पेरेंटिंग का नया ट्रेंड है सिटरवाइजिंग (Sittervising), जानें क्या है ये पेरेंटिंग स्टाइल

Sittervising Parenting in Hindi: सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग एक मॉडर्न पेरेंटिंग स्टाइल है, विस्तार से जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 12, 2022 19:36 IST
पेरेंटिंग का नया ट्रेंड है सिटरवाइजिंग (Sittervising), जानें क्या है ये पेरेंटिंग स्टाइल

Sittervising Parenting in Hindi: बच्चों की अच्छी परवरिश करना हर माता-पिता की इच्छा होती है। सभी पेरेंट्स यही चाहते हैं कि बच्चों की परवरिश के दौरान कुछ ऐसा करने जिससे बच्चों का व्यक्तित्व बेहतर बने और आगे चलकर अच्छे इंसान बन पाएं। आजकल इंटरनेट पर परवरिश को लेकर तमाम तरह के ट्रेंड चल रहे हैं। इंटरनेट पर कुछ समय से सिटरवाइजिंग (Sittervising Parenting) पेरेंटिंग के बारे में बहुत बात हो रही है। इसके बारे में कहा जाता है कि इस स्टाइल से बच्चों की परवरिश करने से पेरेंट्स को बच्चों के साथ बॉन्डिंग करने में परेशानी नहीं होती है। आइए विस्तार से जानते हैं पेरेंटिंग के इस नए ट्रेंड के बारे में।

क्या है सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग?- What is Sittervising Parenting in Hindi

सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग एक नया ट्रेंड है, जो पेरेंट्स को बहुत ज्यादा पसंद आ रहा है। इस पेरेंटिंग में फोकस बच्चों के साथ अच्छी बॉन्डिंग पर किया जाता है। इसके अलावा यह कहा जाता है कि सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग बच्चे और पेरेंट्स के बीच गैप कम करने के लिए ब्रिज की तरह काम करता है। सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग में पेरेंट्स को किसी जगह पर बैठकर बच्चों की एक्टिविटी देखनी होती है और इसे मॉनिटर करने पर फोकस किया जाता है।

Sittervising Parenting in Hindi

इसे भी पढ़ें: Positive Parenting: पॉजिटिव पेरेंटिंग का ये तरीका बदल सकता है आपके बच्चों की पर्सनैलिटी

सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग कैसे है अलग?

बच्चों की परवरिश को लेकर अब पेरेंट्स बहुत ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। पुराने तौर-तरीकों से बच्चों की परवरिश करने की जगह पेरेंट्स बच्चों की पेरेंटिंग मॉडर्न तरीके से करना चाहते हैं। सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग स्टाइल एक तरह की मॉडर्न पेरेंटिंग है। इसमें माता-पिता और बच्चों के बीच जनरेशन गैप कम करने और उनके बीच बॉन्डिंग बढ़ाने पर जोर दिया जाता है। इस पेरेंटिंग में माता-पिता बच्चों की एक्टिविटी को मॉनिटर करने का काम करते हैं।

सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग के फायदे- Sittervising Parenting Benefits

सिटरवाइजिंग पेरेंटिंग की वजह से बच्चों के व्यक्तित्व का विकास बहुत तेजी से होता है। इस पेरेंटिंग में माता-पिता बच्चों को खुद से निर्णय लेने और खुद से खेलने-कूदने का मौका देते हैं। इससे बच्चों की स्किल्स डेवलप करने में भी बहुत फायदा मिलता है। इसके अलावा यह पेरेंटिंग स्टाइल माता-पिता और बच्चों के बीच अच्छी बॉन्डिंग के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer