बच्चों को खिलाएं मूंगफली का पाउडर, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Health Benefits Of Peanut Powder for Kids: बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने से उनका शारीरिक और मानसिक विकास बेहतर ढ़ंग से होता है। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 08, 2022 16:00 IST
बच्चों को खिलाएं मूंगफली का पाउडर, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

Health Benefits Of Peanut Powder for Kids: मूंगफली का पाउडर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। मूंगफली में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन बी6, आयरन और मैग्निशियम आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। अधिकतर लोग मूंगफली खाना काफी पसंद करते है। लेकिन जब बात बच्चों की आती है, तो उन्हें मूंगफली खिलाना आसान काम नहीं होता। ऐसे में माएं बच्चों को आसानी से मूंगफली का पाउडर दें सकती है। मूंगफली का पाउडर बच्चों को देना काफी आसान होगा और वह आसानी से पच भी जाएगा। मूंगफली का पाउडर बच्चे को हलवे, दूध और खीर आदि में डालकर खिलाया जा सकता है। बच्चों को नियमित मूंगफली का पाउडर देने से सर्दी-जुकाम और एलर्जी से बचाव होगा और वह हेल्दी भी रहेंगे। आइए जानते हैं बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने के फायदों के बारे में।

इम्यूनिटी को करें मजबूत

मूंगफली का पाउडर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने से एलर्जी से बचाव होता है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। मूंगफली का पाउडर बच्चों को नियमित तौर पर खिलाएं। बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने से वह मजबूत भी बनते है।

प्रोटीन

बच्चों को अगर सही ग्रोथ देना चाहते है, तो बच्चों को मूंगफली का पाउडर अवश्य दें। मूंगफली के पाउडर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। जिसको देने से बच्चे की उम्र के हिसाब से सही विकास होता है। बच्चों को प्रोटीन देने के लिए मूंगफली का पाउडर का इस्तेमाल करें। 

याददाश्त बढ़ाए

मूंगफली का पाउडर बच्चों को देने से बच्चों की याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है। मूंगफली का पाउडर बच्चों को नियमित देने से उनका दिमाग तेज होता है और याददाश्त भी बढ़ती है। बच्चों को मूंगफली का पाउडर हलवा और दूध में डालकर दिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- डिप्रेशन या तनाव होने पर पिएं ये 5 तरह की चाय, जल्द रिलैक्स हो जाएंगे आप

peanut

डाइजेशन सुधरता है

मूंगफली का पाउडर बच्चों को देने से बच्चों का पाचन तंत्र मजबूत होता है। मूंगफली में डाइटरी फाइबर की मात्रा अच्छी होती है, जो डाइजेशन को बेहतर करने में मदद करती है। मूंगफली का पाउडर देने से बच्चों के पेट में गैस, एसिडिटी और अपच आदि की समस्या नहीं होती है।

हड्डियां रहती हैं मजबूत

बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने से बच्चों की हड्डियां मजबूत रहती है। मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाके बच्चों को एनर्जेटिक भी बनाए रखता है। बच्चों को नियमित मूंगफली का पाउडर देने से वह लंबे समय तक स्वस्थ रहते है।

इसे भी पढ़ें- हल्की-फुल्की भूख को कम करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, सेहत को नहीं देंगी नुकसान

बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने से वह हेल्दी बनते है। लेकिन बच्चों को मूंगफली का पाउडर देने से पहले बच्चों को थोड़ा सा खिलाकर चेक जरूर करें। अगर उनको मूंगफली का पाउडर देने के बाद शरीर में एलर्जी या कोई और दिक्कत हो, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer