तुलसी के बीज (सब्जा सीड्स) होते हैं पोषक तत्वों का पावर हाउस, जानें इसे खाने के 6 फायदे और कुछ नुकसान

तुलसी के बीज यानी सब्जा सीड्स में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जिसके कारण इसके सेवन से सेहत को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 29, 2022Updated at: May 29, 2022
तुलसी के बीज (सब्जा सीड्स) होते हैं पोषक तत्वों का पावर हाउस, जानें इसे खाने के 6 फायदे और कुछ नुकसान

तुलसी के बीजों को सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) भी कहते हैं। ये बीज ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सब्जा सीड्स में प्रोटीन, हेल्दी वसा और कार्ब्स भरपूर मात्रा में होता ही है, साथ ही इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा होती है। शायद इसी कारण सब्जा सीड्स (Sabja Seeds) की प्रसिद्धि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। इसका प्रयोग पहले केवल सीजनिंग के रूप में किया जाता था लेकिन अब इसका प्रयोग वजन कम करने के साथ-साथ और स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए भी किया जाने लगा है। इन बीजों का सेवन ना केवल शुगर कंट्रोल करता है, बल्कि एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक सब्जा के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और फोलेट जैसे मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इनको तुलसी के बीजों के नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं इनको खाने के फायदे, नुकसान और प्रयोग करने के तरीकों के बारे में।

सब्जा सीड्स से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Sabja Seeds)

1. ब्लड शुगर लेवल को कम करने में सहायक

सब्जा सीड्स में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जिसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है। अगर डायबिटीज के मरीजों को खाना खाने से पहले रोजाना इन बीजों को दिया जाए तो उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल काफी कम हो सकता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- दूध में तुलसी के बीज डालकर पीने से शरीर की ये 4 परेशानियां होती हैं दूर, एक्सपर्ट से जानें पीने का सही तरीका

2. शरीर के लिए कूलेंट का काम करती हैं

सब्जा सीड्स गर्मियों से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद हैं। यह शरीर की गर्मी को कम कर पेट को ठंडक देते हैं। इन बीजों का कई सारी ठंडी ड्रिंक्स में प्रयोग किया जा सकता है जैसे नींबू पानी, नारियल पानी, नारियल का दूध, मिल्क शेक, स्मूदी, दही आदि।

3. वजन कम करने में सहायक

इनमें घुलनशील डाइट्री फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपका पेट भरा रहता है और आपको भूख भी काफी कम लगती है। इससे बाउल गतिविधियों को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इनका सेवन करने से शरीर से टॉक्सिंस की मात्रा भी कम हो सकती है। इसको हाई फैट कंटेंट से युक्त स्नैक्स की जगह खाया जा सकता है। यह पाचन में भी सहायक होते है।

sabja seeds or basil seeds benefits

4. कब्ज से राहत दिलाने में सहायक

सब्जा सीड्स में घुलनशील फाइबर की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है। अगर पानी पीने के साथ-साथ इन सीड्स का भी सेवन किया जाए तो, यह पेट तक पानी अवशोषित करने में मदद करते हैं। इसके कारण मल नरम होता है, जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। कब्ज के मरीजों को रोजाना सब्जा का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

5. एनिमिया में फायदेमंद

सब्जा सीड्स में कैल्शियम और मैग्नेशियम काफी ज्यादा मात्रा में होते हैं। जो कि मांसपेशियों और हड्डियों की सेहत के लिए काफी जरूरी मिनरल्स होते हैं। इसमें हीमग्लोबीन लेवल को बढ़ाने के लिए आयरन भी अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है। कैल्शियम की कमी से जूझ रहे लोग इन बीजों का सेवन जरूर करें।

6. दिल के रोगियों के लिए लाभदायक

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो दिल के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में और इम्युनो रिस्पॉन्स को बढ़िया रखने में मदद करते हैं। इस तरह इनका सेवन करने से दिल की बीमारियों का रिस्क कम होता है, हाइपर टेंशन में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें- तुलसी के बीज और मिश्री: ब्लड शुगर से लेकर वजन घटाने तक तुलसी के बीज और मिश्री साथ में खाने के हैं ये 6 फायदे

सब्जा सीड्स के प्रयोग

  • बालों और स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं। 
  • इन्हें डैंड्रफ से निजात दिलाने के लिए और शरीर को डिटॉक्स करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। 
  • इन्हें गर्म पानी में मिला कर पिया जा सकता है।

सब्जा सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Sabja Seeds)

तुलसी के बीजों का ज्यादा सेवन करने से कुछ नुकसान होते हैं। कुछ लोगों को इसका सेवन करने से डायरिया, उल्टियां, जी मिचलाना, एक्ने, एसिड रिफ्लक्स, सिर दर्द, पेट दर्द और भूख न लगने जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

सब्जा सीड्स को सुपर फूड कहा जाता है क्योंकि इनके काफी सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। कुछ लोगों को इनका स्वाद पसंद न आने के कारण उल्टियां आने जैसे साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। इसीलिए डाइट में किसी भी प्रकार के बदलाव से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

 
Disclaimer