Face Clean करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, ग्लो करेगी स्किन

How to Clean Face at Home: अगर आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए सिर्फ फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय भी बताने जा रहे हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 13, 2022 12:18 IST
Face Clean करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स, ग्लो करेगी स्किन

How to Clean Face at Home Remedies in Hindi: हम सभी अपने चेहरे को क्लीन, ग्लोइंग और खूबसूरत बनाए रखना चाहते हैं। अकसर सभी लोग दिन में दो बार तो चेहरा धोते ही हैं, एक सुबह और एक रात में। इसके लिए अधिकतर लोग फेश वॉश या साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चेहरे को क्लीन या साफ करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी आजमाया जा सकता है। 

दरअसल, फेश वॉश या साबुन में कैमिकल्स होते हैं जो चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन प्राकृतिक तरीकों से चेहरा धोने पर स्किन को नुकसान नहीं होता है और स्किन सेफ रहती है। तो चलिए जानते हैं, घरेलू उपायों से फेस को क्लीन कैसे करें? या फिर फेस को क्लीन रखने के उपाय क्या हैं? (Face ko Clean Kaise Kare Gharelu Upay)

फेस को क्लीन कैसे करें?- How to Clean Face at Home Remedies in Hindi

1. दूध

दूध चेहरे की क्लीनिंग करने का एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। दूध को एक क्लींजर के रूप में भी जाना जाता है। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है। इसके साथ ही दूध में प्रोटीन होता है, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। इसके लिए आप अपनी हथेली पर दूध लें और इससे अपने चेहरे की अच्छी तरह से मालिश करें। 2-5 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो दूध को नहाने के पानी में भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दी में साबुन के बजाय चेहरा धोने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 नैचुरल क्लींजर

tips to clean face

2. ओटमील

ओटमील भी फेस को क्लीन करने का काम कर सकता है। यह एक नैचुरल क्लींजर होता है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स को निकालता है और एक त्वचा प्रदान करता है। इसके लिए आप ओट्स को पीस लें। अब ओट्स में पानी मिलाएं और इससे चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें। फिर चेहरे को पानी से अच्छी तरह से धो लें।  ओटमील लगाने से चेहरा ग्लोइंग, खूबसूरत और चमकदार बन सकता है। 

3. नींबू

फेस को क्लीन करने के लिए नींबू भी एक अच्छा प्राकृतिक उपाय हो सकता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आप नींबू से चेहरे की क्लीजिंग कर सकते हैं। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, जो दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप नींबू लें और इसमें हल्दी या बेसन मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 5-10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। नींबू चेहरे से सन टैन रिमूव करेगा, दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाएगा। लेकिन इसका इस्तेमाल रोजाना करने से बचना चाहिए।

4. खीरे का रस

खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप खीरे को खा सकते हैं, साथ ही चेहरे पर अप्लाई भी कर सकते हैं। खीरे में मौजूद कूलिंग और मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा को ठंडा रखने में मदद करते हैं। इससे चेहरे की रेडनेस, दाने और खुजली में आराम मिलता है। साथ ही खीरे का रस चेहरे की त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है। इसके लिए आप खीरे के स्लाइस काट लें। अब इन स्लाइस को मुहांसों या प्रभावित स्थान पर रखें और 10 मिनट बाद त्वचा को धो लें। आप चाहें तो खीरे के रस भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में सेंसिटिव स्किन वाले ऐसे रखें स्किन का ख्याल, बना रहेगा चेहरे का ग्लो

5. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप एलोवेरा जेल से अपने चेहरे की क्लीजिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा पल्प लें, इसे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। इससे चेहरे पर जमा सारा डर्ट निकल जाएगा और स्किन ग्लोइंग नजर आएगी।  

चेहरे या फेस को क्लीन करने के लिए आप शहद, शुगर, कोकोनट वॉटर, रोज वॉटर आदि का भी यूज कर सकते हैं। 

Tips to Clean Face at Home in Hindi: चेहरे को क्लीन करने के लिए आप खीरा, नींबू, दूध और ओट्मील का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी है, तो उसका उपयोग करने से बचें।

Disclaimer