दिनभर काम के बाद पैरों में हो जाती है थकान और सूजन? ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

Home Remedies To Reduce Leg Swelling: पैरों की थकान और सूजन कोम करने के लिए घर पर ये घरेलू नुस्खे ट्राई किए जा सकते हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 14, 2022 12:26 IST
दिनभर काम के बाद पैरों में हो जाती है थकान और सूजन? ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

Home Remedies to Reduce Leg Swelling and Fatigue: कई बार दिनभर के काम के बाद शाम होते ही पैरों में थकान और सूजन बढ़ जाती है। लगातार पैरों में दर्द और थकान की वजह से सेहत पर भी बुरा असर पड़ने लगता है। पैरों में दर्द और सूजन का एक मुख्य कारण ज्यादा देर तक बैठे रहना भी होता है। कई बार घंटों ऑफिस की कुर्सी पर बैठने की वजह से पैरों में थकान और सूजन काफी बढ़ जाती है। ऐसे में इस समस्या के लिए रोज-रोज दवाइयां भी लेना सही नहीं होता। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए कुछ घरेलू उपाय ट्राई करें। ये उपाय पैरों की थकान और सूजन को दूर करने के साथ आपको रिलैक्स भी फील कराएंगे। आइए जानते हैं थकान और सूजन को कम करने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में।

गर्म पानी से सेंके

पैरों की थकान और सूजन को दूर करने के लिए पैरों को गर्म पानी से सेंके। ऐसा करने से पैरों की सूजन कम होने के साथ पैरों का दर्द भी दूर होगा। पैरों की सिंकाई करने से मांसपेशियों में हो रहा दर्द दूर करने में मदद मिलती है। पैरों को सेंकने के लिए टब में गर्म पानी लें। अब उसमें आधा चम्मच सेंधा नमक को मिलाएं। अब इस टब में पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। ऐसा करने के पैरों की थकान और सूजन को दूर करने में मदद मिलेगी।

बर्फ की सिकाई करें

पैरों की थकान और सूजन को दूर करने के लिए बर्फ की सिकाई बहुत फायदेमंद होती है। पैरों पर बर्फ की सिकाई करने के लिए किसी कॉटन के कपड़े में बर्फ को रखें। अब इससे पैरों की सिकाई करें। ऐसा करने के पैरों की थकान के साथ सूजन को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

सरसों की तेल से मसाज

पैरों की थकान और सूजन को कम करने के लिए सरसों के तेल से पैरों की मसाज अवश्य करें। पैरों की मालिश करने से पैरों की जकड़न दूर होगी। जिससे पैरों को आराम मिलेगा। सरसों के तेल से पैरों की मसाज करने से मांसपेशियों का दर्द भी दूर होता है।

इसे भी पढ़ें- बालों को काला करने में मदद करेगा अजवाइन का तेल, जाने फायदे और बनाने का तरीका

leg massage

सेब का सिरका 

सेब कर सिरका शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पैरों की थकान और सूजन को दूर करने के लिए एक टब में हल्का गर्म पानी लें। अब उसमें एक ढ़क्कन सेब का सिरका डालें। इस मिश्रण में पैरों को 10 से 15 मिनट तक डाल के रखें। ऐसा करने से पैरों का दर्द और थकान के साथ सूजन भी कम होगी।

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा पैरों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए चावल के पानी को उबालें। इसमें बेकिंग सोडा को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को पैरों की सूजन वाली जगह पर लगाएं। 5 से 10 मिनट बाद पैरों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

इसे भी पढ़ें- भूख लगने पर खाएं दही, मुरमुरा और गुड़, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

ये सभी नुस्खे पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते है। लेकिन ध्यान रखें कई बार पैरों में सूजन और थकान की वजह कोई बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में अगर 1 से 2 दिन तक पैरों में दर्द और सूजन बनी रही, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer