Doctor Verified

दूध में तुलसी के बीज डालकर पीने से शरीर की ये 4 परेशानियां होती हैं दूर, एक्सपर्ट से जानें पीने का सही तरीका

tulsi ke beej or doodh ke fayde: तुलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये बीज कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Dec 24, 2021Updated at: Dec 24, 2021
दूध में तुलसी के बीज डालकर पीने से शरीर की ये 4 परेशानियां होती हैं दूर, एक्सपर्ट से जानें पीने का सही तरीका

tulsi ke beej or doodh ke fayde: तुलसी के बीज प्रोटीन, फाइबर, आयरन से भरपूर होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी इंफ्लामेटेरी गुण भी होते हैं, जो शरीर की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। तुलसी के बीज गैस, एसिडिटी और कब्ज से भी राहत दिलाते हैं। आप चाहें तो इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वैसे तो अधिकतर लोग तुलसी के बीजों का सेवन पानी के साथ करते हैं, लेकिन कुछ लोग दूध के साथ भी तुलसी के बीज खाते हैं। क्या तुलसी के बीजों का सेवन दूध के साथ करना फायदेमंद होता है? इस बारे में विस्तार से जानने के लिए हमने रामहंस चेरीटेबल हॉस्पिटल, सिरसा के आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से बातचीत की-

आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा बताते हैं कि तुलसी के बीज और दूध दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये दोनों शरीर की कई समस्याओं को दूर करते हैं। तुलसी के बीज और दूध का सेवन एक साथ किया जा सकता है, लेकिन इसमें आप अश्वगंधा, मूसली और मिश्री जरूर मिलाएं। दरअसल, तुलसी के बीजों की तासीर गर्म होती है और दूध की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन अगर अश्वगंधा, मूसली और मिश्री को इस ड्रिंक में मिलाया जाए, तो इसकी तासीर सामान्य होती है और सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा बताते हैं कि इस कॉम्बिनेशन को सुबह-शाम किसी भी समय लिया जा सकता है। लेकिन रात के समय इसे पीना अधिक फायदेमंद होता है। गर्म तासीर वाले लोगों को इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। जानें तुलसी के बीज और दूध के फायदे (tulsi ke beej aur doodh ke fayde)

tulsi ke beej ke fayde

तुलसी के बीज और दूध के फायदे (tulsi ke beej or doodh ke fayde) 

तुलसी के बीजों के साथ ही दूध भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। दूध में कैल्शियम और प्रोटीन समेत कई न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं। दूध पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं और शारीरिक विकास होता है। जानें तुलसी के बीज और दूध के फायदे-

1. पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने के उपाय (basil seeds for male fertility)

आजकल के बढ़ते तनाव, खान-पान के वजह से पुरुषों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगी हैं। इनमें से इनफर्टिलिटी सबसे आम है। पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ती जा रही है, वे पिता बनने के सुख से वंचित हो रहे हैं। लेकिन ऐसे में तुलसी के बीजों का सेवन फायदेमंद हो सकता है। तुलसी के बीज, अश्वगंधा, मूसली और दूध साथ में लेने से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है। इससे यौन शक्ति में वृद्धि होती है।

इसे भी पढ़ें - थायराइड में बहुत फायदेमंद होता है तुलसी का सेवन, जाने उपयोग का तरीका और फायदे

2. शीघ्रपतन की समस्या दूर करे

तुलसी के बीज को दूध के साथ लेने से शीघ्रपतन की समस्या दूर होती है। शीघ्रपतन (Shighrapatan) पुरुषों को होने वाली एक तरह की यौन समस्या है। इस स्थिति में आर्गेज्म से पहले ही वीर्य (Sperm) निकल जाता है। इसका यौन जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर तुलसी के बीज, अश्वगंधा को दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। 

tulsi ke beej le fayde

3. वीर्य को गाढ़ा करने के उपाय

आजकल कई पुरुष वीर्य के पतलेपन से परेशान हैं। नई जीवनशैली ने पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित किया है। वीर्य का पतलापन भी एक यौन समस्या है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो तुलसी के बीजों का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पिप्पली मूल और तुलसी का मिश्रण है सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, एक्सपर्ट से जानें कैसे करना है सेवन

4.सर्दी-जुकाम दूर करने के उपाय 

सर्दियों में सर्दी-जुकाम और खांसी होना एक सामान्य समस्या है। सर्दी में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, इसकी वजह से अधिकतर लोगों को वायरल जैसी समस्या से परेशान होना पड़ता है। ऐसे में तुलसी के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं।

आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा बताते हैं कि तुलसी के बीजों को सीधा दूध के साथ लेने से आपको बचना चाहिए। आपको दूध में तुलसी के बीजों के साथ अश्वगंधा, मूसली और मिश्री भी जरूर मिलानी चाहिए। साथ ही आपको किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

Disclaimer