नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका

Body Polishing With Coconut Oil: घर पर नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग करने के 3 स्टेप्स। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 14, 2022 14:39 IST
नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका

Body Polishing With Coconut Oil: आज के समय में हर कोई परफेक्ट दिखना चाहता है। लेकिन कई बार लंबे समय तक स्किन पर ध्यान न देने की वजह से स्किन काफी खराब हो जाती है। जिसको ठीक कराने के लिए लोग घंटो तक पार्लर में ट्रीटमेंट कराते है। लेकिन कई बार इतना समय नहीं होता कि पार्लर जाया जा सकें। ऐसे में स्किन को सुंदर और चमकदार बनाने के लिए घर पर ही  बॉडी पॉलिशिंग ट्राई करें। घर पर बॉडी पॉलिशिंग नारियल तेल से की जाती है, जो स्किन पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं करती। नारियल तेल स्किन को पोषण देकर स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। आइए जानते हैं नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग करने का तरीका।

पहला स्टेप 

स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए बॉडी पॉलिशिंग का पहला स्टेप है स्टीम बॉथ। स्टीम बॉथ लेने से स्किन की गंदगी साफ हो जाएगी। साथ ही स्किन चमकदार भी बनेगी। स्टीम बाथ लेने के लिए गुनगुने पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालें और इससे स्टीम बाथ लेने की कोशिश करें। ये स्किन की गंदगी को हटाकर डेड स्किन को हल्का करने में मदद करेगा। नींबू का रस स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  नींबू के रस में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते है, जो स्किन को जवां बनाने में मदद करता है।

दूसरा स्टेप

पहला स्टेप पूरा करने के बाद दूसरा स्टेप है मसाज। शरीर की मसाज करने से शरीर को आराम मिलता है और शरीर की थकान को कम करने में मदद भी मिलती है। नारियल तेल से शरीर की मसाज करने से शरीर को पोषण मिलने के साथ स्किन की रंगत भी सुधरती है। मसाज करने के लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करें। आप चाहे, तो इसमे आधी चम्मच हल्दी भी मिला सकते है। उसके बाद इस मिश्रण से पूरे शरीर की मसाज करें। ऐसा करने से आपको काफी हल्का फील होगा। 5 से 10 मिनट तक मसाज करें।

इसे भी पढ़ें- Vegetable Soup For Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं तो पिएं इन 5 सब्जियों का सूप

body polishing

तीसरा स्टेप

तीसरा स्टेप है बॉडी पॉलिशिंग। बॉडी पॉलिशिंग करने से स्किन की सारी गंदगी साफ होने के साथ स्किन ग्लोइंग भी बनेगी। बॉडी पॉलिशिंग करने के लिए नारियल तेल में आधी चम्मच कॉफी पाउडर और आधी चम्मच ब्राउन शुगर लेकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण से हल्के हाथों से शरीर का स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद इस मिश्रण को शरीर पर 10 से 15 मिनट कर लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। स्क्रबिंग करने से आपकी स्किन में चमक आ जाएगी।

इसे भी पढ़ें- दिनभर काम के बाद पैरों में हो जाती है थकान और सूजन? ये 5 घरेलू नुस्खे देंगे राहत

नारियल तेल से बॉडी पॉलिशिंग करने के फायदे

नारियल तेल पूरी तरह नैचुरल होता है। इससे बॉडी पॉलिशिंग करने से स्किन की सारी डेड स्किन निकल जाती है और स्किन चमकदार बनती है। 

बॉडी पॉलिशिंग से स्किन की टैनिंग भी दूर होती है।

बॉडी पॉलिशिंग के दौरान मसाज करने से शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलता है।

बॉडी पॉलिशिंग करने से पूरे शरीर की रंगत में सुधार होता है।

नारियल तेल स्किन को माश्चराइज करने में मदद करता है।

बॉडी पॉलिशिंग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपको कोई एलर्जी हैं, तो बॉडी पॉलिशिंग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer