रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Mustard Oil On Face Overnight Benefits: रात में चेहरे पर सरसों का तेल लगाने से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है, जानें 5 समस्याएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 13, 2022Updated at: Sep 14, 2022
रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं सरसों का तेल, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Mustard Oil On Face Overnight Benefits: चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए लोग महंगे-महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। तरह-तरह की स्किन क्रीम और लोशन आदि का प्रयोग करते हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर सिर्फ केमिकल से भरपूर होते हैं जो त्वचा को फायदे से अधिक नुकसान पहुंचाते हैैं। साथ ही त्वचा पर एलर्जी आदि जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। लेकिन अब सवाल यह उठता है कि त्वचा को हेल्दी रखने और त्वचा नैचुरली मॉइश्चराइज करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि चेहरे की त्वचा हो या शरीर के अन्य अंगों की, त्वचा पर तेल अप्लाई करने से बेहतर कुछ भी नहीं है। तेल प्राचीन काल से ही त्वचा को मॉइस्चराइज करने का सबसे प्रभावी तरीका है- खासकर सरसों का तेल। सरसों का तेल लगाने से सिर्फ त्वचा मॉइश्चराइज ही नहीं होती है, बल्कि इससे चेहरे और त्वचा की कई समस्याएं भी दूर होती हैं। साथ ही अगर आप रात में चेहरे पर सरसों का तेल लगाकर सोते हैं तो इससे त्वचा को अद्भुत फायदे मिलते हैं। इस लेख में हम आपको रात में चेहरे पर सरसों का तेल लगाने के 5 फायदे (raat me chehre par sarso ka tel lagane ke fayde) बता रहे हैं।

Benefits Of Applying Mustard Oil On Face Overnight

रात में चेहरे पर सरसों का तेल लगाने के लाभ- Benefits Of Applying Mustard Oil On Face Overnight

1. ड्राई स्किन से दिलाए छुटकारा

सरसों का तेल एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। यह त्वचा में नमी को लॉक करने और पोषण प्रदान करने में मदद करता है। ड्राई स्किन की समस्या दूर करने में यह बहुत प्रभाव है।

इसे भी पढें: फिटकरी से हटाएं चेहरे के डार्क सर्कल, जानें इस्तेमाल तरीका

2. कील-मुंहासे करे दूर

सरसों का तेल एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों भरपूर होती है। यह त्वचा पर मौजूद हानिकारक बैक्टरीया से लड़ने और हटाने में मदद करता है। त्वचा के घाव जल्दी भरता है और कील-मुहांसों को कम करने में मदद करता है।

3. त्वचा में लाए निखार

सरसों के तेल रोज रात को सोने से पहले लगाने से चेहरे की त्वचा की रंगत में सुधार होता है। यह टैनिंग, पिगमेंटेशन, चेहरे पर निशान और दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है। यह आपको एक साफ और दमकती त्वचा पाने में मदद करता है।

4. त्वचा को करे टाइट

सरसों का तेल चेहरे की त्वचा को टाइट करने में मदद करता है, जिससे फाइन लाइन्स, झुर्रियां और रोम छिद्र श्रिंक होते और आप जवां नजर आते हैं।

इसे भी पढें: नारियल के तेल से हटाएं मुंहासों के जिद्दी निशान, जानें कैसे करें इस्तेमाल

5. डेड स्किन को करे साफ

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर सरसों के तेल फ्री-रेडिकल्स से लड़ने और त्वचा की मृत कोशिकाओं क साफ करने में मदद करता है। यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और त्वचा की गहराई से सफाई करता है।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer