अपने बच्‍चों के साथ रिश्‍ता कैसे मजबूत बनाएं? जानें 4 टिप्स

Parenting tips: बच्‍चों के साथ अपने र‍िश्‍ते को मजबूत करने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 18, 2022 17:30 IST
अपने बच्‍चों के साथ रिश्‍ता कैसे मजबूत बनाएं? जानें 4 टिप्स

बच्‍चों का र‍िश्‍ता माता-प‍िता के साथ खास होता है। कुछ बच्‍चे अपने माता-प‍िता से सारी बातें शेयर कर पाते हैं। कुछ को अपनी बात कहने में झ‍िझक महसूस होती है। कारण है बच्‍चे से मजबूत बॉन्‍ड न होना। ऐसा माना जाता है क‍ि माता-प‍िता को बच्‍चे का दोस्‍त बनकर रहना चाह‍िए। लेक‍िन पेरेंट्स होने के नाते उन्‍हें अनुशासन स‍िखाना भी जरूरी है। कई बार बच्‍चे के साथ ज्‍यादा फ्रैंक होना भी अच्‍छा साब‍ित नहीं होता। बच्‍चे के साथ अपने र‍िश्‍ते को मजबूत करने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स अपना सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे।

strong bond with child

1. बच्‍चों से दोस्‍ती करें 

बच्‍चों के साथ र‍िश्‍ता मजबूत करने के ल‍िए उनसे दोस्‍ती करें। समझने की कोश‍िश करें क‍ि उन्‍हें क‍िन चीजों को समय देना पसंद है। उन एक्‍ट‍िव‍िटीज के ल‍िए समय न‍िकालें। बच्‍चों को डांटना या मारना ब‍िल्‍कुल नहीं चाह‍िए। उनसे नरमी से पेश आएं। जैसा व्‍यवहार आप बच्‍चे के साथ करेंगे, वैसा ही व्‍यवहार वो आपके साथ रखेंगे। 

इसे भी पढ़ें- अपने बच्चों के नकारात्मक व्यवहार को कैसे बदलें? जानें आसान टिप्स

2. खेल-खेल में बढ़ाएं दोस्‍ती   

बच्‍चों से दोस्‍ती करने के ल‍िए उनके साथ खेलें। बच्‍चों के साथ अपनी बॉन्‍ड‍िंग को मजबूत करने के ल‍िए उनके साथ समय ब‍िताना सबसे अच्‍छा तरीका है। समय ब‍िताने के ल‍िए बच्‍चे को बाहर घुमाने लेकर जा सकते हैं। बच्‍चे की पसंदीदा जगह पर जाएं। हर उम्र में बच्‍चों की समस्‍याएं अलग होती हैं। उनसे अपनी समस्‍याओं को शेयर करने की बात कहें। 

3. बच्‍चों की समस्‍याओं पर गौर करें 

बच्‍चों के साथ अपना र‍िश्‍ता मजबूत करने के ल‍िए उनकी समस्‍याओं को समझें। कुछ समस्‍याएं आपके ल‍िए सामान्‍य हो सकती हैं लेक‍िन बच्‍चों के ल‍िए उनके मायने अलग होंगे। हर उम्र में बच्‍चे कई तरह की शारीर‍िक और मानस‍िक समस्‍याओं से जूझते हैं। उनके पास ढेर सारे सवाल होते हैं। उन सवालों के जवाब जानने में झ‍िझक महसूस कर सकते हैं। माता-प‍िता होने के नाते बच्‍चों से बात करके उनकी परेशानी का सामाधान न‍िकालें।      

4. बच्‍चों के प्रत‍ि प्‍यार जताएं 

बच्‍चों को प्‍यार करना काफी नहीं है। उन्‍हें प्‍यार जताना भी पड़ता है। उम्र के हर पड़ाव पर बच्‍चों के ल‍िए माता-प‍िता का प्‍यार खास होता है। उनके स‍िर पर हाथ फेरें, प्‍यार से गले लगाएं। बच्‍चों से अपने मन की बात कहें। उन्‍हें बताएं क‍ि आप उनसे क‍ितना प्‍यार करते हैं। मुस्‍कुराहट, आई कॉन्‍टैक्‍ट और आपके अच्‍छे व्‍यवहार से बच्‍चे आपसे म‍िलने वाले प्‍यार को महसूस कर सकेंगे।

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप बच्‍चे के साथ अपने बॉन्‍ड को मजबूत कर सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer