाढ़ा दिखता है, इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें।
  • कीवी और अनानास के जूस में थोड़ा सा नमक और स्वादानुसार नींबू मिलाएं। 
  • आपका कीवी और अनानास का जूस तैयार है। इस जूस का सेवन आप सुबह एक्सरसाइज करने के बाद कर सकते हैं।
  • कीवी में मौजूद फाइबर और अनानास का कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन बी6 जब एक साथ मिलकर चर्बी को तेजी से निकालने में मदद करते हैं।
  • अनानास में विटामिन और मिनरल्स ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही चीजें मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करती है। 
  • अनानास और कीवी के पोषक तत्व पेट को लंबा समय तक भरा रखने में मदद करते हैं।
  • अनानास और कीवी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही कैलोरी में काफी कम होती है, जिससे वजन को मैनेज करने में मदद मिलती है। 

अगर आपको कीवी और अनानास का जूस बनाने में किसी तरह की परेशानी हो रही है, तो आप नाश्ते में इसका सेवन फलों के तौर पर भी कर सकते हैं। कीवी और अनानास को कच्चा खाते वक्त ध्यान दें कि आपको इन्हें सही तरीके से चबाना है। फलों को सही तरीके से चबाने से ही शरीर को सभी पोषक तत्व मिल पाते हैं। 

 
Disclaimer