काजू और बादाम साथ में खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं ये लाभ

Cashew nut and Almonds benefits : काजू और बादाम का सेवन करने से आपको कई लाभ मिल सकते हैं। इनका सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
काजू और बादाम साथ में खाने से आपकी सेहत को मिलते हैं ये लाभ

काजू और बादाम दोनों ही नट्स खाने में स्वादिष्ट और सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 6, सोडियम,  पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, तो वहीं बादाम फाइबर, विटामिन ई, जिंक, कैल्शि‍यम, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व दिल की बीमारियों, मस्तिष्क समस्याओं और हड्डियों की बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही इससे आपके शरीर में स्वस्थ फैट की सही मात्रा बनी रहती है। इसे आप सुबह या शाम किसी भी समय खा सकते हैं। लेकिन सुबह के समय काजू और बादाम को साथ में भिगोकर खाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए काजू और बादाम साथ में खाने के फायदे के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

काजू और बादाम खाने के फायदे (Cashew nut and Almonds benefits)

1. हृदय स्वास्थ्य में सहायक 

काजू और बादाम नट्स की कैटेगरी में आते हैं, जो हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले बायोएक्टिव मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और फैटी एसिड्स आपकी हृदय समस्याओं को कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके अलावा इससे हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटैक और ब्लॉकेज का खतरा भी कम हो जाता है। 

cashew-nuts-almonds-benefits 

2. हड्डियों के विकास में लाभकारी 

काजू और बादाम में मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम हड्डियों के विकास के लिए काफी लाभकारी साबित हो  सकते हैं। ये हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ उन्हें बीमारियों से भी बचाते हैं। मैग्नीशियम ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों को रोकने में काफी सहायक है। यह बीमारी आपकी हड्डियों को नाज़ुक और कमजोर बना देती है। इसलिए हड्डियों के विकास के लिए आप काजू और बादाम साथ में खा सकते हैं। 

3. दिमाग को बनाए स्वस्थ 

काजू और बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। साथ ही इसमें मौजूद मैग्नीशियम मस्तिष्क में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इनके एंटी-डिप्रेसेंट गुण स्ट्रेस और तनाव को दूर करने में सहायक साबित हो सकते हैं। इसे आप सुबह दूध के साथ भिगोकर खा सकते हैं। इससे पूरे दिन  आप मानसिक रूप से शांति का अनुभव करेंगे। 

इसे भी पढ़े- खाली पेट काजू खाने के फायदे और नुकसान, जानें एक दिन में कितने काजू खाना है सुरक्षित

4. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद 

काजू और बादाम में फाइबर की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करती है। यह पाचन क्रिया को ठीक रखने के साथ-साथ कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा फाइबर आपके वजन को भी नियंत्रित कर सकता है। इन्हें आप काला नमक और जीरा पाउडर के साथ फ्राई करके खा सकते हैं।  

cashew-nuts-almonds-uses-for-health

5. डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार 

डायबिटीज के रोगियों लिए भी काजू और बादाम साथ में खाना फायदेमंद हो सकता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टेबलाइज करने में मदद करते हैं। रक्त में मौजूद ग्लूकोज को स्टेबलाइज करने से डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। इसे आप रोस्ट करके भी खा सकते हैं। 

ध्यान रखें - जैसा कि आप जानते हैं कि काजू और बादाम साथ में खाने के कई फायदे हैं लेकिन अगर आपको किसी खास तरह की समस्या है, तो आप काजू और बादाम का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। इसके अलावा काजू में फैट की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में अगर आप वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको काजू की जगह बादाम का सेवन अधिक करना चाहिए। इससे आपको फायदा हो सकता है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer