याददाश्त बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, दिमाग तेज करना है तो जरूर खाएं

Foods to Boost Memory: याददाश्त बढ़ाने और दिमाग तेज करने के लिए आपको अपनी डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 19, 2022Updated at: Aug 19, 2022
याददाश्त बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, दिमाग तेज करना है तो जरूर खाएं

भूलने की आदत से अगर आप भी परेशान हैं तो अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करें, जो याददाश्तत को तेज करें, साथ में सेहत को पोषण भी दें। कई लोग याददाश्तत तेज करने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं, जो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। आजकल की लाइफस्टाइल, तनाव और भागदौड़ भरी जिदंगी में खानपान पर ध्यान न देने और बहुत अधिक तनाव लेने के कारण कम उम्र से ही याददाश्त से जुड़ी समस्याएं सामने आने लगती हैं। विशेषज्ञों की मानें तो भूलने की बीमारी का सीधा संबंध हमारे दिमाग से होता है। इसलिए दिमाग के स्वस्थ रहने पर व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ रहता है। भूलने की समस्या से निजाता पाना चाहते हैं, तो आपको पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। अपनी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने चाहिए जो याददाश्तत को बढ़ाएं और शरीर को भी स्वस्थ रख सकें।

बादाम

बादाम पोषक तत्वो से भरपूर होता है। बादाम में मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन ई, जिंक, प्रोटीन आदि के कारण ये हमारी याददाश्तत को बढ़ाने में मदद करते हैं। बादाम में प्रचुर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है, जो पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है और भूख को कंट्रोल करता है। बादाम खाने से मोटापा भी नहीं बढ़ता है। सूखे हुए बादाम खाने के बजाय भीगे हुए बादाम खाना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि भीगे हुए बादाम नरम और पचने में आसान होते हैं। बादाम को स्नैक्स के रूप में, दूध में डालकर, कच्चा या किसी भी डिश में डालकर आसानी से खाया जा सकता है। 

अखरोट

ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अखरोट दिमाग के लिए सुपरफूड की तरह होते हैं। अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 एसिड, जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है, याददाश्तत बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। अखोरट में  फॉस्पोरस, विटामिन बी6, मैग्नीशियम, कॉपर, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। अखरोट हड्डियों को मजबूत और हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद करता  है। आपको रोजाना 2 अखरोट रात को पानी में भिगाकर सुबह खाने चाहिए। अखरोट खाने से थकान में भी आराम मिलता है।

अलसी और कद्दू के बीज

अलसी और कद्दू के बीज में विटामिन के, ए, सी, बी 6, ई, कैल्शियम, मैंगनीज, आयरन, जिंक, तांबा,  एंटीऑक्सीडेंट्स आदि तत्व पाए जाते हैं। याददाश्तत को बढ़ाने के लिए अखरोट में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है। बच्चों की डाइट में भी इसे आसानी से शामिल किया जा सकता हैं। बच्चों को दलिया, हलवे और खीर में भी अलसी और कद्दू के बीजों को डालकर दिया जा सकता हैं। 

Foods to Boost Memory

काजू

काजू खाने से भी याददाश्तत तेज होती है। काजू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन, जिंक आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसका सेवन करने से पाचनतंत्र भी मजबूत रहता है। इसे स्नैक्स के रूप में भी आसानी से खाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- मॉनसून डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड्स, बचाएंगे मौसमी बीमारियों से

बेरीज

बेरीज में मैग्नीज, विटमिन सी, विटमिन के और फाइबर मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद  होते हैं। बेरीज में पाए जाने फ्लेवोनॉइड्स याददाश्तत बढ़ाने में सहायक  हैं। बेरीज के रूप में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रैस्पबेरी बच्चों को भी आसानी से खाने के लिए दिए जा सकते हैं।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer