बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए खिलाएं दूध और केला, मिलेंगे कई फायदे

दूध और केला खाने से बच्चों की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 25, 2022 13:25 IST
बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने के लिए  खिलाएं दूध और केला, मिलेंगे कई फायदे

शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण संक्रमण और बीमारियों का खतरा अधिक होता है। खासतौर पर छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, जिसकी वजह से वे संक्रमण बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। ऐसे में बच्चों को ऐसा आहार देना चाहिए, जिससे उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सके। बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दूध और केला बहुत फायदेमंद होते हैं। केले में विटामिन, मैगनीज, पोटैशियम और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और मिनरल्स पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। दूध और केला खाने से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। बच्चों को दूध और केला देने से उनके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आप बच्चों को नाश्ते में दूध और केला खाने के लिए दे सकते हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होगी और विकास में मदद मिलेगी। तो आइए, जानते हैं बच्चों को दूध और केला देने के फायदे (Benefits of giving Milk and Banana to Kids)

इम्यूनिटी बूस्टर है दूध और केला 

बच्चों को केला और दूध देने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। दूध और केले में विटामिन प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। वहीं, केले में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और बीमारियों से बचाव में मदद मिलती है। आप बच्चे को सुबह नाश्ते में दूध और केला दे सकते हैं। इससे उन्हें एनर्जी मिलेगी और वे बीमारियों भी दूर रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: दूध पीने से कतराता है आपका बच्चा? इन तरीकों दूध को टेस्टी बनाकर करें सर्व

बच्चों के विकास के लिए लाभकारी 

बच्चों को दूध और केला देने से उनके विकास में भी मदद मिलती है। इन दोनों चीजों में मौजूद पोषक तत्व बच्चों के शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। बच्चों को दूध और केला देने से उनकी हाइट बढ़ती है और मांसपेशियां भी मजबूत बनती हैं।

Milk-Banana-For-Kids

बच्चों में एनीमिया दूर करे 

बच्चों के दूध और केला खिलाने से एनीमिया की शिकायत भी दूर होती है। दरअसल, केले में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसके सेवन से बच्चों के शरीर में खून की कमी नहीं होती है। केले में मौजूद विटामिन ए से आंखों की रोशनी बढ़ती है। बच्चों को हेल्दी और फिट रखने के लिए उन्हें रोजाना दूध और केला खिलाएं।

कब्ज की समस्या में फायदेमंद 

जंक फूड के अधिक सेवन या ठीक तरह से चबाकर ना खाने के कारण बच्चों को अक्सर कब्ज की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए दूध और केले का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दूध में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। अगर बच्चे को कब्ज की समस्या है, तो उसे बनाना शेक या मैश किया हुआ केला खाने के लिए दें।  

इसे भी पढ़ें: बच्चों को पेट दर्द होने पर क्या खिलाएं? जानें 5 फूड्स, जिनसे मिलेगी जल्द राहत

बच्चों को कैसे दें दूध और केला 

बच्चों को दूध और केला खिलाने के लिए आप उन्हें बनाना शेक बनाकर दे सकते हैं। इसके लिए एक मिक्सी में एक गिलास दूध डालें। अब इसमें केले के छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें। इसमें एक चम्मच चीनी डालकर, सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें। फिर एक गिलास में निकालकर, ऊपर से ड्राई फ्रूट्स डालकर सर्व करें।

Disclaimer