पैर के तलवों की मालिश किस तेल से करनी चाहिए? जानें रेगुलर मसाज के फायदे

Oils for Feet Massage: पैरों की मालिश करने से शरीर की कई दिक्कतें आसानी से दूर होती है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 05, 2022 13:00 IST
पैर के तलवों की मालिश किस तेल से करनी चाहिए? जानें रेगुलर मसाज के फायदे

पैरों के तलवों की मालिश सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अक्सर हम सिर की, तो नियमित मालिश करते है। लेकिन तलवों की मालिश करने पर उतना ध्यान नहीं देते है। पैरों की तलवों की मालिश करने से पैरों को आराम मिलता है। साथ ही पूरे दिन की थकान भी दूर हो जाती है। तलवों की मालिश करने से शारीरिक और मानसिक आराम मिलता है। वहीं नियमित मालिश करने से शरीर की कई बीमारियां भी आसानी से दूर होती है। आइए जानते हैं तलवों की मालिश करने के फायदों के बारे में और जानें किस तेल से तलवों की करें मसाज।

पैर के तलवों की मालिश किस तेल से करनी चाहिए

पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। वैसे, तो तलवों की मालिश करने के लिए आप किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन अगर तिल का तेल से तलवों की मालिश करेंगे, तो शरीर की कई बीमारियां आसानी से दूर होगी। वहीं अगर आपके पास तिल का तेल मौजूद न हो, तो सरसों के तेल का भी इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

पैर के तलवों की मालिश करने के फायदे

आंखों की रोशनी तेज होती है

पैरों के तलवों की मालिश करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। कई बार लगातर कंप्यूटर, लैपटॉप पर काम करने से आंखों में थकावट और भारीपन आ जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए नियमित तिल या सरसों के तेल से तलवों की मसाज करें। पैरों के तलवों की मालिश करने से आंखों की थकावट दूर करने के साथ आंखों की रोशनी भी तेज होगी।

अनिद्रा की समस्या

पैरों के तलवों की मसाज करने से नींद न आने की समस्या आसानी से दूर होती है। तेल से जब आप पैरों के तलवों की मालिश करते हैं, तो शरीर को आराम मिलता है। जिससे नींद आने में आसानी होती है। पैरों की तलवों की मालिश करने से थकावट दूर होती है। जिससे नींद अच्छी आती है।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चलने के कारण पैरों में हो रहा है दर्द? राहत के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

ब्लड सर्कुलेशन

पैरों के तलवों की मसाज करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है। तिल के तेल और सरसों के तेल से मालिश करने से पूरे शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होता है। शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक से शरीर में कोई बीमारी आसानी से नहीं लगती।

चिड़चिड़ापन दूर होता है 

कई बार थकान और सुस्ती की वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो जाता है। ऐसे में तलवों की मालिश करने से थकान दूर होती है। जिससे दिनभर का चिड़चिड़ापन दूर करने में मदद मिलती है। पैरों की मालिश करने से पैरों की मसल्स को आराम मिलता है और जिससे चिड़चिड़ापन दूर होता है।

सूजन कम करने में मदद मिलती है

कई बार दिनभर भागदौड़ करने से पैरों में सूजन की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निपटने के लिए पैरों के तलवों पर तिल के तेल या सरसों के तेल से मालिश करें। ऐसा करने से पैरों की सूजन कम होती है। पैरों की सूजन को कम करने के लिए अगर रात को सोने से पहले मालिश करते है, तो वह ज्यादा फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- कॉफी हेयर मास्क लगाने से मजबूत होंगे बाल और रुकेगा हेयर फॉल, जानें बनाने का तरीका

पैरों के तलवों की मालिश शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे आप तिल या सरसों के तेल से करते हैं, तो वह शरीर के लिए अधिक लाभदायक होता है। तलवों की मालिश करते समय हल्के हाथों का इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer