Expert

सादे पानी के बजाए अमरूद के पत्तों से धोएं चेहरा, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Boiled Guava Leaves Water For Face: उबले हुए अमरूद के पानी से चेहरा धोने से कई समस्याएं दूर होती हैं, जानें इससे त्वचा को मिलने वाले 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 11, 2022 19:25 IST
सादे पानी के बजाए अमरूद के पत्तों से धोएं चेहरा, दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Boiled Guava Leaves Water Benefits For Face: चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, समय से पहले झुर्रियां और डेड स्किन जैसी समस्याएं इन दिनों बहुत आम हो गई हैं। हम जब भी घर से बाहर निकलते हैं, तो हमारी त्वचा प्रदूषण, धूल-मिट्टी और धूप के संपर्क में आती है, जो त्वचा की कई समस्याओं का एक बड़ा कारण हैं। साथ ही खराब खानपान, रक्त और शरीर टॉक्सिन्स या गंदगी से भी त्वचा संबंधी कई समस्याएं होती हैं। जिनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खों को ट्राई करने से लेकर महंगे-महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रयोग तक सबकुछ ट्राई करते हैं। फिर भी कुछ खास फायदा नहीं देखने को मिलता।

लेकिन क्या आप जानते हैं, त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में अमरूद के पत्ते बहुत कारगर साबित हो सकते हैं? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अगर आप अमरूद की पत्ते पानी में उबालकर इस पानी से चेहरा धोते हैं, तो यह त्वचा की समस्याओं का रामबाण उपाय है। इस लेख में हम उबले हुए अमरूद के पानी से चेहरा धोने के 5 फायदे (Boiled guava leaves benefits for face) बता रहे हैं।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है अमरूद के पत्तों का पानी- Boiled guava leaves benefits for skin

अमरूद के पत्तों में चेहरे के लिए जरूरी औषधीय गुण मौजूद होते हैं। इसमें विटामिन सी मौजूद होता है, जो त्वचा के घाव भरने और कोलेजन प्रोटीन को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। साथ ही इनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा अमरूद के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों में भी समृद्ध हैं। जिससे यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत प्रभावी साबित हो सकता है। यहां नीचे चेहरे के लिए अमरूद के पत्तों के पानी पानी के फायदे (Boiled Guava Leaves Water Benefits For Face) बताए गए हैं।

Boiled guava leaves benefits for face

उबले अमरूद के पत्तों के पानी से चेहरा धोने के फायदे- Boiled guava leaves benefits for face

1. एलर्जी करे दूर: यह त्वची की खुजली, रेशैज आदि दूर करने में मदद करता है। सोरायसिस की समस्या दूर करने में भी बहुत प्रभावी है।

2. डेड स्किन से दिलाए छुटकारा: अमरूद के पत्तों के पानी से चेहरा धोने से त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा जीवंत नजर आती है।

3. कील-मुंहासे दूर करे: यह पानी त्वचा को गहराई से साफ करता है और त्वचा पर अतिरिक्त तेल के उत्पादन को कंट्रोल करता है। यह मुंहासों के विकास को रोकने और उन्हें धीरे-धीरे साफ करने में मदद करता है।

4. दाग-धब्बे करे दूर: अमरूद के पत्तों से चेहरा धोने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है। इससे मुहांसों के जिद्दी निशान, टैनिंग, पिगमेंटेशन आदि को दूर करने और साफ-दमकती त्वचा पाने में मदद मिलती है। यह त्वचा में नेचुरल ग्लो लाता है।

5. एजिंग के लक्षण करे कम: त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ करने के साथ ही अमरूद के पत्तों से चेहरा धोने से फ्री रेडिकल्स से लड़ने और त्वचा में कसाव लाने में भी मदद मिलती है। जिससे झुर्रियां, फाइन लाइन्स और रोमछिद्र श्रिंक हो जाते हैं, साथ ही कम नजर आते हैं। यह आपको जवां दिखने में मदद करता है।

इसे भी पढें: रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

इसे भी पढें: झाइयां दूर करने के लिए इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल, दूर होंगी कई समस्याएं

उबले हुए अमरूद के पत्तों के पानी से चेहरा कैसे धोएं- How To Use Boiled Guava Leaves Water For Washing Face

एक पतीले में पानी लें और 10-12 अमरूद के पत्ते डालकर उबाल लें। इसे छानकर एक बर्तन में निकाल लें और ठंडा होने दें। इस पानी को चेहरा धोने के लिए प्रयोग करें। आप चाहें तो इसमें नीम की पत्तियां डालकर भी उबाल सकते हैं। इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer