छोटे बच्‍चों को जरूर खिलाएं मूंग दाल, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Moong dal benefits for babies: मूंग दाल बच्चों के लिए सुपरफूड होता है। बच्चों को मूंग देने से वह एक्टिव रहते है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 14, 2022 16:05 IST
छोटे बच्‍चों को जरूर खिलाएं मूंग दाल, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Moong Dal Benefits For Babies: मूंग दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। वहीं अगर बात बच्चों की आती है, तो मूंग दाल बच्चों की ओवर ऑल हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होती है। अधिकतर बच्चे मूंग दाल को खाना काफी पसंद करते है। मूंग दाल पचने में आसान होती है। साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, फोलिक और प्रोटीन आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बच्चों को मूंग दाल कई तरह से दी जा सकती है। खिचड़ी बनाकर, सूप की तरह, मूंग का दाल का पानी और मूंग का चीला आदि। बच्चों की पसंद के अनुसार बच्चों को मूंग दाल खिलाएं। आइए जानते हैं बच्चों को मूंग दाल देने के फायदों के बारे में।

एनर्जी दे

बच्चों को मूंग दाल देने से उनके शरीर में एनर्जी बनी रहती है। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिस वजह से बच्चों के शरीर में एनर्जी रहती है। मूंग दाल खाने से बच्चों के शरीर की थकान और कमजोरी दूर होती है। इसको खाने से बच्चे पूरे दिन एक्टिव रहते है।

पाचन तंत्र को करें मजबूत

मूंग दाल के सेवन से बच्चों का पाचन तंत्र मजबूत रहता है। बच्चों को मूंग दाल देने से उनके पेट में अपच, गैस और बदहजमी की समस्या से बचाव होता है। अगर बच्चों को कब्ज की शिकायत रहती है, तो मूंग दाल बच्चों को अवश्य खिलाएं। मूंग दाल पचने में काफी आसान भी रहती है।

विकास में फायदेमंद

मूंग दाल बच्चों के विकास में फायदेमंद होती है। बच्चों को मूंग दाल की खिचड़ी बनाकर, सूप बनाकर या चिला आदि बनाकर खिलाया जा सकता है। बच्चों के शरीर की ग्रोथ के लिए मूंग दाल काफी लाभदायक होती है। मूंग दाल के सेवन से बच्चों का शरीर मजबूत बनता है।

इसे भी पढ़ें- दिनभर काम के बाद पैरों में हो जाती है थकान और सूजन? ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

Moong Dal

इम्यूनिटी को करें स्ट्रांग

मूंग दाल बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने में फायदेमंद होती है। मूंग दाल का सेवन करने से बच्चों को सर्दी, खांसी और बुखार आदि की समस्या से बचाव होता है। मूंग दाल बच्चों की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करके बच्चे के शरीर को अंदर से मजबूत करती है।

दिमाग बनाए तेज

मूंग दाल में मौजूद फोलिक एसिड बच्चों के दिमाग को मजबूत करने में मदद करता है। मूंग दाल के सेवन से बच्चों की याददाशत तेज होती है। बच्चों को मूंग दाल का सेवन अवश्य करवाएं। इससे उनका दिमाग मजबूत होने के साथ स्मरण शक्ति बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें- नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका

बच्चों को मूंग दाल का सेवन कराने से पहले डॉक्टर से बात अवश्य करें। वहीं 6 महीने से पहले बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ न खिलाएं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer