तुलसी के बीज का नियमित सेवन दूर कर सकता है आपकी कई समस्याएं, जानें इसके फायदे

तुलसी के बीज का नियमित सेवन करने से वजन कम होता है, पेट से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं और शरीर में अंदरूनी सूजन का खतरा भी कम होता है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 29, 2022 08:00 IST
तुलसी के बीज का नियमित सेवन दूर कर सकता है आपकी कई समस्याएं, जानें इसके फायदे

वर्षों से तुलसी के बीज को औषधीय गुणों के कारण अनेकों बीमारियों के उपचार में इस्‍तेमाल किया जा रहा है। तुलसी के गुणों का उल्‍लेख वेदों में भी किया गया है। तुलसी के बीज को सब्जा के बीज, फालूदा के बीज और तुकमरि‍या के बीज के नाम से भी जाना जाता है। ये बीज पोषक तत्वों का पॉवरहाउस हैं, जो इम्‍यूनिटी बूस्‍ट करने में मदद करते हैं। तुलसी के बीज का नियमित सेवन करने से पाचन संबंधी विकारों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा ये सूजन को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। तुलसी के बीज काले रंग के होते हैं, जो आमतौर पर डिश का स्‍वाद बढ़ाने और गार्निशिंग करने में इस्‍तेमाल किए जाते हैं। चलिए जानते हैं तुलसी के बीज का सेवन करने से कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं। 

पाचन में होता है सुधार

तुलसी के बीजों का प्रयोग पेट के विकार और पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है। ये शरीर को प्रा‍कृतिक रूप से डिटॉक्‍स कर सकता है। इसके नियमित सेवन से मल त्‍याग करना भी आसान हो सकता है। तुलसी के बीज एक नैचुरल लेक्‍सेटिव के रूप में काम करते हैं, जो शरीर के बॉवल मूवमेंट्स को बढ़ाते हैं। तुलसी के बीज का सेवन यदि गर्म दूध और पानी के साथ किया जाए तो, पाचन संबंधी समस्‍याएं और पेट की सूजन को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- तुलसी के बीज (सब्जा सीड्स) होते हैं पोषक तत्वों का पावर हाउस, जानें इसे खाने के 6 फायदे और कुछ नुकसान

सूजन को कम करने में सहायक

तुलसी के बीज का सेवन करने से पेट में होने वाली या शरीर के किसी भी जगह में होने वाली सूजन कम करने में मदद मिल सकती है। तुलसी के बीज एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम कर सकते हैं। तुलसी के बीज को रातभर पानी में भिगोकर रखने से पानी के ऊपर जिलेटिन की एक परत जमा हो जाती है जो सूजन से राहत दिला सकती है। इस डिटॉक्‍स वॉटर का सेवन करने से लाभ मिल सकता है। 

tulsi seeds benefits

शुगर लेवल को कम करें

तुलसी के बीज में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होता है, जो ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने के लिए तुलसी के बीज को रातभर पानी में भिगों दें। फिर सुबह एक गिलास दूध में इन बीजों को डालकर पीने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार किया जा सकता है। 

फ्लू में फायदेमंद

तुलसी के बीज ठंडे होते हैं, जो शरीर की गर्मी को कम करने में मदद करते हैं। तुलसी के बीज का सेवन फ्लू के दौरान करने से फीवर, कोल्‍ड और कफ जैसी समस्‍याओं में भी राहत मिल सकती है। तुलसी के बीज में एंटी-स्‍पास्‍मेडिक गुण होता है, जो कॉमन कफ को कम कर सकता है। फ्लू होने पर तुलसी का काढ़ा पिया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- दूध में तुलसी के बीज डालकर पीने से शरीर की ये 4 परेशानियां होती हैं दूर, एक्सपर्ट से जानें पीने का सही तरीका

वजन को करता है मेनटेन

तुलसी के बीज का सेवन वजन को मेनटेन करने में भी सहायता करता है। तुलसी में हाई ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जो वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें अल्‍फा-लिनो‍लेनिक एसिड कंपाउंड होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।  

आयुर्वेद के अनुसार तुलसी के बीज ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन किसी भी चीज का सेवन करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer