दूध पीने से कतराता है आपका बच्चा? इन तरीकों दूध को टेस्टी बनाकर करें सर्व

कुछ बच्चों को दूध का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं होता है। आप दूध में कुछ चीजें मिलाकर, उसे टेस्टी बना सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 22, 2022 14:00 IST
दूध पीने से कतराता है आपका बच्चा? इन तरीकों दूध को टेस्टी बनाकर करें सर्व

How To Make Milk Tasty For Kids In Hindi: बच्चों के विकास के लिए दूध बहुत फायदेमंद होता है। दूध को संपूर्ण आहार भी माना गया है, क्योंकि इसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम और फैट जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं। दूध पीने से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद मिलती है। इसके साथ ही, दूध हड्डियों और दांतो के लिए भी जरूरी होता है। हालांकि, कुछ बच्चों को दूध का स्वाद बिल्कुल पसंद नहीं होता है। वे दूध पीने से कतराते हैं, जिससे उनकी ग्रोथ पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपका बच्चा भी दूध पीने में आनाकानी करता है तो आप दूध में कुछ चीजें मिलाकर, उसे टेस्टी बना सकते हैं। इससे बच्चा दूध पीने में आनाकानी नहीं करेगा और उसे भरपूर पोषण भी मिलेगा। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप दूध को टेस्टी बनाकर अपने बच्चे को दे सकते हैं -  

दूध में सीरियल मिलाकर दें (Mix Cereals With Milk)

अगर आपका बच्चा दूध पीना पसंद नहीं करता है, तो आप उसे दूध में सीरियल मिलाकर दे सकते हैं। आप बच्चे के दूध में कॉर्न फ्लेक्स, ओट्स सीरियल या बाजार में मिलने वाले अन्य सीरियल डालकर दे सकते हैं। सीरियल में भरपूर मात्रा में कार्बोहायड्रेट होता है, जिससे एनर्जी मिलती है। दूध में सीरियल मिलाने से दूध का स्वाद बढ़ेगा और बच्चे का पेट भी भरा रहेगा। 

दूध में खजूर मिलाकर दें (Mix Dates With Milk)

आप बच्चे को दूध में खजूर मिलाकर भी दे सकते हैं। खजूर में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दूध में खजूर मिलाने से दूध की मिठास और स्वाद बढ़ जाएगा, जो बच्चे को पसंद आएगा। खजूर वाला दूध बनाने के लिए 5-6 खजूर को पानी में भिगोकर रख दें। अब इसका बीज निकलकर, पीस लें। खजूर के पेस्ट को दूध में मिलाकर बच्चे को दें।

इसे भी पढ़ें: छोटे बच्‍चों को जरूर खिलाएं मूंग दाल, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

दूध में चॉकलेट मिलाकर दें ((Mix Chocolate With Milk)

बच्चों को चॉकलेट बहुत पसंद होती है। आप बच्चे को दूध में चॉकलेट मिलाकर भी दे सकते हैं। ये दूध को टेस्टी बनाने का एक बेहतरीन तरीका है। इससे दूध का स्वाद बढ़ जाएगा और बच्चा खुशी-खुशी दूध पी लेगा। चॉकलेट वाला दूध बनाने के लिए दूध में चॉकलेट पाउडर या चॉकलेट सिरप मिलाकर बच्चे को दें। हालांकि, चॉकलेट में बहुत शुगर होती है, इसलिए दूध में थोड़ी सी ही चॉकलेट मिलाएं।  

Things-To-Add-In-Milk

ठंडा दूध दें (Serve Cold Milk)

अगर आपके बच्चे को गर्म दूध पीना पसंद नहीं है, तो आप उसे ठंडा दूध भी सर्व कर सकते हैं। ठंडे दूध में आप स्ट्रॉबेरी या बच्चे की पसंद का कोई अन्य फ्लेवर भी शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप ठंडे दूध में ड्राई फ्रूट्स या फ्रूट्स डालकर भी बच्चे को दे सकते हैं। इससे दूध का स्वाद और पोषण, दोनों बढ़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: 3 साल के बच्चे को ऐसे डालें खुद से खाना खाने की आदत, जानें टिप्स 

दूध में इलायची मिलाकर दें (Mix Cardamom With Milk)

बच्चे के दूध को टेस्टी बनाने के लिए आप उसमें इलायची भी मिला सकते हैं। इलायची डालने से दूध का स्वाद बढ़ जाता है, जो बच्चे को पसंद आएगा। इसके साथ ही, इलायची में कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक भी मौजूद होते हैं। आप चाहें तो दूध में इलायची के साथ बादाम, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स डालकर भी बच्चे को दे सकते हैं।    

अगर आपके बच्चे को दूध का स्वाद पसंद नहीं है तो आप दूध में सीरियल, खजूर, इलायची, फ्रूट्स और चॉकलेट मिलाकर बच्चे को दें. इससे दूध का स्वाद बढ़ जाएगा और बच्चे को पोषण भी मिलेगा।
Disclaimer